ताज़ा खबर
 

US Presidential Elections 2020 से पहले डोनाल्ड ट्रंप का बड़ा आरोप- जो बाइडेन ने उपराष्ट्रपति रहते हुए ‘चीन भेजी नौकरियां’

ट्रंप ने कहा, "हम नौकरियां वापस अमेरिका वापस ला रहे हैं और चीन से आयात शुल्क समेत अरबों डॉलर वसूल रहे हैं।

Author Edited By कीर्तिवर्धन मिश्र वाशिंगटन | Updated: October 11, 2020 12:33 PM
US Presidential Election, Donald Trump, Joe Bidenअमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव से पहले ही ट्रंप ने अपने मुकाबले में खड़े जो बाइडेन पर हमले तेज कर दिए हैं।

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने राष्ट्रपति पद के लिए डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार जो बाइडेन पर आरोप लगाया कि जब वह सीनेटर और उपराष्ट्रपति पद पर थे तब उन्होंने नौकरियां चीन भेजी थीं। दूसरी ओर बाइडेन ने कहा कि आधुनिक अमेरिका के इतिहास में ट्रम्प पहले ऐसे राष्ट्रपति होंगे, जिनके कार्यकाल में नौकरियां कम हुई हैं।

ट्रम्प हाल में कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए थे, जिसके बाद वह चार दिन अस्पताल में भर्ती रहे थे। अस्पताल से छुट्टी मिलने के बाद व्हाइट हाउस की ब्लू रूम बालकनी से पहली बार लोगों को संबोधित करते हुए ट्रम्प ने ‘‘देश को समाजवाद की राह पर ले जाने के लिए’’ बाइडेन और उनकी चुनाव प्रचार मुहिम पर निशाना साधा और कहा कि वह उन्हें ऐसा नहीं करने देंगे।

ट्रम्प के संबोधन के दौरान बड़ी संख्या में लोग मौजूद थे, जो ‘‘हम आपको प्यार करते हैं’’ और ‘‘चार और साल’’ के नारे लगा रहे थे। ट्रम्प ने कहा, ‘‘अश्वेत और लातिन अमेरिकी लोग कट्टरपंथी समाजवादी वामपंथ को नकार रहे हैं और वे हमारे रोजगार समर्थक, श्रमिक समर्थक, पुलिस समर्थक और अमेरिका समर्थक एजेंडे को अपना रहे हैं। हम कानून एवं व्यवस्था चाहते हैं।”

उन्होंने आरोप लगाया कि डेमोक्रेटिक पार्टी का एजेंडा ‘‘समाजवाद से भी परे है’’ और वे ‘‘आधी सदी तक चीन में नौकरियां भेजते’’ रहे।
ट्रम्प ने कहा, ‘‘सुस्त जो बाइडेन ने अश्वेत और लातिन अमेरिकी लोगों को धोखा दिया। अगर आपको लगता है कि वह इस देश को चला सकते हैं, तो आप गलत हैं… वे आधी सदी तक आपकी नौकरियां चीन में भेजते रहे। वे यही कर रहे हैं। हम नौकरियां वापस ला रहे हैं। हम चीन से शुल्क समेत अरबों डॉलर वसूल रहे हैं।’’

बाइडेन का ट्रंप पर पलटवार: दूसरी ओर, पेंसिलवेनिया के एरी शहर में चुनाव प्रचार कर रहे बाइडेन ने आरोप लगाया कि ट्रम्प केवल अमीरों और अरबपतियों के हितों की रक्षा कर रहे हैं। बाइडेन ने कहा, ‘‘ट्रम्प आधुनिक अमेरिका के इतिहास में पहले ऐसे राष्ट्रपति होंगे, जिनके कार्यकाल में पहले से कम नौकरियां रह गई है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘ट्रम्प ने देश को ‘के-आकार’ वाली मंदी में लाकर खड़ा कर दिया है, जहां शीर्ष पर मौजूद लोग तरक्की कर रहे हैं, लेकिन मध्यम स्तर और उससे नीचे के लोगों के लिए चीजें और खराब हो रही हैं।’’

बाइडेन ने आगे कहा, ‘‘राष्ट्रपति ट्रम्प केवल पार्क एवेन्यू से ही दुनिया को देख सकते हैं। मैं स्क्रैंटन से, एरी से दुनिया को देखता हूं। मेरा ‘बिल्ड बैक बेटर’ (बेहतरी के लिए फिर से निर्माण करो) एजेंडा इसी के लिए है।’’ बाइडेन की चुनाव प्रचार रैली ने कोविड-19 संक्रमण के कारण अधिक लोगों को आने की अनुमति नहीं दी और लोगों को एक-दूसरे से दूरी बनाकर बैठे देखा गया।

 

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 विदेश: पाक में विपक्षी दल सेना के खिलाफ खुलकर सामने आए
2 अर्मेनिया और अजरबैजान संघर्षविराम के लिए राजी, जानें किस बात पर ठना विवाद?
3 LAC विवादः चीन का आक्रामक रुख बातों से नहीं सकता बदल, ये कबूलने का आ गया है वक्त- लद्दाख पर बोले US के NSA
आज का राशिफल
X