ताज़ा खबर
 

US Election Results 2020 HIGHLIGHTS: ‘हमें अमेरिका की आत्मा लौटानी होगी’, राष्ट्रपति चुनाव में जीत हासिल करने के बाद बोले बाइडेन

बाइडेन बहुमत के लिए जरूरी 270 से ज्यादा इलेक्टोरल कॉलेज वोटों पर कब्जा जमा चुके हैं, वहीं ट्रंप के पास 214 इलेक्टोरल कॉलेज वोटों का समर्थन है।

Author Edited By कीर्तिवर्धन मिश्र वॉशिंगटन | Updated: Nov 08, 2020 9:48:30 am
US Presidential Election, Joe Biden, Kamala Harrisपेन्सिलवेनिया में जीत के साथ ही बाइडेन का राष्ट्रपति बनना तय हो गया। उनके साथ कमला हैरिस अगली उपराष्ट्रपति होंगी। (फोटो- AP)

US Election Results 2020 HIGHLIGHTS: न्यूज एजेंसी एसोसिएटेड प्रेस और सीएनएन ने जो बाइडेन के अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति बनने का दावा किया है। पेन्सिलवेनिया में वोटों की गिनती पूरी होने के साथ ही बाइडेन ने इलेक्टोरल कॉलेज वोटों के आधार पर 270 का आंकड़ा पार कर लिया। उन्हें अब तक 290 इलेक्टोरल कॉलेज वोट मिल चुके हैं। उनके साथ कमला हैरिस अब उपराष्ट्रपति बनेंगी। कमला इस पद पर पहुंचने वाली पहली महिला होंगी। इस बीच पीएम नरेंद्र मोदी ने दोनों को बधाई दी। उन्होंने लिखा, “बधाई हो जो बाइडेन, आपकी शानदार जीत पर! उपराष्ट्रपति के रूप में भारत-अमेरिका संबंधों को मजबूत करने में आपका योगदान महत्वपूर्ण और अमूल्य था। मैं भारत-अमेरिका संबंधों को अधिक से अधिक ऊंचाइयों पर ले जाने के लिए एक बार फिर साथ मिलकर काम करने की आशा करता हूं।”

नतीजों के बारे में कोई आधिकारिक ऐलान सभी राज्यों में गिनती पूरी होने के बाद ही होगा। हालांकि, इससे पहले ही बाइडेन को बधाइयां मिलनी शुरू हो गई हैं। हाउज ऑफ रिप्रेजेंटेटिव्स की स्पीकर नैंसी पेलोसी के बाद फिजी के PM ने भी बाइडेन को राष्ट्रपति बनने की बधाई दी। वे ऐसा करने वाले पहले राष्ट्राध्यक्ष हैं। इसके अलावा पाकिस्तान से लेकर ब्रिटेन-आयरलैंड  के राष्ट्राध्यक्षों ने भी बाइडेन को बधाई दी।

जो बाइडेन ने एक बयान जारी कर कहा है कि अमेरिकी जनता ने मुझमें और उपराष्ट्रपति पद के लिए कमला हैरिस में जो विश्वास दिखाया है, वह उससे बेहद सम्मानित महसूस कर रहे हैं। कई रुकावटों के बावजूद जिस तरह से लोगों ने बड़ी संख्या में वोट किया, उससे पता चलता है कि अमेरिका के दिल में लोकतंत्र गहरा बसा हुआ है।

US Election Results Biden vs Trump LIVE Updates

एपी और सीएनएन के बाद अब फॉक्स न्यूज, एबीसी न्यूज ने भी जो बाइडेन को विजेता करार दिया है। इसके साथ ही कमला हैरिस उपराष्ट्रपति चुनी जाने वाली पहली महिला बनीं। जो बाइडेन अमेरिका के सबसे बुजुर्ग राष्ट्रपति होंगे। इस महीने के अंत में जो बाइडेन 78 साल के हो जाएंगे।

Live Blog

Highlights

    09:31 (IST)08 Nov 2020
    कमला हैरिस की जीत पर तमिलनाडु में जश्न

    तमिलनाडु के थुलसेंद्रपुरम में कमला हैरिस की उपराष्ट्रपति पद पर जीत के बाद जश्न शुरू हो गया। कमला की मां इसी गांव से थीं। लोगों ने कमला की जीत के बाद मिठाइयां बांटीं और पटाखे छुड़ाए। यहां के लोगों को उम्मीद है कि कमला जब भारत आएंगी तो अपने गांव में भी लोगों से मिलेंगी।

    09:06 (IST)08 Nov 2020
    कोरोनावायरस से निपटने के लिए बाइडेन करेंगे 12 सदस्यीय टास्क फोर्स का ऐलान

