ताज़ा खबर
 

डोनाल्‍ड ट्रंप ने छोड़ा एंड्रॉयड फोन, नए मोबाइल में ना कैमरा होगा और ना म्‍यूजिक प्‍लेयर, जानिए क्‍यों

अमेरिका के नए राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप 20 जनवरी को शपथ लेते ही हाई सिक्‍योरिटी के दायरे में आ गए।

Author Updated: January 21, 2017 4:38 PM
हांगकांग में अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप की प्रतिमा। (Photo:Reuters)

अमेरिका के नए राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप 20 जनवरी को शपथ लेते ही हाई सिक्‍योरिटी के दायरे में आ गए। राष्‍ट्रपति पद की शपथ लेने के बाद अब उन्‍हें अपना एंड्रॉयड स्‍मार्टफोन छोड़ना होगा। माना जा रहा है कि उन्‍हें मॉडिफाइड आईफोन दिया जाएगा। न्‍यूयॉर्क टाइम्‍स की रिपोर्ट के अनुसार, ट्रंप को उनके पुराने फोन के बदले अमेरिकी सीक्रेट सर्विस की ओर से पास किया गया सुरक्षित, एनक्रिप्‍टेड फोन दिया जाएगा। इसका नंबर केवल कुछ लोगों के पास ही होगा। रिपोर्ट के अनुसार ऐसा अमेरिकी राष्‍ट्रपति को संभावित हैकिंग से बचाने के लिए किया जाएगा। एपलइनसाइडर की खबर के अनुसार, ट्रंप अपने पूर्ववर्ती बराक ओबामा की राह चल सकते हैं।

ओबामा पहले अमेरिकी राष्‍ट्रपति थे जो मोबाइल फोन रखते थे। उनके पास शुरू में मॉडिफाइड ब्‍लैकबेरी फोन था। बाद में उन्‍होंने आईफोन रखना शुरू कर दिया था। पिछले साल ओबामा ने कहा था कि सीक्रेट सर्विस की ओर से दिए गए फोन से सारे फीचर हटा दिए गए हैं। उन्‍होंने बताया था कि वे इससे ना तो तस्‍वीरें ले सकते हैं, ना ही किसी को मैसेज भेज सकते हैं। इस पर गाने भी नहीं सुने जा सकते। बताया जाता है कि ट्रंप का फोन भी उसी तरह का होगा। ऐसा कहा जाता है कि एंड्रॉयड फोन को फुल डिस्‍क एनक्रिप्‍शन के जरिए लॉक किया जा सकता है। लेकिन आईफोन में इससे भी आसान विकल्‍प है। आईओएस 8 में फुल डिस्‍क एनक्रिप्‍शन साथ आता है। साथ ही टच आईडी सेंसर के जरिए भी हैकिंग करना मुश्किल होता है।

न्‍यूयॉर्क टाइम्‍स के अनुसार, ट्रंप को इस सप्‍ताह अपना पसंदीदा ट्रंप 757 एयरक्राफ्ट छोड़ना पड़ा था। अमेरिका के राष्‍ट्रपति का आधिकारिक विमान एयरफॉर्स जेट वन है। ट्रंप अमेरिका के 45वें राष्‍ट्रपति हैं। उन्‍होंने 2016 में हुए चुनावों में हिलेरी क्लिंटन को हराकर राष्‍ट्रपति चुनाव जीता था। ट्रंप ने बराक ओबामा की जगह ली है। ओबामा आठ साल तक अमेरिका के राष्‍ट्रपति पद पर रहे थे। ट्रंप अब राष्‍ट्रपति का कार्यकाल पूरा होने तक व्‍हाइट हाउस में रहेंगे। व्‍हाइट हाउस अमेरिका के राष्‍ट्रपति का आधिकारिक निवास स्‍थान हैं। अमेरिका के राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप भरे-पूरे परिवार वाले राजनेता हैं। उन्‍होंने तीन बार शादी रचाई है और पांच बच्‍चों के पिता हैं। उनके 8 पड़पोते-पड़पोतियां हैं। अमेरिका के क्‍वींस में पले-बढ़े ट्रंप पहले से ही बड़े परिवार से आते हैं, वह अपने माता-पिता की पांच संतानों में से एक हैं। 1946 में फ्रेड एंड मेरी ट्रंप के यहां डोनाल्‍ड का जन्‍म हुआ।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 पाकिस्तान में सब्जी मंडी में विस्फोट, 25 लोगों की मौत, 50 घायल
2 डोनाल्ड ट्रंप ने 45वें राष्ट्रपति के तौर पर ली शपथ, बेहतर अमेरिका बनाने का किया वादा
3 ”एक साथ मिलकर हम अमेरिका को फिर से महान बनाएंगे” पढ़ें अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप का भाषण