ताज़ा खबर
 

जलवायु परिवर्तन पर मोदी का भाषण सुनने अचानक पहुंच गए ट्रंप, कभी भारत पर इसी मुद्दे पर साधा था निशाना

डोनाल्ड ट्रंप ने जर्मन चासंलर एंजेला मर्केल का भाषण भी सुना। वह अपनी कोई बात कहे वहां से चले गये। जलवायु सम्मेलन संयुक्त राष्ट्र महासभा का हिस्सा है और उसमें सामूहिक राष्ट्रीय आकांक्षा में एक लंबी छलांग लगाने पर चर्चा करने की योजना है।

modi and trumpभारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप। (AP Photo)

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप यहां बिना किसी निर्धारित कार्यक्रम के संयुक्त राष्ट्र जलवायु सम्मेलन में पहुंचे और उन्होंने जलवायु परिवर्तन पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का भाषण सुना। ट्रंप का इस सम्मेलन में हिस्सा लेने का कोई कार्यक्रम नहीं था। राष्ट्रपति ने धार्मिक आजादी संबंधी कार्यक्रम के लिए रवाना होने से पहले दस मिनट तक ध्यान से भाषण सुना।

डोनाल्ड ट्रंप ने जर्मन चासंलर एंजेला मर्केल का भाषण भी सुना। वह अपनी कोई बात कहे वहां से चले गये। जलवायु सम्मेलन संयुक्त राष्ट्र महासभा का हिस्सा है और उसमें सामूहिक राष्ट्रीय आकांक्षा में एक लंबी छलांग लगाने पर चर्चा करने की योजना है। ट्रंप बार बार वैश्विक तापमान के कृत्रिम कारणों पर संपूर्ण वैज्ञानिक सहमति बनने के बारे में बार बार संदेह प्रकट कर चुके हैं। वर्ष 2017 में उन्होंने पेरिस जलवायु समझौते से अमेरिका को अलग कर लिया था।

बता दें इस साल जून में ट्रंप ने जलवायु परिवर्तन के मुद्दे पर भारत की आलोचना की थी। ट्रंप ने कहा था कि भारत में सांस लेने के लिए न अच्छी हवा है और न ही पीने के लिए साफ पानी। कुछ शहरों में आप सांस तक नहीं ले सकते। ट्रंप ने कहा कि पर्यावरण को लेकर भारत अपनी जिम्मेदारी नहीं निभाता और न ही भारत को जिम्मेदारी का एहसास है। यहां प्रदूषण और सफाई को लेकर कोई सोच नहीं है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 स्टैंडअप कॉमेडियन हसन मिनाज को मोदी के कार्यक्रम में नहीं मिली एंट्री, टि्वटर यूजर ने बताया ‘इस्लामोफोबिया’
2 PM Modi in New York Today: नरेंद्र मोदी से भेंट कर डोनाल्ड ट्रंप बोले- आतंक, JK मुद्दा संभाल सकते हैं भारतीय PM, भारत-US के बीच व्यापारिक डील जल्द
3 इमरान खान ने कबूला- मोस्ट वॉन्टेड लादेन के आतंकी संगठन अलकायदा को ISI ने दी थी ट्रेनिंग
यह पढ़ा क्या?
X