    अमेरिका के अगले राष्ट्रपति की आधिकारिक घोषणा होना अभी बाकी है। हालांकि, जो बाइडेन ने इसके लिए अभी से तैयारियां शुरू कर दी हैं। उन्होंने अपने चुनावी वादे के तहत कहा कि सोमवार को वे 12 सदस्यीय एक टास्क फोर्स का ऐलान करेंगे, ताकि अर्थव्यवस्था पर असर डाल चुकी महामारी का डटकर सामना किया जा सके। अमेरिकी मीडिया के सूत्रों के मुताबिक, उनकी इस टास्क फोर्स का नेतृत्व पूर्व सर्जन जनरल विवेक मूर्ति करेंगे। इसके अलावा येल यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर मार्सेला नुनेज-स्मिथ और अमेरिका के फूड एंड ड्रग्स एडमिनिस्ट्रेशन के पूर्व कमिश्नर डेविड केस्लर भी उनकी टीम का हिस्सा रहेंगे।

    08:43 (IST)08 Nov 2020
    अरिजोनाः ट्रंप की टीम ने अरिजोना में वोट खारिज होने के दावों पर किया केस

    डोनाल्ड ट्रंप की टीम ने शनिवार को बताया कि उन्होंने अरिजोना में गलत तरह से वोट रिजेक्ट होने के दावों के बाद उन्होंने कोर्ट में इसे लेकर अपील दायर की है। ट्रंप की टीम ने आरोप लगाया है कि कुछ पोल वर्कर्स ने वोटरों को मतदान करने के बाद भी बटन दबाने के लिए कहा। साथ ही दावा किया कि चुनाव के दिन नई मशीनों को इस्तेमाल किया।

    08:43 (IST)08 Nov 2020
    अरिजोनाः ट्रंप की टीम ने अरिजोना में वोट खारिज होने के दावों पर किया केस

    डोनाल्ड ट्रंप की टीम ने शनिवार को बताया कि उन्होंने अरिजोना में गलत तरह से वोट रिजेक्ट होने के दावों के बाद उन्होंने कोर्ट में इसे लेकर अपील दायर की है। ट्रंप की टीम ने आरोप लगाया है कि कुछ पोल वर्कर्स ने वोटरों को मतदान करने के बाद भी बटन दबाने के लिए कहा। साथ ही दावा किया कि चुनाव के दिन नई मशीनों को इस्तेमाल किया।

    08:19 (IST)08 Nov 2020
    सबसे पहले कोरोनावायरस के हराने की कोशिश होगीः बाइडेन

    जो बाइडेन ने अमेरिकी जनता को संबोधित करते हुए कहा है कि हमें अमेरिका की आत्मा को दोबारा जगाना होगा। उन्होंने कहा कि आज पूरी दुनिया अमेरिका को देख रही है और मुझे भरोसा है कि हम अपने सर्वश्रेष्ठ पर हैं। अमेरिका दुनिया के लिए किरण की तरह रहा है। हम सिर्फ अपनी ताकत के उदाहरण से नेतृत्व नहीं करेंगे, बल्कि उदाहरण की ताकत से नेतृत्व करेंगे। बाइडेन ने कहा कि हमारी पहली कोशिश कोरोनावायरस महामारी का सामना करने से जुड़ी होगी। सोमवार को मैं एक बड़े वैज्ञानिक और राष्ट्रपति पद पर बदलाव के दौरान सलाहकारों की टीम का ऐलान करुंगा। हम इस महामारी को हराने के लिए कोई कोशिश नहीं छोड़ेंगे।

    07:52 (IST)08 Nov 2020
    बाइडेन बोले- ऐसा राष्ट्रपति बनूंगा जो तोड़ेगा नहीं, बल्कि जोड़ेगा

    अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव जीतने के बाद डेमोक्रेट जो बाइडेन ने कहा, "मैं वादा करता हूं कि ऐसा राष्ट्रपति बनूंगा, जो तोड़ेगा नहीं सिर्फ जोड़ने का काम करेगा। जो लाल और नीले राज्य नहीं, सिर्फ यूनाइटेड स्टेट्स को देखेगा। मुझे डेमोक्रेट होने पर गर्व और मैं गौरवपूर्ण राष्ट्रपति की तरह ही काम करुंगा।" ट्रंप समर्थकों को ढांढस बंधाते हुए बाइडेन ने कहा कि उन्होंने भी पहले हार देखी है, लेकिन अब एक-दूसरे को मौका देने का समय है।

    07:36 (IST)08 Nov 2020
    चुनाव जीतने के बाद बोलीं कमला हैरिस- मैं पहली महिला उपराष्ट्रपति, पर आखिरी नहीं

    उपराष्ट्रपति पद का चुनाव जीतने वाली कमला हैरिस ने रविवार को जनता को संबोधित किया। उन्होंने अपनी मां शामला गोपालन हैरिस को भी याद किया और कहा कि जब वे 19 साल की थीं, तब उन्होंने इस पल के बारे में सोचा भी नहीं था। हैरिस ने कहा कि मैं इस पद पर पहुंचने वाली पहली महिला हो सकती हूं, पर मैं आखिरी नहीं होउंगी।

    07:36 (IST)08 Nov 2020
    चुनाव जीतने के बाद बोलीं कमला हैरिस- मैं पहली महिला उपराष्ट्रपति, पर आखिरी नहीं

