ताज़ा खबर
 

डोनाल्ड ट्रंप फिर नाकाम: 6 मुस्लिम देशों पर बैन लगाने के दूसरे आदेश पर लागू होने से कुछ देर पहले कोर्ट ने लगाई रोक

अमेरिकी जिला अदालत के जज डेरिक वाट्सन ने अपने आदेश में कहा कि, 'हवाई राज्य ने ट्रम्प के कार्यकारी आदेश को चुनौती देते हुए पाया है कि अगर 6 देशों के नागरिकों के अमेरिका प्रवेश पर बैन जारी रहा तो इससे अमेरिकी हितों को अपूरणीय क्षति होगी।

Author Updated: March 16, 2017 10:37 AM
अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प (फाइल फोटो)

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के संशोधित ट्रैवल बैन, जिसमें उन्होंने 6 देशों के मुसलमानों को अमेरिका में आने से रोक लगाई थी, पर हवाई राज्य की फेडरल कोर्ट ने रोक लगा दी है। अमेरिकी राष्ट्रपति ने ट्रम्प ने पहले 7 देशों के मुसलमानों के अमेरिका आने पर रोक लगाई थी, लेकिन अदालत ने इस रोक को खारिज कर दिया था। इसके बाद अमेरिकी राष्ट्रपति ने 6 देशों के नागरिकों का नाम ही बैन लिस्ट में शामिल किया था, इनमें सीरिया, लीबिया, ईरान, सोमालिया, सूडान और यमन के नागरिक शामिल थे। नयी सूची में ट्रम्प ने इराक का नाम बैन लिस्ट से हटा दिया था। लेकिन अमेरिकी जिला अदालत के जज डेरिक वाट्सन ने अपने आदेश में कहा कि, ‘हवाई राज्य ने ट्रम्प के कार्यकारी आदेश को चुनौती देते हुए पाया है कि अगर 6 देशों के नागरिकों के अमेरिका प्रवेश पर बैन जारी रहा तो इससे अमेरिकी हितों को अपूरणीय क्षति होगी।

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प का ये आदेश गुरुवार से ही अमल में आना था। आपको बता दें कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने सत्ता में आते ही 7 मुस्लिम देशों के नागरिकों के अमेरिका आने पर रोक लगा दी थी। लेकिन अमेरिकी अदालत ने ट्रम्प के इस आदेश को रद्द कर दिया था। तब ट्रंप ने यात्रा प्रतिबंध पर रोक लगाने के अदालत के आदेश की आलोचना करते हुए इसे ‘एक बहुत बुरा फैसला, अपने देश की सुरक्षा के लिए बहुत बुरा फैसला’ बताया था। उन्होंने कहा, ‘हम बहुत, बहुत कड़ी जांच कर रहे हैं लेकिन हमें मदद की आवश्यकता है और हमें यह मदद इस शासकीय आदेश को पारित कराके चाहिए।’ तब कई मुस्लिम देशों ने ट्रंप के इस कदम की आलोचना की थी।कई अमेरिकी राजनीतिज्ञों ने कहा था कि अमेरिकी राष्ट्रपति मुसलमानों के प्रति भेदभाव की मंशा से काम कर रहे हैं, और ये अमेरिका के लोकतात्रिक और मानवाधिकार मूल्यों के खिलाफ है।

डोनाल्ड ट्रंप के ‘मुस्लिम बैन’ के आदेश पर रोक बरकरार; फेडरल कोर्ट के आदेश से भड़के ट्रंप

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 कमाल का हुनर, ये औरत सूंघकर पता कर लेती है शरीर का कैंसर
2 भारत ने पाकिस्तान को चेताया, जबरदस्ती की दुश्मनी से बाज आएं और पीओके पर छोड़े कब्जा
3 सीरिया: दमिश्क के अदालत परिसर में आत्मघाती विस्फोट, 25 की मौत
जस्‍ट नाउ
X