ताज़ा खबर
 

डोनाल्ड ट्रंप ने वर्ष 2005 में 3.8 करोड़ अमेरिकी डॉलर कर चुकाया : व्हाइट हाउस

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने 2005 में 15 करोड़ अमेरिकी डॉलर से अधिक की कमाई की और उस साल उन्होंने 3.8 करोड़ डॉलर का आयकर चुकाया।

Author March 15, 2017 11:12 AM
व्हाइट हाउस ने उनका ब्यौरा जारी किया है। (Indian express)

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने 2005 में 15 करोड़ अमेरिकी डॉलर से अधिक की कमाई की और उस साल उन्होंने 3.8 करोड़ डॉलर का आयकर चुकाया। लोकप्रिय टीवी कार्यक्रमों में से एक कार्यक्रम में इस मुद्दे पर जानकारी लीक होने को विफल करने के लिए व्हाइट हाउस ने आज यह घोषणा कर दी। अमेरिका के एक टेलीविजन की मेजबान ने ट्रंप के वर्ष 2005 के आय और कर चुकाने वाले संपत्ति एवं कर फॉर्म का खुलासा करने का दावा किया था जिसके बाद व्हाइट हाउस ने उनका ब्यौरा जारी किया है।

अभी यह स्पष्ट नहीं हुआ है कि इस लीक के पीछे किसका हाथ था। व्हाइट हाउस के बयान में इस ‘गैरकानूनी’ कार्रवाई की कड़े शब्दों में निंदा की गयी है। व्हाइट हाउस ने कहा है, ‘‘आय के इस पर्याप्त आंकड़े और टैक्स भुगतान के बावजूद टैक्स रिटर्न की चोरी और प्रकाशन पूरी तरह से अवैध है।’’इसमें कहा गया है, ‘‘कपटी मीडिया इसे अपने एजेंडे का हिस्सा बनाना जारी रख सकता है लेकिन राष्ट्रपति सभी अमेरिकियों को लाभांवित करने वाले कर सुधार समेत अपने काम पर ध्यान केन्द्रित करेंगे।’’

टीवी कार्यक्रम की मेजबान रशेल मेडो ने कहा कि यह दस्तावेज उन्हें पुलित्जर पुरस्कार विजेता पत्रकार डेविड के जॉनसन ने भेजा था जो डीसी रिपोर्ट डॉट ओआरजी चलाते हैं। लीक हुए दो पन्नों के दस्तावेज़ से पता चलता है कि ट्रंप ने संघीय आयकर के रूप में 53 लाख डॉलर अदा किया और 31 लाख डॉलर एएमटी यानी वैकल्पिक न्यूनतम कर के रूप में चुकाया। एएमटी की शुरुआत क़रीब पचास साल पहले की गई थी ताकि अमीरों को कर अदायगी से बचने के उपाय अपनाने से रोका जा सके।

बता दें ट्रंप ने चुनाव अभियान के दौरान टैक्स रिटर्न की जानकारी देने से इनकार कर दिया था। हालांकि अमेरिका ये जरुरी नहीं कि कोई  उम्मीदवार चुनाव से पहले टैक्स रिटर्न की जानकारी दे। यही वजह है कि अमेरिका में कई उम्मदीवार ऐसा करते रहे हैं।

प्रवक्ता सीन स्पाइसर ने सोमवार को दैनिक संवाददाता सम्मेलन में बताया कि वह (राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप) चाहते हैं कि उनके परमार्थ कार्य में मीडिया उनकी मदद करें। स्पाइसर ने कहा, ‘‘राष्ट्रपति साल के अंत में अपना वेतन दान करना चाहते हैं।

डोनाल्ड ट्रंप जल्द कर सकते हैं 'यात्रा प्रतिबंध' के नियमों में बदलाव; वापस ले सकते हैं फैसला

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App