    उपराष्ट्रपति पद का चुनाव जीतने वाली कमला हैरिस ने रविवार को जनता को संबोधित किया। उन्होंने अपनी मां शामला गोपालन हैरिस को भी याद किया और कहा कि जब वे 19 साल की थीं, तब उन्होंने इस पल के बारे में सोचा भी नहीं था। हैरिस ने कहा कि मैं इस पद पर पहुंचने वाली पहली महिला हो सकती हूं, पर मैं आखिरी नहीं होउंगी।

    06:26 (IST)08 Nov 2020
    बाइडेन राष्ट्रपति निर्वाचित हुए, घोषणा के वक्त ट्रंप खेल रहे थे गोल्फ

    जब डेमोक्रेटिक उम्मीदवार जो बाइडेन को संयुक्त राज्य का 46 वां राष्ट्रपति घोषित किया गया तब राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प स्टर्लिंग, वर्जीनिया के ट्रम्प नेशनल गोल्फ कोर्स में गोल्फ खेल रहे थे। हालांकि ट्रम्प ने परिणाम को खारिज कर दिया।  

    06:02 (IST)08 Nov 2020
    दुनिया भर के राष्ट्राध्यक्षों और राजनेताओं ने दीं बधाइयां और कीं शुभकामनाएं

    भारत के प्रधानमंत्री और राष्ट्रपति समेत दुनिया भर के राष्ट्राध्यक्षों और राजनेताओं ने अमेरिका के राष्ट्रपति के रूप में जो बाइडेन और उपराष्ट्रपति कमला हैरिस की ऐतिहासिक जीत पर बधाइयां और शुभकामनाएं भेजी हैं। 

    05:08 (IST)08 Nov 2020
    पीएम मोदी ने बाइडेन और हैरिस को दी बधाई, कहा एक साथ मिलकर काम करने के लिए उत्सुक हूं 

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को अमेरिकी के नए राष्ट्रपति के रूप में जीत हासिल करने पर जो बाइडेन को बधाई दी। एसोसिएटेड प्रेस की ओर से बाइडेन को विजेता घोषित किए जाने के तुरंत बाद, पीएम मोदी ने ट्विटर पर उनकी शानदार जीत पर बधाई दी। उन्होंने कहा, "मैं भारत-अमेरिका संबंधों को अधिक से अधिक ऊंचाइयों पर ले जाने के लिए एक साथ मिलकर काम करने की आशा करता हूं।" पीएम मोदी ने उपराष्ट्रपति के रूप में भारतीय मूल की कमला हैरिस की सफलता पर उन्हें भी बधाई दी।

    04:15 (IST)08 Nov 2020
    राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने जो बाइडेन को अमेरिकी राष्ट्रपति चुने जाने पर दी बधाई

    राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने शनिवार को जो बाइडेन को अमेरिकी राष्ट्रपति चुने जाने पर बधाई दी और कहा कि वह भारत-अमेरिका संबंधों को और मजबूत करने के लिए उनके साथ काम करने के लिए उत्सुक हैं। कोविंद ने ट्वीट किया, "संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपति के रूप में जोसेफ आर. बाइडेन और उपराष्ट्रपति के रूप में @KamalaHarris के चुनाव पर मेरी शुभकामनाएं। मैं @JoeBiden के सफल कार्यकाल की कामना करता हूं और भारत-अमेरिका संबंधों को और मजबूत करने के लिए उनके साथ काम करने का इंतजार कर रहा हूं।" 

    03:05 (IST)08 Nov 2020
    जर्मनी की चांसलर ने दी बधाई

    जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल ने अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडेन और उपराष्ट्रपति कमला हैरिस को जीत की बधाई दी है। 

    02:15 (IST)08 Nov 2020
    जिन्होंने मेडिकेयर फॉर ऑल का समर्थन किया, फिर से चुनाव जीता

    अमेरिकी प्रतिनिधि अलेक्जेंड्रिया ओकासियो-कोर्टेज़ ने चुनाव जीत की सराहना करते हुए ट्वीट किया कि "हर एक स्विंग-सीट हाउस डेमोक्रेट, जिन्होंने मेडिकेयर फॉर ऑल का समर्थन किया, फिर से चुनाव जीता या फिर से चुनाव जीतने के लिए ट्रैक पर है,"

    01:06 (IST)08 Nov 2020
    “लोकतंत्र अमेरिका के दिलों में गहराई से धड़कता है”, बोले नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडेन

    बाइडेन ने एक बयान में कहा, “अभूतपूर्व बाधाओं के कारण, अमेरिकियों ने रिकॉर्ड संख्या में मतदान किया। इससे एक बार फिर से साबित हुआ कि लोकतंत्र अमेरिका के दिलों में गहराई से धड़कता है।”

    00:23 (IST)08 Nov 2020
    नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडेन का पहला बयान-

    रिपब्लिकन डोनाल्ड ट्रम्प को पराजित करने के बाद संयुक्त राज्य अमेरिका के 46 वें राष्ट्रपति बनने जा रहे डेमोक्रेट जो बाइडेन ने अपने पहले बयान में शनिवार को कहा कि उन्हें विश्वास है कि अमेरिकी लोगों ने उन्हें "राष्ट्रपति" माना है और वह सभी अमेरिकियों के लिए "राष्ट्रपति होंगे, चाहे आपने मुझे वोट दिया हो या नहीं।”

    23:54 (IST)07 Nov 2020
    डोनाल्ड ट्रंप अंत तक करते रहे खुद की जीत का दावा

    अमेरिका के निवर्तमान राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अंत तक खुद की जीत का दावा करते रहे। उनके दावे को लेकर उनके देश तथा बाहर उनकी काफी आलोचना भी हुई।

    22:12 (IST)07 Nov 2020
    पेंसिल्वेनिया में जीत के बाद जो बाइडेन की जीत पक्की!

