ताज़ा खबर
 

मोसूल को लेकर इराक-तुर्की के बीच तनाव कम करने की कोशिश कर रहा अमेरिका

मोसूल के बाहर तुर्की सेना की तैनाती को लेकर एक दूसरे को नीचा दिखाने की कोशिश कर रहे तुर्की और इराक के बीच तनाव कम करने की कोशिश में अमेरिका ने अपने दोनों सहयोगियों से अनुरोध किया है...

Author वाशिंगटन | Updated: October 12, 2016 11:09 AM
SILAHLI KUVVETLER,ASKER,TANK

मोसूल के बाहर तुर्की सेना की तैनाती को लेकर एक दूसरे को नीचा दिखाने की कोशिश कर रहे तुर्की और इराक के बीच तनाव कम करने की कोशिश में अमेरिका ने अपने दोनों सहयोगियों से अनुरोध किया है कि शहर में कोई भी बड़ी अप्रिय घटना हो उससे पहले वे अपने मनमुटाव को दूर कर लें। इस्लामिक स्टेट समूह के कब्जे से मोसूल को आजाद करवाने के लिए इराक लड़ाई की तैयारी कर रहा है। इस लड़ाई में अमेरिका और अंतरराष्ट्रीय साझेदार उसे सहयोग दे रहे हैं। हालांकि कई बार इराक और अंतरराष्ट्रीय साझेदारों के बीच संबंध कटु हो जाते हैं। लड़ाई की तैयारी पर तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तैयप एर्दोगन और इराकी प्रधानमंत्री हैदर अल अब्दी के बीच का तनाव भारी पड़ रहा है।

अब्दी चाहते हैं कि तुर्की उत्तरी शहर के इलाके में तैनात अपने जवानों को हटा ले। यह इलाका केवल नाम के लिए इराक का है लेकिन इस पर नियंत्रण कुर्द बलों का है। एर्दोगन बलों को हटाने से इनकार कर रहे हैं। उनका कहना है कि शहर को जिहादियों से मुक्त करवाने में तुर्की की भी भूमिका है। दोनों देशों के प्रमुखों के बीच तनाव बढ़ने के बाद से दोनों एक दूसरे को अपमानित करने पर उतर आए हैं।

Next Stories
1 करीब 1000 अंतिम संस्कार वाले हॉल में जुटे थे लोग, कुछ पलों में हुआ विस्फोट और उड़ गए शरीरों के चितड़े
2 ट्रंप द्वारा महिलाओं पर की अपमानजनक टिप्पणी के टेप को सुनकर बोले ओबामा
3 अफगानिस्‍तान: मोहर्रम से एक दिन पहले काबुल की शिया मस्जिद में आतंकी हमला, 14 के मारे जाने की खबर
ये पढ़ा क्या?
X