अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव: रिपब्लिकन दावेदारी की दौड़ से हटे बेन कार्सन - Jansatta
ताज़ा खबर
 

अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव: रिपब्लिकन दावेदारी की दौड़ से हटे बेन कार्सन

कार्सन ने सुपर ट्यूजडे में अपने निराशाजनक प्रदर्शन के बाद कंजर्वेटिव पॉलिटिकल एक्शन कॉन्फ्रेंस में कहा कि वह अब अपना अभियान बंद कर रहे हैं।

Author वॉशिंगटन | March 5, 2016 12:15 PM
न्यूरोसर्जन बेन कार्सन (एपी फाइल फोटो)

न्यूरोसर्जन बेन कार्सन ने शनिवार (5 मार्च) को व्हाइट हाउस के लिए रिपब्लिकन पार्टी की दावेदारी से खुद को अलग कर लिया। कार्सन ने यह फैसला रिपब्लिकन पार्टी के प्राइमरी चुनावों में लगातार मिल रहे असंतोषजनक परिणामों के चलते लिए। अब राष्ट्रपति पद के लिए रिपब्लिकन पार्टी की दावेदारी के लिए चार उम्मीदवार ही शेष रह गये हैं। ये उम्मीदवार रियल इस्टेट से जुड़े अरबपति डोनाल्ड ट्रम्प, टेक्सास के सीनेटर टेड क्रूज और फ्लोरिडा के मार्को रूबियो तथा ओहायो के गवर्नर जॉन कैसिच हैं।

कार्सन ने सुपर ट्यूजडे में अपने निराशाजनक प्रदर्शन के बाद कंजर्वेटिव पॉलिटिकल एक्शन कॉन्फ्रेंस में कहा कि वह अब अपना अभियान बंद कर रहे हैं। उन्होंने कहा ‘‘हालांकि मैं अपना अभियान बंद कर रहा हूं, मुझे चाहने वाले लोग कम नहीं हैं। यह अलग बात है कि उनके वोट मुझे नहीं मिलेंगे। लेकिन अपने देश के लिए मैं काम करता रहूंगा।’’

राष्ट्रपति पद के लिए उम्मीदवार बनने की खातिर रिपब्लिकन पार्टी में दावेदारी की रेस इस साल के शुरू में आरंभ हुई। तब इस दावेदारी के आकांक्षियों की संख्या 17 थी जो अब घट कर चार रह गई है। राजनीतिक विश्लेषकों का कहना है कि इस माह के मध्य तक यह संख्या चार से भी घट कर शायद दो रह सकती है।

व्हाइट हाउस की उम्मीदवारी के लिए डेमोक्रेटिक पार्टी के दावेदारों पूर्व विदेश मंत्री हिलेरी क्लिंटन और वेरमोंट के सीनेटर बर्नी सैंडर्स के बीच मुकाबला है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App