    पेंसिल्वेनिया में जीत के बाद जो बाइडेन को अमेरिका का अगला राष्ट्रपति बताया जा रहा है। एपी और एनबीसी न्यूज ने यह दावा किया है।

    22:03 (IST)07 Nov 2020
    डोनाल्ड ट्रंप ने ट्वीट कर जीत का दावा किया

    अमेरिकी राष्ट्रपति पद की दौड़ में अभी जो बाइडेन आगे चल रहे हैं। हालांकि डोनाल्ड ट्रंप का दावा है कि वह चुनाव जीत रहे हैं। ट्रंप ने ट्वीट कर यह बात कही है।

    21:17 (IST)07 Nov 2020
    फिलाडेल्फिया में अगले कुछ घंटों में घोषित हो जाएंगे नतीजे

    सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार, अमेरिका के फिलाडेल्फिया में अगले कुछ घंटों में नतीजे घोषित कर दिए जाएंगे।

    20:42 (IST)07 Nov 2020
    बोले ट्रंप - काउंटिंग रोको और हम पारदर्शिता चाहते हैं

    डोनाल्ड ट्रंप ने एक बार फिर सिलसिलेवार ट्वीट कर मतगणना में धांधली के आरोप लगाए हैं। उन्होंने कहा कि कानूनी पर्यवेक्षकों को काउंटिंग रूम में जाने से रोकने के लिए ट्रैक्टर से दरवाजों को ब्लॉक कर दिया गया और खिड़कियों को कार्डबोर्ड से ढक दिया गया। उन्होंने आगे कहा कि लोग चिल्ला रहे थे काउंटिंग रोको और हम पारदर्शिता चाहते हैं। हालांकि, ट्रंप के ट्वीट को ट्विटर ने हटा दिया है।

    20:09 (IST)07 Nov 2020
    फिलाडेल्फिया में मतगणना केंद्र के बाहर दो हथियारबंद लोग गिरफ्तार

    अमेरिका के फिलाडेल्फिया में एक मतगणना केन्द्र के बाहर भारी मात्रा में हथियारों से लैस दो लोगों को गिरफ्तार किया गया है। पुलिस कहना है कि वह ट्रक में फर्जी मतपत्र भरकर उन्हें मतदान केन्द्र तक पहुंचाने का प्रयास कर रहे थे।

    19:23 (IST)07 Nov 2020
    क्या कहते हैं फॉक्स न्यूज के आंकड़े? पढ़ें

    फॉक्स न्यूज के आंकड़ों के मुताबिक, डेमोक्रेट उम्मीदवार जो बाइडन को अब तक कुल 74,811,378 वोट हासिल हुए हैं। जो कि पूरे मतों का 50.6 फीसदी है। वहीं दूसरी ओर रिपब्लिकन उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप को 47.7 फीसदी वोट शेयर के साथ 70,554,537 वोट मिले हैं।

    18:59 (IST)07 Nov 2020
    हिंसा की आशंका

    जो बाइडन, कमला हैरिस, पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा समेत तमाम बड़े नेताओं का मुख्य ध्यान अभी अमेरिका में चुनाव की अधिकारिक घोषणा से पहले वातावरण को अनुकूल बनाने पर टिका है। सड़कों पर जिस तरह से लोगों का रह-रहकर हुजूम दिखाई पड़ रहा है या फिर राष्ट्रपति ट्रंप के समर्थकों की आक्रामकता दिख रही है, उससे चुनाव के नतीजे विपरीत आने पर कई राजनीति विश्लेषक हिंसा की आशंका से इनकार नहीं कर रहे हैं। 

    18:39 (IST)07 Nov 2020
    पिछड़ते जा रहे हैं डोनल्ड ट्रंप

    अमेरिका में मतदान के दो दिन बाद भी राष्ट्रपति पद की तस्वीर साफ नहीं हो सकी है। मतगणना के बीच डेमोक्रेट उम्मीदवार जो बाइडन ने 264 निर्वाचक मंडल मतों के साथ निर्णायक बढ़त बना ली है। वहीं, मौजूदा राष्ट्रपति और रिपब्लिकन उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप 214 मतों के साथ व्हाइट हाउस की दौड़ में पिछड़ते दिख रहे हैं।

    17:53 (IST)07 Nov 2020
    डोनाल्ड ट्रंप के साथ रिपब्लिकन पार्टी, कोर्ट में सुनवाई के लिए जुटा रही पूंजी

    राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के बाइडेन की टीम पर लगाए गए वोटिंग फ्रॉड के दावों पर रिपब्लिकन पार्टी उनके साथ है। न्यूज एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक, रिपब्लिकन नेशनल कमेटी ने 60 मिलियन डॉलर (करीब 443 करोड़ रुपए) जुटाने का लक्ष्य रखा है, ताकि ट्रंप नतीजों को कोर्ट में चुनौती दे सकें।

    15:30 (IST)07 Nov 2020
    बाइडेन बोले- सत्ता में आते पहले दिन से ही कोरोना खत्म करने पर काम होगा

    डेमोक्रेट पार्टी की ओर से राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार जो बाइडेन ने कहा है कि वे व्हाइट हाउस में आते ही कोरोावायरस को खत्म करने के लिए पहले दिन से ही काम शुरू कर देंगे। गौरतलब है कि चुनाव नतीजे अब तक घोषित नहीं हुए हैं। पर बाइडेन ने पांच में चार राज्यों में बढ़त बनाकर जीत का रास्ता लगभग साफ कर लिया है। उन्होंने जनता को संबोधित करते हुए कहा कि हम वायरस को नियंत्रित करने के लिए अपनी योजना आगे रखेंगे।

    15:07 (IST)07 Nov 2020
    ट्रंप के वोटिंग में फ्रॉड के दावों को लेकर कई देशों ने कसा तंज

    डोनाल्ड ट्रंप की ओर से चुनावी नतीजों को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती देने के फैसले पर दुनियाभर में अमेरिकी चुनाव व्यवस्था पर तंज कसा जा रहा है। केन्या के कार्टूनिस्ट पैट्रिक गथारा ने ट्वीट किया कि ‘‘ट्रंप व्हाइट हाउस में बंद से हो गये हैं और जब तक विजयी घोषित नहीं हो जाते, तब तक वहां से नहीं निकलने का संकल्प जता रहे हैं।" तंजानियाई नागरिक समीर कियानगो ने कहा, ‘‘हम खुद से सवाल पूछ रहे हैं कि अमेरिकी लोकतांत्रिक प्रक्रिया इतनी कमजोर कैसे हो गयी जिसे बाकी दुनिया के लिए एक परिपूर्ण लोकतंत्र के ध्वजवाहक के तौर पर देखा जाता रहा है।’’ अफ्रीका, मेक्सिको, आइवरी कोस्ट समेत अन्य देशों में भी ट्रंप के इस रुख पर तीखी और आलोचनात्मक प्रतिक्रियाएं आई हैं।

    14:44 (IST)07 Nov 2020
    बाइडेन की टीम का ट्रंप पर तंज, कहा- घुसपैठियों को व्हाइट हाउस से निकाल सकते हैं

    डेमोक्रेट पार्टी की ओर से राष्ट्रपति पद के दावेदार जो बाइडेन की टीम ने डोनाल्ड ट्रंप पर तंज कसा है। बाइडेन टीम के प्रवक्ता एंड्रयू बेट्स ने कहा कि जैसा कि हमने 19 जुलाई को ही कह दिया था कि अमेरिकी लोग ही इस चुनाव का फैसला करेंगे और सरकार व्हाइट हाउस में घुसपैठ करने वाले लोगों को बाहर निकालने में पूरी तरह सक्षम है।

    14:13 (IST)07 Nov 2020
    कोलंबिया के अखबार में अमेरिकी चुनाव प्रक्रिया पर तंज

    अमेरिका में मतगणना रोकने की मांग, धोखाधड़ी के आरोपों और विपक्ष पर चुनाव जीतने के लिए गलत तरीकों का इस्तेमाल करने के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के खेमे के आरोपों के बीच दुनिया के अनेक देशों ने शुक्रवार को इस तरह के रुख की निंदा की। जिन देशों को अमेरिका चुनाव कराने के तरीकों पर नसीहत देता रहा है, वे अब आलोचना कर रहे हैं और सवाल उठा रहे हैं कि क्या अमेरिका जैसे लोकतांत्रिक व्यवस्था वाले देश के राष्ट्रपति इस तरह के दावे कर सकते हैं। कोलंबिया के दैनिक अखबार पब्लिमेट्रो ने अमेरिका के झंडे के प्रिंट वाले मास्क पहने एक व्यक्ति की तस्वीर के साथ पहले पन्ने पर खबर का शीर्षक दिया है, ‘‘अब बनाना रिपब्लिक कौन है?’’ 

