ताज़ा खबर
 

सीरिया के ‘भविष्य’ पर वार्ता में शामिल होगा अमेरिका, रूस ने जताई सहमति

रूस और तुर्की पिछले महीने युद्ध से बर्बाद हुए सीरिया में संघर्ष विराम की मध्यस्थता कर रहे थे लेकिन इसमें अमेरिका शामिल नहीं था।
Author जेनेवा | January 13, 2017 14:48 pm
सीरिया के अलेप्पो शहर का कफ्र हमला गांव। (रॉयटर्स फोटो)

सीरिया के भविष्य पर इस महीने के अंत में कजाखस्तान की राजधानी अस्ताना में होने वाली शांति वार्ता में अमेरिका को शामिल करने पर रूस सहमत हो गया है। साइप्रस पर अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन के बाद गुरुवार (12 जनवरी) को तुर्की के विदेश मंत्री मेवलूत कावूसोग्लू ने जेनेवा में पत्रकारों से बात करते हुए कहा, ‘अमेरिका को निश्चित रूप से इस वार्ता में शामिल किया जाना चाहिए और हमलोग इस बात पर रूस के साथ सहमत हो गए हैं।’ अस्ताना में संभवत: यह वार्ता 23 जनवरी को होगी।

रूस और तुर्की पिछले महीने युद्ध से बर्बाद हुए सीरिया में संघर्ष विराम की मध्यस्थता कर रहे थे लेकिन इसमें अमेरिका शामिल नहीं था। यह शांति समझौता 30 दिसंबर से प्रभावी हुआ था और इसके कारण सीरिया के ज्यादातर हिस्सों में शांति बहाल हुई हालांकि कुछ क्षेत्रों में लड़ाई तब भी जारी थी। जेनेवा में कावूसोग्लू ने कहा, ‘हमें संघर्षविराम को जारी रखने की जरूरत है और यह अस्ताना शांति वार्ता के लिए जरूरी है।’ तुर्की के विदेश मंत्री ने कहा कि वार्ता के लिए आमंत्रण संभवत: अगले सप्ताह भेजा जाएगा और अमेरिका को वहां उपस्थित होना चाहिए।

वीडियो: सीरिया: अलेप्पो पर 4 साल बाद सेना का कब्ज़ा, लड़ाई में मारे गए लाखों लोग

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App