ताज़ा खबर
 

‘चुनाव में ट्रंप को बढ़त, हिलेरी और सैंडर्स के बीच मुकाबला’

एनबीसी न्यूज और वाल स्ट्रीट जर्नल के ताजा सर्वेक्षण के अनुसार ट्रंप को 40 फीसदी रिपब्लिकन प्राइमरी मतदाताओं का समर्थन हासिल है जबकि क्रूज को 35 फीसदी

Author न्यूयॉर्क | April 19, 2016 11:08 PM
रिपब्लिकन उम्मीदवार डोनाल्‍ड ट्रंप। (Photo Source: AP)

रिपब्लिकन डोनाल्ड ट्रंप और डेमोक्रैट हिलेरी क्लिंटन राष्ट्रपति चुनाव के लिए अपनी-अपनी पार्टी की तरफ से उम्मीदवार बनने के लिए अपनी दावेदारी को पुख्ता करते नजर आये। हाल में उन्हें कई जगहों पर हार का सामना करना पड़ा था। स्थिति में निर्णायक बदलाव लाने वाले न्यूयॉर्क प्रांत प्राइमरी के लिए मतदान शुरू हो गया है।

महत्वपूर्ण प्राइमरी चुनाव से पहले राष्ट्रपति चुनाव में उम्मीदवार बनने की उम्मीद कर रहे सभी व्यक्ति मतदाताओं के समक्ष अंतिम प्रयास कर रहे हैं। डेमोक्रेटिक दावेदार क्लिंटन और बर्नी सैंडर्स और उनके रिपब्लिकन प्रतिद्वंद्वी ट्रंप, टेड क्रूज और जॉन कासिच ने समूचे राज्य का दौरा किया और कल रैलियां और संभाएं कीं। इस प्राइमरी के लिए 291 डेमोक्रेटिक और रिपब्लिकन के लिए 95 उम्मीदवार दांव पर हैं।

68 वर्षीय क्लिंटन आठ साल से न्यूयॉर्क की सीनेटर हैं। वह 1307 डेलीगेट काउन्ट के साथ आगे चल रही हैं जबकि सैंडर्स के साथ 1094 प्रतिनिधि हैं। जो 2383 प्रतिनिधि का समर्थन हासिल कर लेगा वह पार्टी की तरफ से राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार बनेगा।

क्लिंटन इस प्राइमरी में सात राज्य से चल रहे 74 वर्षीय सैंडर्स के जीत के सिलसिले को समाप्त करने का प्रयास कर रही हैं। रिपब्लिकन पार्टी की तरफ से उम्मीदवार बनने के लिए कुल 1237 प्रतिनिधियों का समर्थन हासिल करने की जरूरत है।

69 वर्षीय ट्रंप 743 प्रतिनिधियों का समर्थन हासिल कर फिलहाल अपनी पार्टी में सबसे आगे चल रहे हैं। क्रूज को 543 और कासिच को 144 प्रतिनिधियों का समर्थन हासिल है। ट्रंप को हाल में क्रूज के हाथों हार का सामना करना पड़ा है। वह बेसब्री से पर्याप्त प्रतिनिधियों का समर्थन हासिल करने का प्रयास कर रहे हैं।

न्यूयॉर्क में अगर ट्रंप जीतते हैं तो 22 मार्च को एरिजोना प्राइमरी जीतने के बाद यह उनकी पहली जीत होगी। एनबीसी न्यूयॉर्क, वाल स्ट्रीट जर्नल और मारिस्ट के नए सर्वेक्षण में बताया गया है कि ट्रंप रिपब्लिकन प्राइमरी मतदाताओं का 54 फीसदी वोट हासिल करेंगे। ओहायो के गवर्नर कासिच के दूसरे स्थान पर रहने की उम्मीद है।

डेमोक्रेटिक पार्टी की तरफ से क्लिंटन को अपने प्रतिद्वंद्वी सैंडर्स पर दोहरे अंकों में बढ़त हासिल है। हालांकि ताजा सर्वेक्षण के अनुसार राष्ट्रीय स्तर पर रिपब्लिकन पार्टी की तरफ से सबसे तगड़े दावेदार ट्रंप को रिकॉर्ड 40 फीसदी रिपब्लिकन मतदाताओं का समर्थन हासिल है जबकि क्लिंटन और सैंडर्स के बीच कड़ा मुकाबला है।

एनबीसी न्यूज और वाल स्ट्रीट जर्नल के ताजा सर्वेक्षण के अनुसार ट्रंप को 40 फीसदी रिपब्लिकन प्राइमरी मतदाताओं का समर्थन हासिल है जबकि क्रूज को 35 फीसदी और ओहायो के गवर्नर जॉन कासिच को 24 फीसदी मतदाताओं का समर्थन हासिल है। इस बीच, डेमोक्रेटिक पार्टी में सैंडर्स को 46.3 फीसदी जबकि क्लिंटन को 47.7 फीसदी प्राइमरी मतदाताओं का समर्थन हासिल है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App