    13:50 (IST)07 Nov 2020
    पेन्सिलवेनिया के वोट काउंटिंग सेंटर के पास बंदूक लेकर पहुंचने के लिए दो लोगों पर केस

    पेन्सिलवेनिया में काउंटिंग सेंटर के पास बंदूक लेकर पहुंचने के लिए दो लोगों पर केस दर्ज किया गया है। इन लोगों को एक दिन पहले ही गिरफ्तार किया गया था। बताया गया है कि यह लोग वर्जिनिया से फिलाडेलफिया एक हमर में सवार होकर आए थे और साथ में बंदूकें लाए थे। वोट गिनने में लगे कर्मियों की सुरक्षा के मद्देनजर पुलिस ने दो लोगों को गिरफ्तार कर लिया था। बता दें कि पेन्सिलवेनिया उन राज्यों में है, जहां ट्रंप और बाइडेन के बीच कड़ी टक्कर जारी है। 

    13:36 (IST)07 Nov 2020
    फिजी के प्रधानमंत्री ने बाइडेन को दी बधाई

    फिजी के प्रधानमंत्री फ्रैंक बैनिमारामा ने चुनाव के नतीजे घोषित होने से पहले ही जो बाइडेन को बधाई दे दी है। उन्होंने ट्विटर पर लिखा, "हमारे पास साथ में एक ग्रह को जलवायु आपातकाल और कोरोनावायरस से अर्थव्यवस्था को बचाने की जिम्मेदारी है। हमें अब अमेरिका की इन बहुपक्षीय कोशिशों में पहले से ज्यादा जरूरत है। साथ ही पेरिस जलवायु समझौते में भी।"

    12:59 (IST)07 Nov 2020
    ट्रंप बोले- बाइडेन ने गलत तरह से राष्ट्रपति पद पर दावा किया, कानूनी कार्यवाही शुरू होगी

    अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने डेमोक्रेट पार्टी के साथ टकराव वाले पांच में से चार राज्यों में बढ़त गंवा दी है। इसी के साथ अब ट्रंप ने कहा है कि बाइडेन ने गलत तरीके से राष्ट्रपति पद पर दावा जताया। मैं भी इस तरह के दावे कर सकता हूं। पर अब कानूनी कार्यवाही शुरू होने वाली हैं। ट्रंप ने कहा कि पहले हमारे पास सभी राज्यों में बड़ी बढ़त थी, लेकिन दिन गुजरने के साथ हम पीछे हो गए। उम्मीद है कि कानूनी कार्यवाही आगे बढ़ने के साथ हम भी बढ़त में आ जाएंगे।

    12:30 (IST)07 Nov 2020
    जॉर्जिया के ग्विनवेट काउंटी में 1,500 वोटों की गिनती बाकी

    डोनाल्ड ट्रंप के दोबारा राष्ट्रपति बनने की राह में अहम माने जा रहे जॉर्जिया की ग्विनवेट काउंटी में 1,500 वोटों की गिनती बाकी रह गई है। काउंटी के प्रवक्ता जो सोरेनसन ने इसकी जानकारी दी है। बता दें कि जॉर्जिया में दोबारा मतगणना हो रही है। अब तक यहां ट्रंप और बाइडेन के बीच 4 हजार वोटों का अंतर है। जो भी इस राज्य को जीतता है उसे 16 इलेक्टोरल कॉलेज वोट मिलेंगे। बाइडेन इस राज्य को जीतकर आसानी से बहुमत हासिल कर लेंगे। 

    11:58 (IST)07 Nov 2020
    ट्रंप बोले- हमसे जीत छीनने की कोशिश जारी

    बता दें कि वोटों की गिनती के बाद जैसे-जैसे राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पिछड़ते रहे हैं, उनका और उनके समर्थकों का गुस्सा बढ़ता गया है। ट्रंप ने वोटों की चोरी का आरोप भी लगाया है। अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा "अगर आप वैध वोटों को गिनेंगे तो मैं आराम से जीत रहा हूं। मगर आप अवैध (मेल इन बैलट्स) वोट गिनेंगे तो वे (डेमोक्रेट) इसके जरिए हमसे (अमेरिका) जीत छीनने की कोशिश कर सकते हैं। मैं पहले ही कई बड़े राज्य निर्णायक अंतर के साथ जीत चुका हूं।"

    11:32 (IST)07 Nov 2020
    अमेरिकी चुनाव: हाउज ऑफ रिप्रेजेंटेटिव्स स्पीकर बोलीं- बाइडेन ही अगले राष्ट्रपति

    अमेरिकी संसद के निचले सदन- हाउज ऑफ रिप्रेजेंटेटिव्स की स्पीकर नैंसी पेलोसी ने जो बाइडेन को अगला राष्ट्रपति बता दिया है। रिपोर्टर्स से बातचीत के दौरान पेलोसी ने कहा कि यह साफ है कि बाइडेन और हैरिस व्हाइट हाउस जाएंगे। बाइडेन के पास मजबूत बहुमत है। यह हमारे देश के लिए खुशी का दिन है। बाइडेन लोगों को जोड़ने वाले नेता हैं।

    11:12 (IST)07 Nov 2020
    US Election Results 2020: वोटों की गिनती के बीच कोरोना से प्रभावित अमेरिका

    अमेरिका में वोटों की गिनती के बीच कोरोना के हालात बद से बदतर होते जा रहे हैं। शुक्रवार को एक और नया रिकॉर्ड बना। एक दिन में 1 लाख 28 हजार मामले सामने आए। मरने वालों का आंकड़ा भी एक हजार बढ़ गया। लगातार चौथे दिन इतनी मौतें हुईं। अब अमेरिका में ही एक करोड़ से ज्यादा मामले हो चुके हैं। अमेरिकी हेल्थ डिपार्टमेंट की फिक्र ये है कि लगातार छठवें दिन एक लाख से ज्यादा मामले सामने आए। मरने वालों के आंकड़ा 2 लाख 35 हजार से ज्यादा हो गया है।

