ताज़ा खबर
 

व्हाइट हाउस छोड़ने पर राजी हुए डोनाल्ड ट्रंप, मगर रख दी ये ‘शर्त’

ट्रंप बोले- इलेक्टोरल कॉलेज अगर बाइडेन को विजेता घोषित करता है, तो इसे स्वीकार करना बेहद मुश्किल होगा।

Author वॉशिंगटन | Updated: November 27, 2020 3:24 PM
donald trump, america, coronavirus, covid19 cases in americsअमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप। (फाइल फोटो)

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि वह ‘इलेक्टोरल कॉलेज’ के तीन नवम्बर को हुए राष्ट्रपति चुनाव में जो बाइडन (डेमोक्रेटिक उम्मीदवार) को विजेता घोषित करने पर ही व्हाइट हाउस छोडेंगे और इसके साथ ही उन्होंने एक बार फिर चुनाव में धोखाधड़ी के अपने बेबुनियाद दावे दोहराए। ट्रंप ने ‘थैंक्सगिविंग डे’ पर अपने भाषण में यह भी कहा कि अगर बाइडेन को विजेता घोषित किया जाता है तो यह ‘इलेक्टोरल कॉलेज’ की एक बड़ी गलती होगी।

ट्रंप ने व्हाइट हाउस में पत्रकारों ने पूछा था कि ‘इलेक्टोरल कॉलेज’ के बाइडेन को विजेता घोषित करने पर वह क्या करेंगे। इसके जवाब में उन्होंने कहा, ‘‘ इसे स्वीकार करना बेहद मुश्किल होगा।’’ व्हाइट हाउस छोड़ने के सवाल पर उन्होंने कहा, ‘‘ निश्चित तौर पर, मैं छोड़ूंगा और यह आपको भी पता है।’’ व्हाइट हाउस में अपने आखिरी ‘थैंक्सगिविंग’ की योजनाओं के बारे में पूछने पर उन्होंने कहा, ‘‘आप नहीं बता सकते कि क्या पहला है, क्या आखिरी।’’ उन्होंने कहा, ‘‘यह दूसरे कार्यकाल का पहला (थैंक्सगिविंग) भी हो सकता है।’’

सीनेट उपचुनाव के लिए रैली करेंगे ट्रंप: साथ ही ट्रंप ने जॉर्जिया में दो सीनेट सीट के लिए होने वाले उपचुनाव के लिए रैली करने की बात भी कही। उन्होंने कहा कि वह जॉर्जिया में रिपब्लिकन उम्मीदवार सीनेटर डेविड पेर्ड्यु और सीनेटर केली लोफ्ल के लिए अपने हजारों समर्थकों के साथ शनिवार को रैली करेंगे।

यहां पांच जनवरी को होने वाले उपचुनाव के बाद ही स्पष्ट होगा कि जॉर्जिया किस पार्टी के हिस्से में जाता है। गौरतलब है कि अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में बाइडेन जीत दर्ज कर चुके हैं, लेकिन ट्रंप ने अभी तक अपनी हार स्वीकार नहीं की है और चुनावी नतीजों के खिलाफ कई मुकदमें भी दायर कर रखे हैं।

Next Stories
1 पोर्क पर संसद में संग्राम, फेंके गए मांस के टुकड़े, MPs में भी हाथापाई
2 बच्चे ने PM से पूछा- COVID-19 में क्रिसमस पर सांता आ सकते हैं?, प्रधानमंत्री ने दिया यह जवाब…
3 बिल गेट्स के पीछे छोड़ दुनिया के दूसरे सबसे अमीर शख्स बने टेस्ला सीईओ एलन मस्क
ये पढ़ा क्या?
X