ताज़ा खबर
 

न्यूयॉर्क में 2 पुलिस अधिकारियों की हत्या

अमेरिका में निहत्थे अश्वेत व्यक्तियों को पुलिस द्वारा मार गिराए जाने की घटना को लेकर हुए राष्ट्रव्यापी प्रदर्शन के कुछ हफ्तों बाद शनिवार को अपनी गश्ती कार में मौजूद न्यूयॉर्क पुलिस के दो अधिकारियों की एक व्यक्ति ने बेहद करीब से गोली मार कर हत्या कर दी और फिर खुद को भी गोली मार ली। […]

Author December 22, 2014 10:46 AM
न्यूयॉर्क में शनिवार को दो पुलिसकर्मियों की हत्या के बाद मौके पुर तैनात पुलिस। (फोटो: एपी)

अमेरिका में निहत्थे अश्वेत व्यक्तियों को पुलिस द्वारा मार गिराए जाने की घटना को लेकर हुए राष्ट्रव्यापी प्रदर्शन के कुछ हफ्तों बाद शनिवार को अपनी गश्ती कार में मौजूद न्यूयॉर्क पुलिस के दो अधिकारियों की एक व्यक्ति ने बेहद करीब से गोली मार कर हत्या कर दी और फिर खुद को भी गोली मार ली। मारे गए अधिकारियों की पहचान वेनजीन लियू और राफेल रामोस के रूप में की गई है। पुलिस अधिकारियों ने बताया कि 28 वर्षीय बंदूकधारी की पहचान इस्माइल ब्रिंस्ले (अश्वेत) के रूप में की गई है जो 300 किलोमीटर से ज्यादा का सफर कर आया था।

उन्होंने बताया कि उसने सोशल मीडिया पोस्ट में लिखा था कि एरिक गार्नर और माइकल ब्राउन नाम के दो अश्वेत लोगों की पुलिस अधिकारियों द्वारा की गई हत्या के मद्देनजर वह पुलिस अधिकारियों की जान लेना चाहता है।

न्यूयार्क पुलिस के मेयर बिल डे ब्लासियो ने बताया-‘हालांकि हम अभी भी ब्योरे जुटा रहे हैं। यह स्पष्ट है कि यह एक हत्याकांड है क्योंकि इन अधिकारियों की बदला लेने की शैली में हत्या की गई है।’ उन्होंने इस हत्याकांड पर एक संवाददाता सम्मेलन में कहा-‘हमारा शहर शोक मना रहा है। इस व्यक्ति ने हमारे समूचे शहर पर हमला किया है।’

न्यूयार्क पुलिस आयुक्त विलियम ब्रैटन ने बताया कि रामोस और लियू न्यूयार्क पुलिस के बेहतरीन पुलिस अधिकारियों में शामिल थे और उन्हें बगैर किसी चेतावनी के मार डाला गया जब वे ब्रूकलीन में अपनी पुलिस कार में बैठे हुए थे।

ब्रैटन ने बताया कि एक पुलिस कार में बैठे होने के दौरान अधिकारियों पर घात लगा कर हमला किया गया और हत्या कर दी गई।

अधिकारियों ने बताया कि ब्रिंस्ले पुलिस कार तक आया जिसमें दो अधिकारी बैठे हुए थे। उसने वाहन के बाहर से उन पर निशाना साधा। उसने यात्री के बैठने की ओर स्थित खिड़की से अधिकारियों के सिर और धड़ पर गोली चलाई। यह सब इतना अकस्मात हुआ कि अधिकारी अपने हथियार तक नहीं निकाल सके। मौके से एक अर्द्ध स्वचालित बंदूक बरामद की गई है।

ब्रैटन ने बताया कि ब्रिंस्ले ने शनिवार सुबह बाल्टीमोर में अपनी पूर्व महिला मित्र को गोली मार कर गंभीर रूप से घायल कर दिया था और उसके इंस्टाग्राम अकाउंट से पोस्ट किया-‘वह पुलिस के सख्त खिलाफ है।’ अकाउंट में पुलिस के लिए अभद्र भाषा का इस्तेमाल किया गया है।
अश्वेत व्यक्ति गार्नर और ब्राउन के पुलिस के हाथों मारे जाने पर समूचे अमेरिका में हुए विरोध प्रदर्शन के कुछ दिनों बाद इन पुलिस अधिकारियों की हत्या हुई है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App