ताज़ा खबर
 

जब ट्रंप ने तानाशाह को दिखाई अपनी 10 करोड़ की कार की झलक, अद्भुत हैं THE BEAST के फीचर्स

'द बीस्ट' का वजन 8 टन है और उसके दरवाजे 8 इंच मोटी स्टील से बने हैं। इन दरवाजों का वजन किसी बोइंग 757 के दरवाजों के वजन के बराबर ही है। इसे अमेरिका के राष्ट्रपति की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए डिजाइन किया गया है।

किम जोंग उन को THE BEAST दिखाते डोनाल्ड ट्रंप (फोटो सोर्स- वीडियो स्क्रीनशॉट)

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और नॉर्थ कोरिया सर्वोच्च नेता किम जोंग उन के बीच ने मंगलवार को ऐतिहासिक बैठक के बाद संयुक्त बयान पर हस्ताक्षर किए। इस ऐतिहासिक मुलाकात में ट्रंप और किम जोंग ने अहम बैठक की और बातचीत भी की। बड़े और गंभीर मुद्दों के समाधान को लेकर हुई इस मुलाकात में से थोड़ा सा वक्त निकालकर ट्रंप ने किम जोंग को अपनी दस करोड़ की कार लिमोजिन (द बीस्ट) की झलक दिखाई। सिंगापुर के सैंटोसा द्वीप में स्थित कैपेला होटल के गार्डन में कुछ देर तक ट्रंप और जोंग ने टहलते हुए बातचीत की, इसी दौरान अमेरिकी राष्ट्रपति ने नॉर्थ कोरिया के लीडर को अपनी ‘द बीस्ट’ दिखाई। दोनों नेताओं के आसपास मौजूद सीक्रेट सर्विस एजेंटों ने द बीस्ट का दरवाजा खोला और किम जोंग ने उसे अंदर से देखा। 10 करोड़ के इस वाहन को अंदर से देखने के बाद किम जोंग ने मुस्कुराया और फिर दोनों नेता होटल के अंदर चले गए।

10 करोड़ की इस लिमोजिन को अमेरिका के राष्ट्रपति की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए डिजाइन किया गया है। इस कार को ‘द बीस्ट’ के नाम से जाना जाता है। द बीस्ट किसी भी तरह के आर्मी अटैक को झेलने में सक्षम है। अमेरिका के राष्ट्रपति जहां भी जाते हैं, इसी कार में यात्रा करते हैं। अगर वह किसी दूसरे देश के दौरे पर जाते हैं तो वहां भी इस कार को विमान के द्वारा भेजा जाता है।

आपको बता दें कि ‘द बीस्ट’ का वजन 8 टन है और उसके दरवाजे 8 इंच मोटी स्टील से बने हैं। इन दरवाजों का वजन किसी बोइंग 757 के दरवाजों के वजन के बराबर ही है। इसे अमेरिका के राष्ट्रपति की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए डिजाइन किया गया है। इसे यूनाइटेड स्टेट्स सीक्रेट सर्विस सेटैंडडर्स को ध्यान में रखकर बनाया गया है। कार में किसी भी तरह के विस्फोट से बचने के लिए भी पूरा इंतजाम किया गया है। इसके पेट्रोल टैंक के ऊपर भी फोम का एक कवर लगाया गया है, ताकि विस्फोट की किसी भी संभावना से राष्ट्रपति को बचाया जा सके।

द बीस्ट के टायर्स को भी एडवांस तकनीक का इस्तेमाल करते हुए डिजाइन किया गया है। इसके टायर्स कभी पंचर नहीं हो सकते और अगर किसी भी स्थिति में टायर बर्बाद होते हैं तब भी यह कार चलती रहेगी, क्योंकि इसमें टायर के नीचे स्टील रिम्स का इंतजाम किया गया है। कार के बोनट और हेडलाइट्स के नीचे टियर गैस और ग्रेनेड लॉन्चर भी लगा हुआ है, ताकि अगर कोई दुश्मन हमला करता है तो उसे आसानी से सबक सिखाया जा सके। कार में फायर फाइटिंग सिस्टम और ऑक्सीजन सप्लायर भी लगे हुए हैं। कार के शीशे इतने मजबूत हैं कि किसी भी विस्फोट से ये नहीं टूटेंगे।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App