ताज़ा खबर
 

पूर्व चीन सागर में चीनी कार्रवाइयों पर अमेरिकी सीनेटरों ने चिंता जताई

चीन और जापान दोनों पूर्व चीन सागर के द्वीपों के एक छोटे समूह पर अपना दावा जताते हैं। चीनी इसे दियाओयू कहते हैं जबकि जापानी इसे सेनकाकू कहते हैं।

Author वॉशिंगटन | June 24, 2016 17:01 pm
विवादित पूर्व चीन सागर। (एपी फोटो)

अमेरिकी सीनेटरों ने विवादित पूर्व चीन सागर में चीन की हाल की कार्रवाइयों पर चिंता जताते हुए कहा कि वे जापान की सुरक्षा के प्रति अमेरिकी प्रतिबद्धता का पूरा समर्थन करते हैं। चार शीर्ष अमेरिकी सीनेटरों ने एक बयान में कहा, ‘जब अंतरराष्ट्रीय समुदाय दक्षिण चीन सागर पर चीन के अत्यधिक नौवहन दावे के बारे में ‘समुद्री कानून पर अंतरराष्ट्रीय पंचाट’ के फैसले का इंतजार कर रहे हैं, हम पूर्व चीन सागर में एकतरफा तौर पर तनाव बढ़ाने के लिए चीन की हाल की कार्रवाई से भी चिंतित हैं।

बयान पर सीनेट की सशस्त्र सेवा समिति के अध्यक्ष एवं अग्रणी सदस्य सीनेटर जॉन मैककैन और जैक रीड और सीनेट की विदेशी सेवा समिति के अध्यक्ष एवं अग्रणी सदस्य बॉब कॉर्कर एवं बेन कार्डिन के दस्तखत हैं। इन नेताओं ने कहा, ‘हम अप्रैल 2014 के राष्ट्रपति (बराक) ओबामा के बयान के साथ दृढ़ता से खड़े हैं कि जापान की सुरक्षा के प्रति अमेरिकी प्रतिबद्धता पूर्ण है और परस्पर सहयोग एवं सुरक्षा की हमारी संधि के अनुच्छेद 5 के दायरे में सेनकाकू द्वीपसमूह समेत जापान के प्रशासन के तहत सभी क्षेत्र आते हैं।’

चीन और जापान दोनों पूर्व चीन सागर के द्वीपों के एक छोटे समूह पर अपना दावा जताते हैं। चीनी इसे दियाओयू कहते हैं जबकि जापानी इसे सेनकाकू कहते हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App