ताज़ा खबर
 

अगले साल आसियान नेताओं की मेजबानी करेंगे ओबामा

अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा अगले साल अपनी ‘एशिया की धुरी’ (पिवट टू एशिया) नीति के तहत दक्षिणी कैलिफोर्निया रिट्रीट में आसियान नेताओं की मेजबानी करेंगे..

Author वाशिंगटन | December 24, 2015 11:44 PM
अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा। (एपी फाइल फोटो)

अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा अगले साल अपनी ‘एशिया की धुरी’ (पिवट टू एशिया) नीति के तहत दक्षिणी कैलिफोर्निया रिट्रीट में आसियान नेताओं की मेजबानी करेंगे। दक्षिण पूर्वी एशियाई देशों के संगठन (आसियान) के नेता कैलिफोर्निया के रैंचो मिराज में मुलाकात करेंगे। राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद, वाइट हाउस के प्रवक्ता एम कैगिन्स ने बुधवार को कहा, ‘राष्ट्रपति ओबामा ने अपनी हालिया एशिया यात्रा के दौरान आसियान के नेताओं को अमेरिका आमंत्रित किया। वह इस बात को लेकर खुश हैं कि नेताओं ने उनके निमंत्रण को स्वीकार कर लिया।’ हालांकि कैगिन्स ने तारीखों का ब्योरा नहीं दिया ।

2013 में ओबामा ने कैलिफोर्निया में सनीलैंड्स रिट्रीट में चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग की मेजबानी की थी। ‘एशिया की धुरी’ ओबामा प्रशासन की केंद्रीय विदेश नीति के तहत उठाए गए कदमों में से एक है। इन कदमों का उद्देश्य यूरोप और पश्चिम एशिया से अमेरिकी हितों में ‘पुनर्संतुलन’ स्थापित करने के लिए पूर्वी एशिया को इससे जोड़ना है। आसियान की स्थापना 1967 में थाईलैंड में हुई थी। यह 10 दक्षिण पूर्वी एशियाई देशों का राजनीतिक व आर्थिक संगठन है। इन देशों में इंडोनेशिया, मलेशिया, फिलीपीन, सिंगापुर, थाईलैंड, ब्रुनेई दारूशेलम, कंबोडिया, दाओस, म्यांमा और वियतनाम शामिल हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App