    10:44 (IST)07 Nov 2020
    व्हाइट हाउस के चीफ ऑफ स्टाफ कोरोना संक्रमित: रिपोर्ट

    अमेरिकी मीडिया ने कहा है कि व्हाइट हाउस के चीफ ऑफ स्टाफ मार्क मीडोज कोरोनावायरस से संक्रमित हैं। ब्लूमबर्ग ने कहा है कि मीडोज ने अपने एक साथी को बताया कि वे कोरोना पीड़ित हैं। बता दें कि व्हाइट हाउस के एक अन्य स्टाफर निक ट्रेनर भी कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। इससे पहले खुद राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप भी संक्रमित हो चुके हैं।

    10:18 (IST)07 Nov 2020
    बाइडेन बोले- राष्ट्रपति के तौर पर पूरे देश का प्रतिनिधित्व करने की होगी जिम्मेदारी

    राष्ट्रपति पद के मजबूत दावेदार नजर आ रहे जो बाइडेन ने जनता को संबोधित करते हुए कहा कि यह समय आ गया है कि हम एक देश के तौर पर साथ आएं और सब ठीक करें। एक राष्ट्रपति के तौर पर मेरी जिम्मेदारी पूरे देश के प्रतिनिधित्व की होगी। मैं पूरी मेहनत करुंगा कि उनके लिए भी काम कर सकूं, जिन्होंने हमारे लिए वोट नहीं किया है और जिन्होंने किया है। हमारे पास कुछ गंभीर समस्याएं भी हैं। यह हैं कोरोनावायरस, अर्थव्यवस्था और नस्लीय अन्याय।

    09:58 (IST)07 Nov 2020
    कई राज्यों में तय हुआ वोटरों का रुख, फिर भी सुप्रीम कोर्ट जाने की धमकी दे चुके हैं ट्रंप

    न्यूज एजेंसी एसोसिएटेड प्रेस ने अब तक अरिजोना, विस्कॉन्सिन और न्यू हैंपशायर को बाइडेन के पक्ष में बताया है। वहीं फ्लोरिडा, आइयोवा, ओहायो और टेक्सास को ट्रंप के पक्ष में जाने की पुष्टि की है। हालांकि, इस बीच ट्रंप ने आरोप लगाया है कि कुछ राज्यों में वोटिंग डे के बाद भी मतदान जारी रहे, जो कि गैरकानूनी था। ट्रंप ने इसके खिलाफ सुप्रीम कोर्ट जाने की चेतावनी दी है। 

    09:33 (IST)07 Nov 2020
    पेन्सिलवेनिया में बाइडेन की बढ़त 29 हजार वोटों की

    डेमोक्रेट पार्टी के राष्ट्रपति उम्मीदवार जो बाइडेन अब नेवाडा के साथ पेन्सिलवेनिया में भी डोनाल्ड ट्रंप पर मजबूत बढ़त हासिल कर चुके हैं। जहां नेवाडा में बढ़त 22 हजार वोटों की है, वहीं पेन्सिलवेनिया में कुल बढ़त 29 हजार वोटों की हो गई है। पेन्सिलवेनिया में बाइडेन को 33 लाख 37 हजार वोट मिले हैं, जबकि ट्रंप 33 लाख 8 हजार वोटों पर हैं। पेन्सिलवेनिया में 20 इलेक्टोरल कॉलेज वोट्स हैं।

    08:59 (IST)07 Nov 2020
    बाइडेन से पहले अमेरिकी जनता को संबोधित करेंगी कमला हैरिस

    अमेरिका में उपराष्ट्रपति पद की उम्मीदवार कमला हैरिस आज जनता को संबोधित करेंगी। बताया गया है कि बाइडेन भी वोटों की गिनती के दौरान ही संबोधन करेंगे। बता दें कि अब तक जो भी नतीजे घोषित हुए हैं, कमला हैरिस ने उन पर कोई टिप्पणी नहीं की। सिर्फ बाइडेन ने ही अपने समर्थकों से धैर्य बनाए रखने की अपील की है।

    08:31 (IST)07 Nov 2020
    ट्रंप ने मेल-इन बैलट्स पर साधा निशाना, कहा- कुछ सैन्यकर्मियों के वोट भी गायब

    अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने चुनावी प्रक्रिया पर हमले तेज कर दिए हैं। अब उन्होंने आरोप लगाया है कि कुछ सैन्यकर्मियों के वोट भी गायब हैं। ट्रंप ने मांग की कि सभी मिलिट्री वोटों की गिनती की जानी चाहिए। हालांकि, अपने आरोपों पर ट्रंप अब तक कोई भी सबूत पेश करने में नाकाम रहे हैं। बता दें कि अमेरिकी सेनाएं 1812 से ही मेल-इन बैलट्स के जरिए वोट करती आई हैं। इसके जरिए वे चुनाव के दिन से पहले ही अपना वोट नामांकन पत्र में लिखकर पोस्ट कर देते हैं।

