ताज़ा खबर
 

अमेरिका ने भारत से आयातित स्टील पाइप पर लगाया पर भारी भरकम एंटी डंपिग शुल्क

अमेरिका ने भारत, चीन और चार अन्य देशों से आयातित धातु से तैयार पाइपों पर शुरुआती भारी भरकम डंंपिंग रोधी शुल्क लगाया है।

Author August 22, 2018 7:16 PM
अमेरिका ने भारत से आयातित स्टील पाइप पर लगाया पर भारी भरकम एंटी डंपिग शुल्क

अमेरिका ने भारत, चीन और चार अन्य देशों से आयातित धातु से तैयार पाइपों पर शुरुआती भारी भरकम डंंपिंग रोधी शुल्क लगाया है। डोनाल्ड ट्रंप प्रशासन द्वारा अमेरिकी उद्योग के संरक्षण और व्यापार घाटे को कम करने के लिए आक्रामक रणनीति के तहत यह शुल्क लगाया गया है। अमेरिका की छह पाइप विनिर्माता कंपनियों ने जनवरी में वाणिज्य विभाग के समक्ष डंपिंग रोधी शिकायत दर्ज की थी, जिसके बाद से यह मुद्दा गर्माया हुआ था। शुरआती डंंपिंग रोधी शुल्क लगाने की घोषणा करते हुए अमेरिका के वाणिज्य विभाग ने आज कहा कि ये छह देश बड़े व्यास की वेल्डिंग वाली पाइप बेच रहे हैं। इन पाइप का इस्तेमाल तेल, गैस और अन्य तरल पदार्थों के परिवहन में होता है। इन पाइपों की आपूर्ति उचित मूल्य से कम पर की जा रही थी जिससे अमेरिकी उद्योग को नुकसान हो रहा है।

भारत से आयातित ऐसे पाइपों पर 50.55 प्रतिशत का डंंपिंग रोधी शुल्क लगाया गया है। पिछले साल अमेरिका ने भारत से इस तरह की पाइप का 29.47 करोड़ डॉलर का आयात किया था। चीन से आयातित ऐसे पाइप पर 132.63 प्रतिशत, यूनान पर 22.51 प्रतिशत, कनाडा पर 24.38 प्रतिशत, दक्षिण कोरिया पर 14.97 से 22.21 प्रतिशत तथा तुर्की पर 3.45 से 5.29 प्रतिशत का डंपिंग रोधी शुल्क लगाया गया है। अमेरिकी वाणिज्य विभाग ने कहा कि अमेरिका सीमा शुल्क और सीमा संरक्षण विभाग भारत और पांच अन्य देशों से नकद में यह शुल्क वसूलेगा।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App