ताज़ा खबर
 

VIDEO: मोदी ने की दरख्वास्त तो आर्टिकल 370 पर भारतीय सांसदों को सम्मान देने खड़े हो गए लोग

पाकिस्तान पर परोक्ष रूप से निशाना साधते हुए मोदी ने कहा कि इनसे अपना देश नहीं संभल रहा है। इन लोगों ने भारत के प्रति नफरत को ही अपनी राजनीति का केंद्र बना दिया है।

Author नई दिल्ली | Updated: September 23, 2019 11:03 AM
अनुच्छेद 370 पारित करने के लिए अमेरिका में लोगों ने खड़े होकर किया अभिवादन

प्रधानमंत्री मोदी ने रविवार को हाउडी मोदी कार्यक्रम में आर्टिकल 370 का जिक्र करते हुए कहा कि एक और बड़ा चैलेंज था जिसे जिसे कुछ दिन पहले भारत ने फेयरवैल दे दिया है। उन्होंने कहा, आप समझ गए… ये विषय है आर्टिकल 370 का। पीएम मोदी ने कहा आर्टिकल 370 ने जम्मू और कश्मीर और लद्दाख के लोगों को विकास से और समान अधिकारों से वंचित रखा था।

स्थिति का लाभ आतंकवाद और अलगाववाद बढ़ाने वाली ताकतें उठा रही थीं। अब भारत के संविधान में जो अधिकार बाकी भारतीयों को दिए हैं वही अधिकार जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के लोगों को भी मिल गए हैं। वहां कि महिलाओं, बच्चों और दलितों के साथ हो रहा भेदभाव खत्म हो गया है। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि इसके प्रावधानों के निरस्तीकरण से क्षेत्र का विकास होगा।

इससे वहां समृद्धि आएगी तथा महिलाओं, अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजातियों के खिलाफ भेदभाव खत्म होगा।पीएम ने कहा हमारी संसद के ऊपरी सदन और निचले सदन दोनों में घंटों इस मुद्दे पर चर्चा हुई। दोनों सदनों ने इससे जुड़े फैसलों को दो-तिहाई बहुमत से पारित किया। मैं आप सबसे आग्रह करता हूं, हिंदुस्तान के सभी सांसदों के लिए स्टैंडिंग ओविएशन हो जाए। इस पर लोगों ने खड़े होकर अभिवादन दिया।

पीएम मोदी ने इसके लिए लोगों को धन्यवाद दिया।  मोदी ने कहा कि सरकार के पास संसद के उच्च सदन में बहुमत नहीं था। इसके बावजूद अनुच्छेद 370 की अधिकतर प्रावधानों को समाप्त करने के फैसले संसद ने दो तिहाई बहुमत से पारित किया।

पीएम नरेंद्र मोदी के भाषण का पूरा वीडियो

इसके बाद अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की उपस्थिति में पीएम मोदी ने आतंकवाद के खिलाफ मोर्चा खोला। उन्होंने पाकिस्तान और उसके प्रधानमंत्री इमरान खान का नाम लिए बिना दोनों पर निशाना साधा। मोदी ने कहा कि इनसे अपना देश नहीं संभल रहा है। पीएम ने कहा कि इन लोगों ने भारत के प्रति नफरत को ही अपनी राजनीति का केंद्र बना दिया है। उन्होंने कहा कि ये वो लोग है जो अशांति चाहते हैं, आतंक के समर्थक हैं, आतंक को पालते पोसते हैं। उनकी पहचान सिर्फ आप नहीं पूरी दुनिया अच्छी तरह से जानती है।

राष्ट्रपति ट्रंप का भाषण और पूरे कार्यक्रम का वीडियो देखें

पीएम मोदी ने आतंकवाद के खिलाफ ‘निर्णायक जंग’ शुरू करने का आह्वान किया। उन्होंने अमेरिका तथा मुंबई के आतंकवादी हमलों का संदर्भ देते हुए कहा, ‘आपको 9/11 और 26/11 आतंकवादी हमलों के साजिशकर्ता कहां मिलेंगे।’

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 हाउडी मोदी कार्यक्रम शुरू होने से पहले की खाली कुर्सियों की तस्वीर पर पाकिस्तानी मंत्री ने किया कमेंट, हुए ट्रोल
2 Howdy Modi Event: मोदी के मंच से अमेरिकी नेता ने किया नेहरू की उपलब्धियों का जिक्र, अमित शाह ने बताया था पीओके के लिए जिम्मेदार
3 मोदी ने सिख समुदाय से कहा, चौंकाने वाली खुशखबरी देंगे