scorecardresearch

सीरिया में मारा गया ISIS चीफ अबू इब्राहिम- जो बाइडेन ने ट्वीट कर कहा: मेरे निर्देश पर हुई कार्रवाई, सभी सैनिक सुरक्षित

इस हमले में छह बच्चों और चार महिलाएं समेत 13 लोग मारे गये हैं। अबू इब्राहिम को सीरिया की जिस आतमह शहर में मारा गया वो काफी घनी आबादी वाली शहर है।

अमेरिका ने आईएसआईएस चीफ को मार गिराने का दावा किया है। (फोटो: एपी)

गुरुवार को अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने ट्वीट कर बताया कि सीरिया में अमेरिकी सुरक्षा बलों के हमले में इस्लामिक स्टेट का प्रमुख अबू इब्राहिम मारा गया। साथ ही उन्होंने ट्वीट करते हुए लिखा कि उनके निर्देश पर यह कार्रवाई की गई है और इस अभियान में हिस्सा लेने वाले सभी सैनिक सुरक्षित हैं।

गुरुवार को अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से ट्वीट करते हुए लिखा कि पिछली रात मेरे निर्देश पर अमेरिकी सैनिकों ने एक आतंकवाद निरोधी कार्रवाई को सुरक्षा पूर्वक अंजाम दिया। इसके लिए हमारे बहादुर सुरक्षा बलों का शुक्रिया, हमने इस्लामिक स्टेट के प्रमुख अबू इब्राहिम अल-हाशिमी अल-कुरैशी को समाप्त कर दिया। मैं इस मसले पर अपने लोगों को संबोधित करूंगा। इस अभियान में शामिल सभी अमेरिकी सुरक्षित लौट आए हैं।

अबू इब्राहिम ने साल 2019 में अबू बकर अल बगदादी के मारे जाने के बाद इस्लामिक स्टेट की कमान अपने हाथों में ली थी। समाचार एजेंसी एपी की रिपोर्ट के अनुसार अमेरिकी सैनिकों के पहुंचने पर जिस तरह बगदादी ने एक बम विस्फोट कर खुद को अपने परिवार के सदस्यों के साथ मार डाला था उसी तरह अबू इब्राहिम की भी मौत हुई है। हालांकि वहां मौजूद लोगों ने बताया कि अमेरिकी सुरक्षा बल पहले अबू इब्राहिम के कब्जे वाले इलाके में उतरे और एक मकान पर धावा बोला। इस दौरान दो घंटे तक दोनों तरफ से जमकर गोलीबारी हुई।

इस हमले में छह बच्चों और चार महिलाएं समेत 13 लोग मारे गये हैं। अबू इब्राहिम को सीरिया की जिस आतमह शहर में मारा गया वो काफी घनी आबादी वाली शहर है। यहां पर सीरियाई विद्रोहियों का कब्ज़ा है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार तुर्की की सीमा से लगने वाले इस शहर में अमेरिकी सैनिकों द्वारा की गई गई कार्रवाई के बाद से दहशत है। 

अमेरिका के लिए यह काफी बड़ी कामयाबी है। ओसामा बिन लादेन और अल बगदादी को मारने के काफी दिनों के बाद अमेरिका ने इस ऑपरेशन को अंजाम दिया है। अमेरिका ने इसके पीछे तर्क दिया है कि यह कदम अमेरिकी लोगों और दुनिया को सुरक्षित बनाने के मकसद से उठाया गया।

पढें अंतरराष्ट्रीय (International News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.