ताज़ा खबर
 

राष्ट्रपति पद के लिए कड़ा मुकाबला, ट्रंप पर हिलेरी की बढ़त गिरकर महज़ एक फ़ीसद

राष्ट्रपति पद के लिए पहली बहस 26 सितंबर को होगी। इसके बाद दूसरी बहस नौ अक्तूबर को और तीसरी बहस 19 अक्तूबर को होगी।

Author वॉशिंगटन | September 16, 2016 3:20 PM
ट्रंप ने कहा कि राष्ट्रपति पद के चुनाव में हिलेरी की हार के कई कारण हैं।

राष्ट्रपति पद के रिपब्लिकन उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप ने तेजी से उभरते हुए अपने और प्रतिद्वंद्वी हिलेरी क्लिंटन की लोकप्रियता के बीच के अंतर कम करके मुकाबले को लगभग बराबरी की स्थिति में ला दिया है। यह जानकारी एक हालिया चुनाव सर्वेक्षण में सामने आई है। फॉक्स न्यूज की ओर से कराए गए राष्ट्रीय सर्वेक्षण में कहा गया कि संभावित मतदाताओं में हिलेरी अब न्यूयॉर्क के इस दिग्गज उद्यमी से महज एक प्रतिशत आगे हैं। सर्वेक्षण में कहा गया कि संभावित मतदाताओं के बीच कराए गए चार स्तरीय मतदान में हिलेरी को 41 प्रतिशत समर्थन मिला जबकि ट्रंप को 40 प्रतिशत समर्थन मिला। वहीं लिबरटेरियन उम्मीदवार गैरी जॉनसन और ग्रीन पार्टी के उम्मीदवार जिल स्टीन को क्रमश: आठ और तीन प्रतिशत मत मिले। हालांकि आमने-सामने के एक मुकाबले में ट्रंप को 46 प्रतिशत और हिलेरी को 45 प्रतिशत मत मिले।

बीते दिनों 9/11 की बरसी के आयोजन से हिलेरी को खराब स्वास्थ्य के कारण न्यूयॉर्क मेमोरियल से जाना पड़ा था। उसके बाद से यह पहला सर्वेक्षण था। हिलेरी को निमोनिया से पीड़ित पाया गया था। कुछ दिन के आराम के बाद उन्होंने अपना प्रचार अभियान गुरुवार को दोबारा शुरू कर दिया था। ट्रंप पर हिलेरी की बढ़त में गिरावट देश के शीर्ष चुनावों की निगरानी करने वाले रियलक्लीयरपॉलिटिक्स में भी स्पष्ट दिखाई दी थी। इसके हालिया आकलन के अनुसार, हिलेरी की ट्रंप पर औसत बढ़त गिरकर महज 1.5 प्रतिशत पर आ गई है। यह एक माह पहले लगभग आठ प्रतिशत थी। फॉक्स न्यूज ने कहा, ‘राष्ट्रपति पद की दौड़ कड़ी है। संभावित मतदाताओं के बीच कराए गए चार स्तरीय चुनाव में हिलेरी क्लिंटन ट्रंप से महज एक प्रतिशत से आगे हैं। आमने-सामने के एक मुकाबले में ट्रंप एक प्रतिशत से आगे हैं।’ राष्ट्रपति पद के लिए पहली बहस 26 सितंबर को होगी। इसके बाद दूसरी बहस नौ अक्तूबर को और तीसरी बहस 19 अक्तूबर को होगी।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App