ताज़ा खबर
 

उत्तर कोरिया के खिलाफ शक्ति प्रदर्शन के लिए US ने दक्षिण कोरिया को भेजे बॉम्बर

अमेरिका ने आज परमाणु क्षमता से संपन्न सुपरसोनिक बमवर्षक विमानों को अपने सहयोगी दक्षिण कोरिया की ओर रवाना कर दिया है।

Author ओसान एयरबेस (दक्षिण कोरिया) | September 13, 2016 11:04 am

अमेरिका ने आज परमाणु क्षमता से संपन्न सुपरसोनिक बमवर्षक विमानों को अपने सहयोगी दक्षिण कोरिया की ओर रवाना कर दिया है। अमेरिका का यह कदम उत्तर कोरिया के हालिया परमाणु परीक्षण के बाद उसे भयभीत करने और दक्षिण कोरिया को आश्वास्त करने के लिए किए जा रहे शक्ति प्रदर्शन का हिस्सा है।

समाचार एजेंसी एपी के एक फोटोग्राफर ने बी-1बी बमवर्षक विमानों को ओसान एयरबेस के उच्च स्तर से जाते हुए देखा। इनके साथ अमेरिकी एवं दक्षिण कोरियाई लड़ाकू विमान भी थे। यह एयरबेस उत्तर कोरिया की सीमा से 120 किलोमीटर दूर दक्षिण कोरिया में है। यह सीमा दुनिया में सबसे ज्यादा हथियारों की तैनाती वाली सीमा है। बमवर्षकों के दक्षिण कोरिया में उतरने के बजाए गुआम स्थित एंडेरसन एयरफोर्स बेस पर लौटने की संभावना है।

जब हालात कहीं अधिक कटु हो जाते हैं तब कोरियाई प्रायद्वीप में इस तरह की उड़ानें आम हैं। तकनीकी तौर पर यह प्रायद्वीप युद्धरत है क्योंकि 1950-53 के कोरियाई युद्ध को खत्म करने के लिए कभी भी शांति संधि नहीं हुई है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App