ताज़ा खबर
 

भारत पाकिस्तान में काफी कम हुआ तनाव, ट्रंप बोले- जल्द करूंगा दोनों PM मोदी और इमरान से मुलाकात

ट्रम्प ने सोमवार को व्हाइट हाउस में एक प्रश्न के उत्तर में संवाददाताओं से कहा, ‘‘मैं प्रधानमंत्री मोदी से मुलाकात करूंगा और मैं भारत एवं पाकिस्तान (के प्रधानमंत्रियों) से मुलाकात करूंगा।’’

Author वाशिंगटन | Published on: September 17, 2019 6:32 PM
ट्रम्प के ‘लेट्स मेक अमेरिका ग्रेट अगेन’ नारे का मतलब सिर्फ एक ही रह गया है- ‘जो गोरा नहीं है, क्रिश्चियन नहीं है और जो ट्रम्प नीति का समर्थक नहीं है, वह देश और समाज का अपराधी है।’

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने कहा है कि वह भारत और पाकिस्तान के प्रधानमंत्रियों से शीघ्र मुलाकात करेंगे। उन्होंने साथ ही कहा कि दोनों देशों के बीच तनाव कम करने की दिशा में ‘‘काफी प्रगति’’ हुई है। ट्रम्प 22 सितंबर को ह्यूस्टन में होने वाले ‘हाउडी मोदी’ कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ 50,000 भारतीय अमेरिकियों को संबोधित करेंगे। इस भव्य समारोह का आयोजन 22 सितंबर को किया जाएगा। उन्होंने हालांकि यह नहीं बताया कि वह पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान से कब और कहां मुलाकात करेंगे।

ट्रम्प ने सोमवार को व्हाइट हाउस में एक प्रश्न के उत्तर में संवाददाताओं से कहा, ‘‘मैं प्रधानमंत्री मोदी से मुलाकात करूंगा और मैं भारत एवं पाकिस्तान (के प्रधानमंत्रियों) से मुलाकात करूंगा।’’ ट्रम्प ने कहा, ‘‘मुझे लगता है कि इस सिलसिले में काफी प्रगति हुई है।’’ हालांकि उन्होंने इस दौरान कश्मीर का जिक्र नहीं किया, जो भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव की प्रमुख वजह है।

उल्लेखनीय है कि जम्मू कश्मीर का विशेष राज्य का दर्जा हटाने के पांच अगस्त के फैसले के बाद से भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव और बढ़ गया है।
ट्रम्प के कार्यक्रम के अनुसार वह पाकिस्तान के प्रधानमंत्री से इस महीने न्यूयॉर्क में होने वाले संयुक्त राष्ट्र महासभा सत्र के इतर मुलाकात कर सकते हैं।
प्रधानमंत्री मोदी ने पिछले महीने फ्रांस में राष्ट्रपति ट्रम्प से मुलाकात के दौरान कश्मीर पर किसी तीसरे पक्ष की मध्यस्थता से साफ इनकार किया था।

उन्होंने कहा कि ये भारत और पाकिस्तान के बीच एक द्विपक्षीय मुद्दा है। ‘हाउडी मोदी’ कार्यक्रम में 50,000 से अधिक भारतीय-अमेरिकियों की रिकॉर्ड संख्या को संबोधित करने के बाद ट्रम्प ओहायो जाएंगे और इसके बाद उनके संयुक्त राष्ट्र के वार्षिक महासभा सत्र के लिए न्यूयार्क जाने की संभावना है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 चूहों ने सीखा लुका-छिपी का खेल, पशुओं के इस व्यवहार को समझने में मिलेगी मदद
2 मोदी के जन्मदिन पर इमरान खान के मंत्री की अभद्र टिप्पणी, लोगों ने जमकर सुनाई खरी-खोटी
3 पाकिस्तानी सेना ने महीने भर में दो महिलाओं का किया रेप! बलूच नेता ने लगाया आरोप