ताज़ा खबर
 

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के रक्त में ऑक्सीजन का स्तर कम

ट्रंप ने शनिवार को सेना के अस्पताल से वीडियो संदेश जारी कर कहा, "जब मैं यहां आया था, तब इतना अच्छा महसूस नहीं हो रहा था। अब काफी बेहतर लग रहा है। हम सभी बहुत मेहनत कर रहे हैं ताकि मैं वापस आ सकूं। मुझे लौटना ही होगा, क्योंकि हमें फिर से अमेरिका को बहुत आगे ले जाना है।"

Author Edited By Sanjay Dubey Updated: October 5, 2020 6:19 AM
अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप।

व्हाइट हाउस के एक चिकित्सक ने रविवार को कहा कि पिछले कुछ दिन में राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के रक्त में ऑक्सीजन का स्तर अचानक दो बार गिर गया था, लेकिन तब से उनकी हालत में लगातार सुधार हुआ है।कोविड-19 से जूझ रहे ट्रंप की स्थिति को लेकर बनी असमंजस की स्थिति पर नयी जानकारी देते हुए डॉक्टर ने कहा कि उन्हें सोमवार को अस्पताल से छुट्टी दी जा सकती है।

ट्रंप का उपचार लगातार तीन दिन से सेना के अस्पताल में चल रहा है। डॉक्टरों ने सेना के अस्पताल द्वारा उठाये गये कदमों पर प्रतिक्रिया में राष्ट्रपति के ऑक्सीजन स्तर में गिरावट की सही-सही समय की जानकारी नहीं दी और यह भी नहीं बताया कि क्या उनके फेफड़ों की जांच में कोई नुकसान होने की बात सामने आई है।

नौसेना के कमांडर डॉक्टर सीन कोनले ने स्वीकार किया कि एक दिन पहले वह राष्ट्रपति की सेहत की गंभीरता को कम दिखाने की कोशिश कर रहे थे। उन्होंने कहा, “मैं टीम में, राष्ट्रपति के उत्साहजनक रवैये को झलकाने की कोशिश कर रहा था। ऐसी कोई जानकारी नहीं देना चाहता था जो इलाज के तौर-तरीकों को किसी दूसरी दिशा में ले जाए।”

कोनले ने कहा, “ऐसा करने में इस तरह की धारणा बनी कि हम कुछ छिपाने की कोशिश कर रहे थे, जो सच नहीं था। कुल मिलाकर सच यह है कि वह अच्छे हैं।”

कोनले ने कहा कि राष्ट्रपति को शुक्रवार को तेज बुखार था और उनका रक्त ऑक्सीजन का स्तर 94 प्रतिशत के नीचे था। जब डॉक्टर से पूछा गया कि क्या राष्ट्रपति का ऑक्सीजन स्तर 90 प्रतिशत के नीचे चला गया था तो उन्होंने सवाल को टालते हुए कहा, “इस बारे में हमारे पास यहां कोई जानकारी नहीं है।” ट्रंप की मेडिकल टीम ने कहा कि उनके ऑक्सीजन का स्तर इस समय 98 प्रतिशत है।

इससे पहले ट्रंप ने शनिवार को सेना के अस्पताल से वीडियो संदेश जारी कर कहा, “जब मैं यहां आया था, तब इतना अच्छा महसूस नहीं हो रहा था। अब काफी बेहतर लग रहा है। हम सभी बहुत मेहनत कर रहे हैं ताकि मैं वापस आ सकूं। मुझे लौटना ही होगा, क्योंकि हमें फिर से अमेरिका को बहुत आगे ले जाना है।”

ट्रंप ने ट्विटर पर डाले अपने करीब चार मिनट के वीडियो संदेश में कहा कि चुनाव जीतने और अपना काम पूरा करने के लिए उन्हें लौटना है। राष्ट्रपति ने कहा कि वह वायरस से लड़ रहे हैं और उम्मीद जताई कि वह उसे हरा देंगे।

उन्होंने कहा कि उन्हें जो उपचार मिल रहा है, वह किसी चमत्कार से कम नहीं है। उन्होंने कहा, “जब मैं यह कहता हूं तो लोग मेरी आलोचना करते हैं, लेकिन कुछ ऐसा हो रहा है जिनके बारे में लगता है कि ये ईश्वर के चमत्कार हैं। मैं इतना कहना चाहता हूं कि मैं अच्छा महसूस करने लगा हूं।”

ट्रंप ने कहा कि प्रथम महिला मेलानिया की तबियत भी ठीक है। मेलानिया भी कोरोना वायरस से संक्रमित हैं और व्हाइट हाउस में ही रह रही हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 हाथरस गैंगरेप केस: विदेश में हलचल, ब्रिटेन के महिला-दलित समूहों ने यूएन को लिखी चिट्ठी, योगी आदित्यनाथ से CM पद छीनने की मांग
2 NASA सेंटर से ‘कल्पना चावला’ ने भरी उड़ान, स्पेस टॉयलेट समेत 3628 Kg का कार्गो लिए है साथ, खोजेगा इंसानी जिंदगी से जुड़े जवाब
3 US Presidential Elections से पहले COVID-19 पॉजिटिव निकले डोनाल्ड और मिलेनिया ट्रम्प, हाई रिस्क कैटेगरी में US राष्ट्रपति, मास्क से रहते थे दूर
ये पढ़ा क्या?
X