ताज़ा खबर
 

ISIS का बैंक अमेरिकी हवाई हमलों में तबाह, 300 करोड़ जलकर खाक

अमेरिकी लड़ाकू विमानों ने इराक के मोसुल शहर में आतंकी समूह के एक बड़े बैंक को नष्ट कर दिया जहां एक अनुमान के अनुसार 4.5 करोड़ डॉलर जमा थे।

Author वाशिंगटन | January 21, 2016 11:23 AM
फुटबाल प्रेमी और एक अच्छा छात्र रहे जैक ने अपने माता-पिता के साथ बातचीत में स्वीकार किया कि वह सितंबर, 2014 में सीरिया में आईएसआईएस के साथ जुड़ गया।

खबरों के अनुसार अमेरिकी लड़ाकू विमानों ने इराक के मोसुल शहर में आतंकी समूह के एक बड़े बैंक को नष्ट कर दिया जहां एक अनुमान के अनुसार 4.5 करोड़ डॉलर (लगभग 300 करोड़) जमा थे। पिछले एक हफ्ते में दूसरी बार आतंकी समूह के इस तरह के प्रतिष्ठान को निशाना बनाया गया। अमेरिका के एक वरिष्ठ रक्षा अधिकारी ने फॉक्स न्यूज से कहा कि अमेरिकी लड़ाकू विमानों ने कल देर रात मोसुल में इस्लामिक स्टेट बैंक को तहस नहस कर दिया।

अमेरिकी सेना ने एक हफ्ते मेें दूसरी बार इस्लामिक स्टेट आॅफ इराक एंड सीरिया (आईएसआईएस) के वित्त केंद्रों पर बमबारी की है जहां नकदी के बड़े भंडार थे। अमेरिका ने गत दस जनवरी को मोसुल के मध्य इलाके मेें 2,000 पाउंड (900 किलोग्राम) वजन के दो बम गिराकर उस इमारत को नष्ट कर दिया जहां नकदी के बड़े भंडार थे। आईएसआईएस की इस इमारत में नौ करोड़ डॉलर की राशि होने का अनुमान लगाया गया था।

अधिकारियों के अनुसार कल जिस इमारत पर हमला किया गया वहां अनुमानित रूप से डॉलर और इराकी दीनार में 4.5 करोड़ डॉलर की राशि जमा थी। एक दूसरे वरिष्ठ रक्षा अधिकारी ने कहा कि ऐसी जानकारी है कि एक के बाद दो जगहों पर किए गए हमले से आईएसआईएस काफी प्रभावित हुआ है। ऐसी खबरें हैं कि हमलों के कारण आईएसआईएस ने अपने लड़ाकों और अधिकारियों को दिए जाने वाले वेतन में कमी कर दी है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App