ताज़ा खबर
 

अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव: सैंडर्स ने क्लिंटन को हराया, ट्रंप को न्यू हैंपशायर में जीत

अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में डोनाल्ड ट्रंप कई माह तक राष्ट्रीय चुनावों में आगे चलते रहे हैं। न्यू हैंपशायर की जीत ने सबसे प्रबल दावेदार के रूप में उनकी स्थिति मजबूत की है।

Author मैनचेस्टर | February 10, 2016 9:04 AM
डोनाल्ड ट्रंप कई माह तक राष्ट्रीय चुनावों में आगे चलते रहे हैं। न्यू हैंपशायर की जीत ने सबसे प्रबल दावेदार के रूप में उनकी स्थिति मजबूत की है।

न्यू हैंपशायर में आयोजित प्राइमरी में बर्नी सैंडर्स ने हिलेरी क्लिंटन को हरा दिया है और वॉशिंगटन के सत्ता प्रतिष्ठान के खिलाफ मौजूदा गुस्से को भुनाते हुए डोनाल्ड ट्रंप ने भी दो उम्मीदवारों को हराकर पहली जीत हासिल कर ली है। ये दोनों ही नतीजे कुछ समय पहले तक अप्रत्याशित लगते थे। खुद को लोकतांत्रिक समाजवादी बताने वाले सैंडर्स ने उस पूर्व विदेश मंत्री और पूर्व प्रथम महिला को हराया है, जिसका डेमोक्रेटिक उम्मीदवार बनना एक समय लगभग तय ही माना जा रहा था।

डेमोक्रेटिक उम्मीदवारी की राष्ट्रीय दौड़ में हिलेरी अब भी पसंदीदा दावेदार बनी हुई हैं लेकिन वरमोंट के सीनेटर की जीत प्राइमरी के प्रतिस्पर्धी अभियान की दिशा बदल सकता है। रियल एस्टेट क्षेत्र के दिग्गज और टीवी शख्सियत ट्रंप कभी किसी सार्वजनिक पद पर आसीन नहीं रहे हैं। पिछले सप्ताह आयोवा कॉकस में टेक्सास के सीनेटर टेड क्रूज से हारने के बाद उनके लिए यह जीत बहुत खास है।

ट्रंप कई माह तक राष्ट्रीय चुनावों में आगे चलते रहे हैं। न्यू हैंपशायर की जीत ने सबसे प्रबल दावेदार के रूप में उनकी स्थिति मजबूत की है। इस जीत के साथ उन्होंने साबित किया है कि वह वोट जीत सकते हैं और अपनी शुरूआती लोकप्रिय उम्मीदवारी की विश्वसनीयता को बढ़ा भी सकते हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App