ताज़ा खबर
 

VIDEO: इंडोनेशिया में मोदी के स्वागत में गाना- साबरमती के संत तूने कर दिया कमाल

वीडियो में नजर आ रहा है कि इंडोनेशिया गायिका फ्रीडा लुसियाना ने 'साबरमती के संत तूने कर दिया कमाल' गाना गाकर वहां मौजूद सभी लोगों को मंत्रमुग्ध कर दिया। खास बात यह है कि इस गायिका ने इस मशहूर गाने को इंडोनेशिया की पारंपरिक वाद्ययंत्रों की धुन पर गाया।

विदेश में पीएम नरेंद्र मोदी के स्वागत में गाना गाती गायिका।

इंडोनेशिया में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का स्वागत ‘साबरमती के संत तूने कर दिया कमाल’ गाने से हुआ। इस गाने का एक वीडियो भी सामने आया है। वीडियो में नजर आ रहा है कि इंडोनेशिया गायिका फ्रीडा लुसियाना ने ‘साबरमती के संत तूने कर दिया कमाल’ गाना गाकर वहां मौजूद सभी लोगों को मंत्रमुग्ध कर दिया। खास बात यह है कि इस गायिका ने इस मशहूर गाने को इंडोनेशिया की पारंपरिक वाद्ययंत्रों की धुन पर गाया। पीएमओ की तरफ से इस गाने का वीडियो सोशल मीडिया पर डालते हुए लिखा गया कि ‘‘राष्ट्रपति जोको विदोदो द्वारा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लिए आयोजित भोज में फ्रीडा लुसियाना ने ‘साबरमती के संत तूने कर दिया कमाल’ की शानदार प्रस्तुति दी.’।

आपको बता दें कि साल 1954 में आई फिल्म ‘जागृति’ में यह गाना प्रसिद्ध गायिका लता मंगेश्कर ने गाया था। यह गाना राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को समपर्ति है। इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बीते मंगवार (29 मई) की रात को इंडोनेशिया की अपनी आधिकारिक यात्रा पर पहुंचे। जकार्ता में बुधवार (30 मई) को राष्ट्रपति भवन ‘मर्डेका पैलेस’ में प्रधानमंत्री का शानदार स्वागत किया गया। इंडोनेशिया में प्रधानमंत्री पतंग उड़ाते भी नजर आए थे। यहां लोगों में पीएम के साथ सेल्फी खिंचवाने की होड़ भी लगी हुई थी।

क्यों अहम हैं यह विदेश यात्रा: इंडोनेशिया रवानगी से पहले प्रधानमंत्री ने ट्वीट कर कहा था कि ”मैं 29 मई से 2 जून तक इंडोनेशिया, मलेशिया और सिंगापुर के दौरे पर रहूंगा। भारत के इन तीनों देशों के साथ मजबूत रणनीतिक संबंध हैं। इन देशों में मैं विभिन्न कार्यक्रमों में भाग लूंगा।विदेश मंत्रालय के मुताबिक प्रधानमंत्री के इस दौरे का मकसद हिन्द-प्रशांत क्षेत्र के सामरिक समीकरणों में भारत की भूमिका को बढ़ाना और आसियान कुनबे से रणनीतिक सहयोग मजबूत करना है। आसियान परिवार के सबसे बड़े मुल्क इंडोनेशिया के साथ भारत रक्षा सहयोग बढ़ाने में जुट है जहां चीन पहले से पींगे बढ़ा रहा है।

पीएम के इस दौरे में दोनों देशों के बीच नए रक्षा सामझौते पर भी दस्तखत होना हैं। साथ ही इंडोनेशिया के बंदरगाहों के विकास में भी भारत साझेदारी बढ़ाने पर ज़ोर देगा। भारत इंडोनेशिया में आकाश और ब्रह्मोस जैसी मिसाइलों का खरीदार भी तलाश रहा है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App