ताज़ा खबर
 

अमेरिकाः H-1 B वीजा से धोखाधड़ी में भारतीय अरेस्ट, करीब 2 करोड़ डॉलर के घोटाले का है आरोप

अभियोजकों ने कहा कि साहनी पर वीजा के साथ धोखाधड़ी करने के लिए और उससे वितीय लाभ लेने के लिए 6 धाराओं के तहत गिरफ्तार किया गया है।

USA, America, H-1B Visa, Visa Fraud, Indian, Arrestतस्वीर का इस्तेमाल सिर्फ प्रस्तुतिकरण के लिए किया गया है। (फोटोः Freepik)

अमेरिका में एक भारतीय को वीजा के साथ धोखाधड़ी करने के मामले में गिरफ्तार किया गया है। गिरफ्तार किये गए व्यक्ति पर आरोप है कि उसने वीजा को पाने के लिए धोखाधड़ी और फर्जीवाडा किया । इस वीजा का इस्तेमाल करके उसने विदेशियों को अमेरिका आने के लिए प्रेरित किया। यह जानकारी अमेरिका के संघीय अभियोजक की तरफ से दी गयी है।

अभियोजक ने बताया कि गिरफ्तार किया गया आशीष साहनी नाम का व्यक्ति भारतीय मूल का है। अभियोजकों ने बताया कि साहनी ने एच-1 बी वीजा प्राप्त करने के लिए फर्जी तरीके से आवेदन जमा किये और उसके लिए चार अलग अलग कंपनियों का इस्तेमाल किया।

अभियोजकों ने कहा कि साहनी पर वीजा के साथ धोखाधड़ी करने के लिए और उससे वितीय लाभ लेने के लिए 6 धाराओं के तहत गिरफ्तार किया गया है। उन्होंने यह भी बताया कि आशीष साहनी ने 2011 से 2016 के बीच अमेरिका में रहकर करीब दो करोड़ दस लाख डॉलर का फायदा उठाया।

अमेरिकी कानून के मुताबिक अगर आशीष साहनी को इन मामलों में कोर्ट के द्वारा आरोपी बनाया जाता है तो उसे 10 साल जेल में गुज़ारने पड़ सकते हैं । वाशिंगटन डीसी से सटे वर्जीनिया उपनगरीय इलाके में रहने वाले 48 वर्षीय आशीष साहनी ने दूसरों के वीजा आवेदन पत्र में कहा कि ये व्यक्ति अमेरिका में एक विशेष काम करेगा जबकि असलियत में उसके आवेदन में भरी गयी ऐसी कोई नौकरी मौजूद ही नहीं थी।

बता दें कि अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अभी पिछले ही दिनों वीजा से जुड़े कई नियमों में काफी बदलाव किये हैं। इन नियमों के अनुसार भारतीयों को दिया जाने वाला एच -1 बी वीजा पर भी अस्थायी तौर पर प्रतिबंध लगा दिया गया है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 ब्रिटेन: सिर्फ 6 मिनट में ही नीलाम हो गए महात्मा गांधी के चश्मे, 14 लाख रुपए में नीलामी के थे आसार, 20 गुना ज्यादा लगी बोली
2 US Presidential Election 2020: क्या है ‘बाइडेन फ्रॉम मुम्बई’ का जो बाइडेन से कनेक्शन, मुंबई के इस शख्स से मिलने को आज भी बेताब हैं राष्ट्रपति उम्मीदवार
3 रूसी राष्ट्रपति पर विपक्षी नेता को जहर दिलाने का शक, अस्पताल का इनकार, जानें- कौन हैं एलेक्सी नवेलनी?
ये पढ़ा क्या?
X