ताज़ा खबर
 

वीडियो: पाकिस्तान के रेस्टोरेंट में फीमेल रोबोट परोसती है आपका खाना, कस्टमरों की लगी लाइन

अजीज ने कहा कि यह रोबोट ग्राहक की मेज तक जा सकती है, ग्राहकों का अभिवादन कर सकती है और भोजन परोसकर वापस काउंटर तक आने में सक्षम है। रोबोट का वजन 25 किलोग्राम है और वह पांच किलोग्राम तक का भोजन उठा सकती है।

Author मुल्तान | March 4, 2017 8:46 PM
पाकिस्तान के एक रेस्त्रां में रोबोटिक महिला वेटर परोसती है भोजन। (Photo Source: Youtube/Videograb)

पाकिस्तान में एक फास्ट फूड रेस्टोरेंट भोजन परोसने के लिए रोबोट ‘महिला वेटर’ का इस्तेमाल करने वाला देश का पहला होटल बन गया है। स्थानीय मीडिया में रोबोट के भोजन परोसने की खबरों के बाद पंजाब प्रांत के मुल्तान शहर में पिज्जा डॉट कॉम में ग्राहकों की भारी भीड़ जुटने लगी है। पाकिस्तानी अखबार डॉन की एक खबर के मुताबिक पिज्जा रेस्टोरेंट के मालिक के बेटे ने इस रोबोट को बनाया है जिसने इस्लामाबाद में राष्ट्रीय विज्ञान और प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में स्नातक किया है।

रेस्टोरेंट के मालिक सैयद अजीज अहमद ने कहा, ‘‘जैसे ही रोबोट वाली महिला वेटर की खबरें फैली तो दुकान के बाहर ग्राहकों की लम्बी कतारें लग गयी जो यहां भोजन करना चाहते हैं।’’ उन्होंने कहा कि उनके बेटे सैयद ओसामा अजीज ने व्यापार को बढ़ाने के लिए रोबोटिक महिला वेटर का अनूठा विचार दिया। उन्होंने बताया कि उनके रेस्त्रां में ना केवल मुल्तान से बल्कि आसपास के जिलों से लोग आ रहे हैं। जाफरी ने और रोबोटिक महिला वेटर लाने में रूचि दिखायी। लेकिन साथ ही कहा कि वह मानव वेटरों को नहीं हटायेंगे क्योंकि वह किसी को भी बेरोजगार नहीं करना चाहते।

अजीज ने कहा कि यह रोबोट ग्राहक की मेज तक जा सकती है, ग्राहकों का अभिवादन कर सकती है और भोजन परोसकर वापस काउंटर तक आने में सक्षम है। रोबोट का वजन 25 किलोग्राम है और वह पांच किलोग्राम तक का भोजन उठा सकती है। उन्होंने बताया कि रोबोट अपने मार्ग में आने वाली बाधाओं का पता लगाकर खुद ही अपना रास्ता बना लेती है। हालांकि इसमें अभी बहुत सुधार की जरुरत है। यह आइडिया मुझे चीन के रेस्टोरेंट से मिला, जहां रोबोट्स लोगों के लिए खाना परोसते हैं।

अजीज से जब पूछा गया है कि वह वेटर की वेट्रेस को क्यो तवज्जों देते हैं तो उन्होंने कहा कि फीमेल बॉडी मशीन के वजन को नियंत्रित करने में कारगर होती है। यह रोबोट पूरी तरह से मेड इन पाकिस्तान है, इसके निर्माण में इस्तेमाल इलेक्ट्रिक और मैकेनिकल कम्पोनेंट पाकिस्तान में ही बने हुए है। उन्होंने कहा कि हमें बिजनेसमैन के फोन भी आए हैं, जो इस तरह की मशीन में दिलचस्पी ले रहे हैं। अजीज ने कहा कि यह फीमेस रोबोट अभी बॉर्डर लेने में असमर्थ है, लेकिन हम इस दिशा में काम कर रहे हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App