scorecardresearch

Texas School Shooting: 19 छात्रों समेत 21 की मौत, 18 साल का हमलावर स्टूडेंट भी मारा गया; बाइडन बोले- ये “नरसंहार”

US School Shooting: 19 Children and Two Teachers Injured in US School Shooting News In Hindi: अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने यह भी कहा कि यह हरकत में आने का समय है! समझा जा सकता है कि यह बात उन्होंने घटना को लेकर बड़ा ऐक्शन लेने के संदर्भ में कही है।

Robb Elementary School, Texas, U.S.
टेक्सास के रॉब एलिमेंट्री स्कूल में फायरिंग के बाद स्टूडेंट्स को एसएसजीटी विली डि लियॉन सिविक सेंटर में शिफ्ट किया गया। वहां बाहर बैठे लोग। (फोटोः रॉयटर्स)

अमेरिका के टेक्सास राज्य में एक प्राइमरी स्कूल में 18 साल के लड़के ने अंधाधुंध फायरिंग कर दी। इस हमले में 18 बच्चों समेत 21 लोगों की मौत हो गई, जबकि कई और लोग घायल हो गए। वैसे, पुलिस की जवाबी कार्रवाई के दौरान बाद में हमलावर भी मार गिराया गया। सैन एंटोनियो से 134 किमी दूर टेक्सास के उवाल्डे शहर के रॉब एलीमेंट्री स्कूल में मंगलवार पूर्वाह्न करीब साढ़े 11 बजे गोलियों की आवाज सुनाई दीं।

यूएस राष्ट्रपति जो बाइडन ने इसे नरसंहार करार दिया। उन्होंने इसके साथ ही सवाल उठाया कि वे लोग गन लॉबी के खिलाफ कब खड़े होंगे? टेक्सास में पब्लिक सेफ्टी विभाग के प्रवक्ता ने समाचार चैनल सीएनएन से पुष्टि की कि टेक्सास एलिमेंट्री स्कूल में हुए हमले में 19 छात्र और दो वयस्कों की जान चली गई।

अफसरों के अनुसार, रॉब एलिमेंट्री स्कूल (Robb Elementary School) में जिस लड़के ने फायरिंग की, वह पास के ही किसी स्कूल में हाई स्कूल का छात्र था। वह भी मौके पर मारा गया। गर्वनर ग्रेग अबॉट ने एक न्यूज कॉन्फ्रेंस के दौरान बताया, “उसने भयानक रूप से गोली मारकर हत्या कर दी, जो कि समझ से बाहर है।”

बकौल बाइडन, “एक मुल्क के रूप में हमें पूछना होगा कि भगवान के नाम पर हम कब बंदूक की लॉबी के खिलाफ खड़े होंगे और हमें क्या करने की जरूरत है? ये माता-पिता अपने बच्चों को फिर कभी नहीं देखे पाएंगे।”

वहीं, यूएस की उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने वॉशिंगटन में एक कार्यक्रम के दौरान कहा- अब बहुत हो गया है। हमें एक मुल्क के नाते अब ऐक्शन लेने का साहस दिखाना होगा।

अमेरिका में स्कूल के बाहर इस तरह की शूटिंग की ताजा घटना ने फिर से गन लॉ और हथियारों के रोकथाम पर होने वाली सियासी बहस को शुरू कर दिया।

इससे 10 दिन पहले न्यूयॉर्क के बफलो स्थित एक ग्रॉसरी स्टोर में एक हमलावर ने 10 लोगों की गोली मारकर हत्या कर डाली थी।

स्थानीय रे चापा ने पत्रकारों को बताया, “यह वाकई में हैवानियत है।” उनके मुताबिक, जिस वक्त शूटिंग हुई थी, उस वक्त भांजा स्कूल में था। हालांकि, अच्छी बात यह रही कि वह सुरक्षित था।

इस बीच, स्कूल के फोर्थ ग्रेड में पढ़ने वाली बच्ची लापता थी, जिसके पिता रयान रमीरेज ने केएसएटी को सैन एंटोनियो में बताया कि उनकी बेटी का कुछ अता-पता नहीं है।

पढें अंतरराष्ट्रीय (International News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.