ताज़ा खबर
 

प्रतिद्वंद्वियों ने ट्रंप को सनकी कट्टरपंथी बताया

रूबियो ने ट्रंप के बारे में कहा कि रीयल एस्टेट कारोबारी घड़ियां बेचते रहे हैं, लेकिन उन्हें 20 करोड़ डॉलर अपने अमीर पिता से विरासत में मिले हैं।

Author ह्यूस्टन | Published on: February 26, 2016 10:45 PM
अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव के लिए रिपब्लिकन पार्टी के उम्मीदवार डोनॉल्ड ट्रंप। (एपी फोटो)

राष्ट्रपति पद की रिपब्लिकन उम्मीदवारी के दावेदारों में सबसे आगे चल रहे डोनाल्ड ट्रंप पर शुक्रवार उनके प्रतिद्वंद्वियों टेड क्रूज और मार्को रूबियो ने तीखा हमला बोला। ‘सुपर ट्यूज्डे’ से पहले बहस में तीखापन आ गया है और आव्रजन तथा कार्य परियोजनाओं में विदेशी लोगों की सेवा लेने के मुद्दे पर क्रूज और रूबियो रीअल एस्टेट कारोबारी ट्रंप को निशाना बना रहे हैं। आव्रजकों के अमेरिका आने पर प्रतिबंध तथा नौकरियां गैर अमेरिकियों को देने पर रोक लगाने का संकल्प लेने वाले ट्रंप को क्रूज ने ह्यूस्टन में एक प्राइमरी बहस में ‘सनकी कट्टरपंथी’ करार दिया।

वहीं, रूबियो ने ट्रंप के बारे में कहा कि रीयल एस्टेट कारोबारी घड़ियां बेचते रहे हैं, लेकिन उन्हें 20 करोड़ डॉलर अपने अमीर पिता से विरासत में मिले हैं। एक मार्च को ‘सुपर ट्यूज्डे’ से पहले राष्ट्रपति पद की उम्मीदवारी के रिपब्लिकन दावेदारों में वाकयुद्ध तेज हो गया है। एक मार्च को क्रूज के गृह राज्य टेक्सास सहित 11 राज्यों में प्राइमरी होना है। इसलिए ‘सुपर ट्यूज्डे’ का खासा महत्व है।

रूबियो ने ट्रंप पर हमला करते हुए कहा कि उन्होंने अपनी विकास परियोजनाओं में अपने रुख के विपरीत ‘बड़ी संख्या में दूसरे देशों के लोगों को नौकरियां दी हैं, जो अमेरिकी लोगों को मिल सकती थीं।’ उन्होंने उन लेखों को रेखांकित किया कि जिनमें 1980 के दशक के एक मुकदमे का जिक्र है, जो कर्मचारियों की एक यूनियन ने ट्रंप के खिलाफ दायर किया था। मुकदमा न्यूयॉर्क में ट्रंप टॉवर के निर्माण के लिए पोलैंड के 200 अवैध आव्रजकों को काम दिए जाने के खिलाफ दायर किया गया था।

दूसरी ओर ट्रंप ने भी इसका तीखा जवाब दिया और कहा,‘मैंने हजारों लोगों को काम दिया है…आपने तो एक व्यक्ति को भी काम नहीं दिया है, आप झूठे हैं। ’उन्होंने रूबियो को पिछली बहस में उनके खराब प्रदर्शन की याद दिलाई और कहा कि उन्होंने कभी इस तरह की गिरावट नहीं देखी है। अरबपति ट्रंप ने कहा,‘रूबियो निष्प्रभावी और क्रूज झूठे व्यक्ति हैं।’

समूची बहस में रूबियो और क्रूज उम्मीदवारी की दौड़ में आगे चल रहे ट्रंप पर हमला करने में कोई कोर कसर छोड़ते प्रतीत नहीं हुए। ट्रंप ने क्रूज से कहा,‘मैंने आपकी वित्तीय मदद की थी । मैंने आपको चेक दिया था।’ दोनों के बीच शब्दों के तीखे आदान-प्रदान में टेक्सास के सीनेटर ने कहा,‘आपने मुझे पांच हजार डॉलर दिए थे।’ कर रिटर्न से संबंधित सवाल पर ट्रंप ने कहा कि वह आॅडिट पूरा होने पर जल्द से जल्द कर रिटर्न जारी करेंगे।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories