ताज़ा खबर
 

तो छि‍ड़ेगी जंग? अमेरिका ने दि‍खाई ताकत, नॉर्थ कोरि‍या के नजदीक उड़ाए बमवर्षक वि‍मान

अमेरिका ने उत्तर कोरिया को अपनी शक्ति दिखाने के लिए कोरियाई प्रायद्वीप के ऊपर से दो सुपरसोनिक बमवर्षक उड़ाए। यह उसका जापान और दक्षिण कोरिया के साथ रात में पहला संयुक्त हवाई अभ्यास था।
Author नई दिल्ली | October 11, 2017 13:47 pm
अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (बाएं) और उत्तर कोरिया के सुप्रीम लीडर किम जोंग उन। (फाइल फोटो)

अमेरिका ने उत्तर कोरिया को अपनी शक्ति दिखाने के लिए कोरियाई प्रायद्वीप के ऊपर से दो सुपरसोनिक बमवर्षक उड़ाए। यह उसका जापान और दक्षिण कोरिया के साथ रात में पहला संयुक्त हवाई अभ्यास था। अमेरिकी प्रशांत वायु बल ने एक बयान में कहा कि गुआम से दो बी-1बी लांसर बमवर्षकों ने मंगलवार देर रात जापान सागर के आसपास उड़ान भरी। मेजर पैट्रिक एप्पलगेट ने एक बयान में कहा कि रात को सुरक्षित और प्रभावी तरीके से अपने सहयोगियों के साथ उड़ान भरना और प्रशिक्षण अमेरिका, जापान तथा कोरिया गणतंत्र (दक्षिण कोरिया) के बीच एक महत्वपूर्ण क्षमता है।

दक्षिण कोरिया के रक्षा मंत्रालय के अधिकारियों ने बुधवार को कहा कि बमवर्षकों ने उड़ान भरी और हवा से जमीन पर मिसाइल दागने का परीक्षण किया।
उत्तर कोरिया के मिसाइल और परमाणु परीक्षणों की पृष्ठभूमि में यह अभ्यास किया गया। ध्यान रहे कि उत्तर कोरिया, दक्षिण कोरिया और अमेरिकी के बीच लंबे समय से तनातनी चल रही है। उत्‍तर कोरिया के हैकरों ने अभी जल्द ही दक्षिण कोरिया से सैकड़ों गोपनीय सैन्‍य दस्‍तावेज चुरा लिए थे। एक रिपोर्ट में कहा गया कि चोरी हुए दस्‍तावेजों ने युद्ध के समय का विस्‍तृत ऑपरेशन प्‍लान भी शामिल है, जिसमें अमेरिका की भी भागीदारी है।

चोसुन इल्बो दैनिक अखबार के अनुसार, सत्‍ताधारी डेमोक्रेटिक पार्टी के सांसद री चोल-ही ने कहा कि हैकर्स ने पिछले सितंबर को दक्षिण कोरिया के सैन्‍य नेटवर्क में सेंध लगाई थी और 235 गीगाबाइट का संवेदनशील डाटा चोरी कर लिया था। री ने कहा था कि हैकरों ने उत्‍तर कोरिया के साथ जंग की स्थिति में ऑपरेशनल प्‍लान्‍स 5015 चुरा लिए, इसके अलावा किम जोंग उन को ‘मार गिराने’ की प्रक्रिया भी चोरी कर ली गई।

यह रिपोर्ट ऐसे समय में आई जब दोनों देशों के बीच तनाव चरम पर है और उत्‍तर कोरिया का हथियार कार्यक्रम पूरी गति से चल रहा है। संयुक्‍त राष्‍ट्र के प्रतिबंधों को धता बताते हुए उत्‍तर कोरिया ने हाल ही में कई परीक्षण किये हैं। किम जोंग उन ने बीते दिनों अपने छठे और अब तक के सबसे ताकतवर परमाणु परीक्षण को अंजाम दिया था। हालात काफी समय से नाजुक बने हुए हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.