ताज़ा खबर
 

अमेरिका एयरफोर्स ने किया तालिबान पर कब्जा, शुरू की हमलेबाजी

अमेरिका वायुसेना ने मंगलवार की सुबह अफगानिस्तान में तालिबान के ठिकानों को निशाना बनाकर हमले शुरू कर दिए।

Author कुंदुज(अफगानिस्तान) | September 30, 2015 12:31 PM

अमेरिका वायुसेना ने मंगलवार की सुबह अफगानिस्तान में तालिबान के ठिकानों को निशाना बनाकर हमले शुरू कर दिए। अमेरिका ने यह कार्रवाई अफगानिस्तान के सुरक्षा बलों की मदद के लिए शुरू की है, जो तालिबान को कुंदुज शहर से निकाल बाहर करने के लिए संघर्ष कर रहे हैं। तालिबान ने सोमवार को देश के इस पांचवे सबसे बड़े शहर के कई हिस्सों पर कब्जा कर लिया था।

नाटो के एक प्रवक्ता ने बताया कि अमेरिकी विमानों ने अपना पहला हमला सुबह नौ बजे किया। अमेरिका यह हमला कुंदुज शहर के आसपास अफगानिस्तान की सेना तथा नाटो सैनिकों के लिए तालिबान के खतरे को समाप्त करने लिए कर रहा है।

प्रवक्ता ने हालांकि यह नहीं बताया कि इस क्षेत्र में नाटो के कितने सैनिक मौजूद हैं। नाटो ने अफगानिस्तान में अपनी सैनिक कार्रवाई पिछले वर्ष ही समाप्त कर दी थी।

लेकिन नाटो के कुछ सैनिक अब भी अफगानिस्तान में हैं। इसी तरह अमेरिका ने बीते साल अफगानिस्तान से अपने सैनिकों को वापस कर लिया था, लेकिन उसके ड्रोन विमान तालिबान आतंकियों को अपना निशाना बनाकर हमले करते रहे हैं।

अफगान सुरक्षा बलों ने कहा कि वे कुंदुज की केंद्रीय जेल और पुलिस मुख्यालय के आसपास के इलाके से तालिबान को खदेड़ने में सफल रहे। तालिबान ने इस जेल से सैकड़ों कैदियों को निकाल कर आजाद कर दिया था। रक्षा मंत्रालय के उप प्रवक्ता डोवाल्ट वजीरी ने मंगलवार को कहा, तालिबान पीछे हट रहा है।

कुछ ही घंटों में शहर को चरमपंथियों के हाथों से आजाद करा लिया जाएगा। सेना ने काबुल और बल्ख प्रांतों से मदद भेजी है जिसमें बिशेष बल भी शामिल हैं। तालिबान ने सोमवार तड़के कुंदुज शहर पर तीन तरफ से हमला शुरू किया था और शाम होते-होते शहर को अपने नियंत्रण में ले लिया था।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App