ताज़ा खबर
 

चीन को अमेरिका का उलाहना: हमारे पैसे से किया पुनर्निर्माण, हरेक साल ले रहा 500 अरब डॉलर

ट्रंप ने कहा कि चीन समेत हर किसी ने अमेरिका का फायदा उठाया है, लेकिन तीन महीने में ही उनका बाजार 32 प्रतिशत गिर गया है।

Author वाशिंगटन | Published on: September 19, 2018 2:46 PM
अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (फोटो सोर्स- REUTERS)

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने बुधवार को कहा कि चीन ने अमेरिका से काफी सारा धन ले जाकर अपना पुर्निनमाण किया है। उन्होंने कहा कि चीन समेत हर किसी ने अमेरिका का फायदा उठाया है, लेकिन तीन महीने में ही उनका बाजार 32 प्रतिशत गिर गया है। ऐसा इसलिये कि हम अब वह होने नहीं देंगे जो वे करते आये हैं। ट्रंप ने अमेरिका की यात्रा पर आये पोलैंड के राष्ट्रपति आंद्रजेज डुडा के साथ व्हाइट हाउस में संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में कहा कि चीन हर साल 500 अरब डॉलर अमेरिका से ले जा रहा है। उन्होंने कहा कि अमेरिका दुनिया भर का गुल्लक बन गया है और सभी इसका फायदा उठा रहे हैं।

ट्रंप ने कहा, ‘‘उन्होंने (चीन ने) अमेरिका से लाए जा रहे धन से अपने देश को फिर से खड़ा किया है। लेकिन मैंने इसे बदल दिया है। यदि आप देखें कि क्या हो रहा है तो पायेंगे कि हमारा बाजार रॉकेट की तरह ऊपर जा रहा है। मैं नहीं चाहता कि उनका बाजार गिरे, लेकिन तीन महीने में ही उनका बाजार 32 प्रतिशत गिर गया है। ऐसा इसलिये कि हम अब वह होने नहीं देंगे जो वे करते आये हैं।’’ ट्रंप ने कहा, ‘‘पिछले कई सालों से चीन हमारे यहां से हर साल 500 अरब डॉलर से अधिक धन लेकर जा रहा है। यह पोलैंड के लिए काफी अधिक होगा, है या नहीं? आप इससे अपने देश को नये सिरे से तैयार कर सकते हैं। चीन ने यही किया है।’’ उन्होंने कहा कि वह व्यापार असंतुलन पर कड़ी नजर रख रहे हैं क्योंकि यह बेहद महत्वपूर्ण है।

उन्होंने कहा, ‘‘जब किसी देश के साथ व्यापारिक घाटा 375 अरब डॉलर का हो और उसके बाद अरबों डॉलर की विभिन्न जिम्मेदारियां हों, तो किसी को तो इस बारे में कुछ करना ही पड़ता है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘चीन ने हमारा फायदा उठाया। यूरोपीय संघ ने हमारा फायदा उठाया। हर किसी ने हमारा फायदा उठाया। मैं अमेरिकी श्रमिकों, किसानों, पशुपालकों, कंपनियों को बचाना चाहता हूं। अब कोई भी हमारा रत्ती भर फायदा नहीं उठा सकता है।’’ चीन के आयात पर शुल्क की घोषणा के बारे में पूछे जाने पर ट्रंप ने कहा, ‘‘यह मुद्दा हो जाता है जब आंकड़े काफी बड़े हों। यह पिछले 20 साल से होता रहा है। आप विश्व व्यापार संगठन को देखिये। जब चीन में आर्थिक बदलाव हुआ, वह रॉकेट की तरह बढ़ा क्योंकि उसने विश्व व्यापार संगठन के नियमों का फायदा उठाया।’’

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 अपने परमाणु स्थल को नष्ट करने के लिए राजी हो सकते है किम जोंग, बशर्ते अमेरिका भी बढ़ाए कदम
2 चीन और अमेरिका के बीच ‘ट्रेड-वार’ हुआ तेज, ट्रम्प ने 200 अरब डॉलर के आयात पर लगाया 10% टैक्स
3 सीरिया ने मार गिराया रूस का एअरक्राफ्ट, मॉस्‍को ने इजरायल को जिम्‍मेदार ठहराया, तनाव बढ़ा