ताज़ा खबर
 

ब्रिटेन दौरे पर महारानी की गोल्‍ड प्‍लेटेड बग्‍घी में घूमना चाहते हैं डोनाल्‍ड ट्रंप, मगर खतरे भी कम नहीं

मेट्रोपोलिटन पुलिस ट्रंप की सुरक्षा में चुनौती का सामना कर रही है क्योंकि हजारों लोग अमेरिकी राष्ट्रपति की यात्रा का विरोध कर सकते हैं।

Author Updated: April 16, 2017 9:12 PM
Donald Trump, PM Modi,Paris climate accord, Modi US visit, Climate deal, foreign aid, Indo-US, India and America, International news, Hindi newsअमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप जब राजकीय यात्रा पर लंदन जाएंगे तो वह महारानी की स्वर्ण जड़ित शाही बग्घी में घूमना चाहते हैं। ट्रंप के इस रुख पर ब्रिटिश सुरक्षा बल परेशानी में हैं। ‘द सन्डे टाइम्स’ ने अधिकारियों के हवाले से कहा कि व्हाइट हाउस ने साफ किया है कि वह बग्घी की सवारी को अक्तूबर के दूसरे सप्ताह में होने वाली राष्ट्रपति ट्रंप की यात्रा के कार्यक्रम में जरूरी हिस्से के तौर पर देखता है। अखबार के मुताबिक सुरक्षा बलों ने चेतावनी दी है कि द मॉल से बकिंघम पैलेस तक बग्घी की सवारी के लिए बहुत बड़ा सुरक्षा अभियान जरूरी होगा जो हाल ही में हुई किसी राजकीय यात्रा से काफी बड़ा होगा। मेट्रोपोलिटन पुलिस ट्रंप की सुरक्षा में चुनौती का सामना कर रही है क्योंकि हजारों लोग अमेरिकी राष्ट्रपति की यात्रा का विरोध कर सकते हैं। अखबार ने एक सुरक्षा स्रोत के हवाले से लिखा, ‘‘अगर कोई रॉकेट संचालित ग्रेनेड या अत्यधिक शक्तिशाली गोलाबारूद से हमला कर दे तो ऐसी स्थिति में बग्घी को बचाया नहीं जा सकता।’’

सूत्र का हवाला देते हुए अखबार ने कहा कि इस मांग ने केवल व्यवस्था को और जटिल किया है। सूत्र ने कहा, ‘‘जिस वाहन में अमेरिकी राष्ट्रपति को जाना है, वह एक शानदार वाहन है। यह किसी हल्के रॉकेट ग्रेनेड जैसे बड़े हमले को रोकने के लिए डिजाइन किया गया है। अगर वह उस वाहन में होंगे तो पूरी तरह सुरक्षित होंगे और उसके अलावा यह अत्यधिक रफ्तार से भी चल सकता है। अगर वह स्वर्ण जड़ित बग्घी में चलेंगे जिसे कुछ घोड़े खींचेंगे तो जोखिम एकदम से बढ़ जाएगा।’’ हालांकि व्हाइट हाउस बग्घी की सवारी को ट्रंप के राजकीय दौरे में उनके कार्यक्रम का जरूरी हिस्सा मानता है।

ट्रंप से पहले राष्ट्रपति बराक ओबाम जब 2011 में राजकीय यात्रा पर ब्रिटेन आये थे तो वह महारानी से मिलने के लिए एक बख्तरबंद, बुलेटप्रूफ कार में गये थे। रूस के राष्ट्रपति व्लादीमिर पुतिन और चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने ब्रिटेन की राजकीय यात्राओं में बग्घी की सवारी की हैं।

Next Stories
1 स्नैपचैट की जगह लोगों ने स्नैपडील को अनइन्सटॉल कर उतारा गुस्सा, अब ट्विटर पर एेसे उड़ रहा मजाक
2 सिख संस्कृति से सराबोर हुआ अमेरिका का टाइम्स स्क्वेयर, टर्बन डे के मौके पर 8 हजार अमेरिकियों को बांधी पगड़ियां
3 अफगानिस्तान पर गिरे ‘मदर अॉफ अॉल बॉम’ से पाकिस्तान भी दहला, कई मस्जिदों और इमारतों में पड़ी दरार
ये पढ़ा क्या?
X