ताज़ा खबर
 

रिटायर्ड टीचर ने डोनाल्‍ड ट्रंप की चिट्ठी में पकड़ीं ढेरों गलतियां, सही कर वापस व्हाइट हाउस को भेजा

मेसन खुद अंग्रेजी भाषा की शिक्षिका रह चुकी हैं। उन्होंने इस पत्र में व्याकरण और विराम चिह्न की गलतियों को ठीक किया और कहा कि क्या आप ग्रामर नहीं पढ़े थे। उन्होंने पत्र के ऊपर अपनी प्रतिक्रिया लिखी -'क्या आप लोगों ने ग्रामर और स्टाइल चेक देखने की कोशिश की थी?'

राष्ट्रपति ट्रंप ने ये चिट्ठी फ्लोरिडा हाई स्कूल में शूटिंग की घटना के बाद लिखी थी। (Letter credit-facebook/yvonne.mason.5099)

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को एक शिक्षिका ने अंग्रेजी के ग्रामर सिखाये और सही इंग्लिश ना लिखने के लिए उन पर तंज कसा। यूवोनी मेसन नाम की 61 साल की ये महिला शिक्षिका अमेरिका के जॉर्जिया में रहती है। अपने पेशे से रिटायर हो चुकी यूवोनी ने अपने फेसबुक अकाउंट पर दावा किया कि व्हाइट हाउस से उन्हें राष्ट्रपति ट्रंप की एक चिट्ठी मिली थी, लेकिन इस चिट्ठी में ग्रामर की कई गलतियां थीं। चिट्ठी की कहानी बताने से पहले हम आपको बताते हैं कि ट्रंप ने ये पत्र उन्हें क्यों भेजा? दरअसल यूवोनी मेसन ने राष्ट्रपति को एक पत्र लिखकर अमेरिका के फ्लोरिडा हाई स्कूल में फायरिंग की घटना में मारे गये परिवार के लोगों से मिलने की सलाह दी थी। इसी चिट्ठी के जवाब में व्हाइस हाउस से ये खत आया था। इस पत्र में राष्ट्रपति ट्रंप के नाम से हस्ताक्षर है। महिला शिक्षिका ने दावा किया कि पत्र में कई गलतियां हैं, जिसे ठीक कर उन्होंने व्हाइट हाउस को वापस कर दिया है।

बता दें कि मेसन खुद अंग्रेजी भाषा की शिक्षिका रह चुकी हैं। उन्होंने इस पत्र में व्याकरण और विराम चिह्न की गलतियों को ठीक किया और  कहा कि क्या आप ग्रामर नहीं पढ़े थे। उन्होंने पत्र के ऊपर अपनी प्रतिक्रिया लिखी -‘क्या आप लोगों ने ग्रामर और स्टाइल चेक देखने की कोशिश की थी?’ उन्होंने न्यूयॉर्क टाइम्स को कहा कि पत्र बडे खराब तरीके से लिखा गया था, मैं इसे सह नहीं सकती, यदि कोई अच्छा कर सकता है तो करना चाहिए।

हालांकि चिट्ठी पर ‘ओएमजी’ और दूसरे तरह के शब्द लिख कर उ्न्हें सोशल मीडिया पर डालने की वजह से कई लोगों ने उनकी आलोचना की। कुछ लोगों का कहना है कि यूवोनी ने जो गलतियां पकड़ी थीं, वो सरकारी स्टाइल शीट के मुताबिक वे गलत थी ही नहीं। यूवोनी ने कहा कि फ्लोरिडा शूटिंग के बाद अपना गुस्सा और भड़ास निकालने के लिए उन्होंने राष्ट्रपति को चिट्ठी लिखी थी। हालांकि चिट्ठी में अमेरिकी सरकार द्वारा उठाये गये कदमों का वर्णन है। बता दें कि फ्लोरिडा हाई स्कूल शूटिंग में 17 लोग मारे गये थे। इससे पहले ट्रंप अपनी पत्नी के नाम की स्पेलिंग भी सही नहीं लिख पाये थे, इस पर उनकी आलोचना हुई थी।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App