ताज़ा खबर
 

एक चुनाव सर्वेक्षण में हिलेरी क्लिंटन को मिली बढ़त, दूसरे में डोनाल्ड ट्रंप आगे

एक मीडिया विज्ञप्ति के अनुसार हिलेरी (48 प्रतिशत) ट्रंप (41 प्रतिशत) से आगे हैं जबकि सर्वेक्षण में भाग लेने वाले नौ प्रतिशत मतदाता उम्मीदवार के चयन को लेकर कोई निर्णय नहीं ले पाए।

Author वॉशिंगटन | September 2, 2016 11:50 AM
ट्रंप ने कहा कि राष्ट्रपति पद के चुनाव में हिलेरी की हार के कई कारण हैं।

अमेरिका के राष्ट्रपति पद के चुनाव में डेमोक्रेटिक उम्मीदवार हिलेरी क्लिंटन चुनाव पूर्व एक ताजा सर्वेक्षण के अनुसार अपने रिपब्लिकन प्रतिद्वंद्वी से सात प्रतिशत अंकों से आगे हैं जबकि एक अन्य सर्वेक्षण में ट्रंप एक अंक के मामूली अंतर से हिलेरी से आगे हैं। राष्ट्रपति पद के चुनाव के लिए सात नवंबर को होने वाले चुनाव से पूर्व कराए गए सफ्फॉक यूनिवर्सिटी (यूएसए टुडे) के एक सर्वेक्षण के अनुसार देशभर में हिलेरी ट्रंप से सात अंकों से आगे है। एक मीडिया विज्ञप्ति के अनुसार हिलेरी (48 प्रतिशत) ट्रंप (41 प्रतिशत) से आगे हैं जबकि सर्वेक्षण में भाग लेने वाले नौ प्रतिशत मतदाता उम्मीदवार के चयन को लेकर कोई निर्णय नहीं ले पाए। इसमें केवल हिलेरी और ट्रंप को लेकर ही सर्वेक्षण किया गया था।

इसके अलावा एक अन्य सर्वेक्षण चार उम्मीदवारों पर किया गया जिनमें लिबरटेरियन पार्टी के उम्मीदवार गैरी जॉनसन और ग्रीन पार्टी के उम्मीदवार जिल स्टीन भी शामिल थे। हिलेरी को इस सर्वेक्षण में सात प्रतिशत की बढ़त मिली। हिलेरी को 42 प्रतिशत और ट्रंप को 35 प्रतिशत अंक मिले। जॉनसन के समर्थन में नौ प्रतिशत लोगों ने मतदान किया और स्टीन को चार प्रतिशत मतदाताओं ने वोट दिया। इसके अलावा 10 प्रतिशत मतदाता ऐसे हैं जो उम्मीदवार का चयन नहीं कर पाए।

बोस्टन स्थित सफ्फॉक यूनिवर्सिटी पॉलिटिकल रिसर्च सेंटर के निदेशक डेविड पालेओलोगोस ने कहा, ‘हिलेरी को पूर्वी और पश्चिमी तट और देश की महिलाओं से मजबूत समर्थन मिल रहा है।’ इस बीच एक अन्य रासमुसेन चुनाव पूर्व सर्वेक्षण में हिलेरी पहली बार ट्रंप से पीछे दिखीं। रासमुसेन के अनुसार ट्रंप को 40 प्रतिशत और हिलेरी को 39 प्रतिशत लोगों का समर्थन मिला। रियलक्लीयरपॉलिटिक्स डॉट कॉम के अनुसार हिलेरी सभी बड़े सर्वेक्षणों में ट्रंप की तुलना में औसतन 4.9 प्रतिशत अंकों से आगे है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App