    07:58 (IST)07 Nov 2020
    ट्रंप बोले- हमें कोर्ट के काफी चक्कर लगाने पड़ेंगे

    ट्रंप ने डेमोक्रेट पर चुनाव में धोखाधड़ी करने का आरोप लगाते हुए कहा, "हमारा मानना है कि हम ये चुनाव काफी आसानी से जीत जाएंगे। हालांकि, इसमें कोर्ट के चक्कर काफी लगाने पड़ंगे क्योंकि हमारे पास काफी सबूत हैं और शायद इसका अंत देश की सबसे बड़ी अदालत में होगा। हम एक चुनाव को इस तरह नहीं चोरी होने दे सकते।"

    07:24 (IST)07 Nov 2020
    ट्रंप ने ट्विटर पर साधा निशाना

    ट्रंप ने ट्वीट कर कहा कि ट्विटर अब नियंत्रण से बाहर निकल गया है। दरअसल, चुनाव के दिन के बाद से अब तक ट्विटर ट्रंप के 39 फीसदी ट्वीट्स को फ्लैग कर चुका है। यानी इन ट्वीट्स पर गलत जानकारी की वॉर्निंग लगाई जा चुकी है।

    23:30 (IST)06 Nov 2020
    यहां फिर से होगी वोटों की गिनती

    जॉर्जिया के सेक्रेटरी ऑफ़ स्टेट्स ब्रैड रेफ़ेनबर्गर ने ऐलान किया है कि राष्ट्रपति चुनाव के मतों की गिनती वहां फिर से की जाएगी। उनके मुताबिक 4169 वोटों को गिनना अभी बाकी है. इसके अलावा क़रीब 8000 मिलिट्री वोट पोस्ट के ज़रिए पहुंचेंगे और उन्हीं वोटों को गिना जाएगा तो दिन ख़त्म होने तक पहुंच जाएंगे।

    23:06 (IST)06 Nov 2020
    बाइडेन ने डेलावेयर में पत्रकारों से कहा

    ‘‘ जिस तरह की चीजें हैं, उनसे हम बहुत अच्छा महसूस कर रहे हैं। हमें कोई संदेह नहीं है कि गिनती पूरी होने पर सीनेटर कमला हैरिस (उप राष्ट्रपति पद के लिए डेमोक्रेटिक पार्टी की उम्मीदवार) और मैं जीत हासिल करेंगे। ’’

    22:43 (IST)06 Nov 2020
    कौन कितने वोट से आगे

    जॉर्जिया में मतगणना के एक और दौर के बाद बाइडेन ने ट्रंप पर बढ़त बना ली। यह लंबे समय से रिपब्लिकन पार्टी का गढ़ रहा है। बाइडेन को अब 1096 वोट की बढ़त है। पेन्सिलवेनिया में बाइडेन को ट्रंप पर 5,587 मतों की बढ़त है। बुधवार रात तक इस राज्य में ट्रंप 7,00,00 से अधिक वोटों से आगे चल रहे थे।

    22:05 (IST)06 Nov 2020
    ग्रेटा थनबर्ग ने ट्रंप के मतगणना रोकने की मांग पर लिखा चिल डोनाल्ड, चिल!

    ग्रेटा थनबर्ग ने ट्रंप के मतगणना रोकने की मांग करने वाले एक ट्वीट पर लिखा, 'डोनाल्ड ट्रंप को अपने क्रोध पर नियंत्रण के लिए काम करना चाहिए, इसके बाद उन्हें किसी दोस्त के साथ एक पुरानी फिल्म देखने जाना चाहिए। चिल डोनाल्ड, चिल!' ट्रंप ने इस ट्वीट में लिखा था, 'मतगणना रोको!'

    21:15 (IST)06 Nov 2020
    जॉर्जिया के बाद सबकी नजर पेंसिल्वेनिया पर

    जॉर्जिया के बाद सबकी नजर पेंसिल्वेनिया पर है क्योंकि यहां 20 इलेक्टोरल वोट हैं। अगर यहां बाइडन जीतते हैं तो वह आराम से 270 के जादुई आंकड़े को पार कर जाएंगे।  जार्जिया में आखिरी बार 1992 में डेमोक्रेट उम्मीदवार को जीत मिली थी। अगर जॉर्जिया इस बार डेमोक्रेट्स के खाते में आता है तो यह एक ऐतिहासिक जीत होगी।

    Next Stories
    1 पैगम्बर मुहम्मद पर कार्टून को लेकर फ्रांस पर भड़का ईरान, शीर्ष नेता खमैनी ने कहा- मुसलमान अभी जिंदा है
    2 US Election Results 2020: कड़े मुकाबले वाले पांच राज्यों में से चार में आगे निकले बाइडेन, जॉर्जिया में छोटे अंतर की वजह से दोबारा होगी वोटों की गिनती
    3 चीन में प्रसिद्ध मस्जिद से हटवाए गुंबद व इस्लामिक प्रतीक, पर्यटकों के भी जाने पर रोक
    यह पढ़ा क्या?
    X