ताज़ा खबर
 

डोनाल्ड ट्रंप पर सत्ता हस्तांतरण का दबाव बढ़ा, रैली की तैयारियों में जुटे रिपब्लिकन नेता

कमला हैरिस ने अमेरिका में लैंगिक समानता, न्याय के क्षेत्र में महिलाओं के योगदान को सराहा और कहा कि वह भले ही इस पद पर पहुंचने वाली पहली महिला हैं लेकिन आखिरी नहीं होंगी।

Joe Biden, Kamala Harris, us president electionअमेरिका के नए राष्ट्रपति जो बाइडेन और उपराष्ट्रपति कमला हैरिस। (AP Photo/Andrew Harnik)

व्हाइट हाउस में पिछले तीन कार्यकालों में शामिल रहे एक द्विदलीय समूह ने अमेरिका के निवर्तमान राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के प्रशासन से ‘‘चुनाव के बाद सत्ता हस्तांतरण की प्रक्रिया तत्काल’’ आगे बढ़ाने की अपील की है। ‘सेंटर फॉर प्रेजिडेंशियल ट्रांजिशन’ सलाहकार बोर्ड ने यह अपील ऐसे समय में की है, जब ‘जनरल सर्विसेज एडमिनिस्ट्रेशन’ ने निर्वाचित राष्ट्रपति के रूप में अभी डेमोक्रेटिक नेता जो बाइडेन को औपचारिक मान्यता नहीं दी है।

यह सत्ता हस्तांतरण के लिए धन जारी करने के लिए आवश्यक कदम है और इसी के बाद एजेंसियों में सत्ता हस्तांतरण की प्रक्रिया शुरू करने के लिए बाइडेन की टीम को हरी झंडी मिलेगी। सलाहकार बोर्ड ने एक बयान में कहा कि यह कड़ी मेहनत से लड़ा गया चुनाव था, लेकिन इतिहास ऐसे राष्ट्रपतियों के उदाहरण से भरा पड़ा है, जिन्होंने चुनाव परिणाम के बाद अपने उत्तराधिकारियों की गरिमा के साथ मदद की।

दामाद जेरेड कुशनर के बाद अब डोनाल्ड ट्रंप की पत्नी मेलानिया ट्रंप ने भी कहा है कि ट्रंप चुनाव में अपनी हार को स्वीकार कर लें। जेरेड कुशनर ने भी ट्रंप से ऐसी ही अपील की थी। हालांकि डोनाल्ड ट्रंप समझाने के बावजूद मानने के लिए तैयार नहीं हैं। ऐसी खबरें आ रही हैं कि डोनाल्ड ट्रंप एक विरोध रैली आयोजित करने पर विचार कर रहे हैं।

 

Live Blog

Highlights

    13:35 (IST)09 Nov 2020
    भारतीय मूल के डॉक्टर होंगे जो बाइडेन की कोरोना टास्क फोर्स का चेहरा

    जो बाइडेन ने भले ही अभी अमेरिका की सत्ता नहीं संभाली है लेकिन उन्होंने अमेरिका के सामने खड़ी सबसे बड़ी चुनौती कोरोना से निपटने की तैयारी शुरू कर दी है। इसी के तहत जो बाइडेन ने एक कोविड टास्क फोर्स का गठन किया है, जो कोरोना के खिलाफ लड़ाई में सरकार को सलाह देगी। बता दें कि इस टास्क फोर्स में भारतीय मूल के अमेरिकी सर्जन डॉ. विवेक मूर्ति को भी शामिल किया गया है।

    13:05 (IST)09 Nov 2020
    रजत शर्मा ने ट्वीट कर डोनाल्ड ट्रंप पर साधा निशाना

    मशहूर पत्रकार रजत शर्मा ने एक ट्वीट कर डोनाल्ड ट्रंप पर निशाना साधा है। रजत शर्मा ने लिखा कि "उन्होंने मीडिया को गालियां दी, कैमरे पर झूठ बोला और बेसिक शिष्टाचार भी नहीं दिखाया। वह सभी के प्रति मतलबी रहे। फर्जी प्रसिद्धि के बाद अब वह चाहते हैं कि सुप्रीम कोर्ट उन्हें बचाए और मीडिया उन्हें सपोर्ट करे। अब जाइए मिस्टर ट्रंप।"

    12:27 (IST)09 Nov 2020
    अपने पहले भाषण में अपनी भारतीय मां को याद कर भावुक हुई कमला हैरिस

    अमेरिका की नई उपराष्ट्रपति चुने जाने पर अपने पहले भाषण में कमला हैरिस ने अपनी मां को याद किया। इस दौरान कमला हैरिस ने कहा कि आज मेरे यहां मौजूद होने का सबसे ज्यादा श्रेय जिस महिला को जाता है, वो हैं मेरी मां श्यामला गोपालन हैरिस। जो हमेशा हमारे दिल में रहेंगी। कमला हैरिस ने कहा कि जब वह 19 साल की उम्र में भारत से अमेरिका आयीं थी, तब उन्होंने भी इस पल की कल्पना नहीं की होगी।कमला हैरिस ने अमेरिका में लैंगिक समानता, न्याय के क्षेत्र में महिलाओं के योगदान को सराहा और कहा कि वह भले ही इस पद पर पहुंचने वाली पहली महिला हैं लेकिन आखिरी नहीं होंगी।

    12:10 (IST)09 Nov 2020
    व्हाइट हाउस के पूर्व अधिकारियों ने सत्ता के सहयोगात्मक हस्तांतरण की अपील की

    व्हाइट हाउस में पिछले तीन कार्यकालों में शामिल रहे एक द्विदलीय समूह ने अमेरिका के निवर्तमान राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के प्रशासन से ‘‘चुनाव के बाद सत्ता हस्तांतरण की प्रक्रिया तत्काल’’ आगे बढ़ाने की अपील की है। ‘सेंटर फॉर प्रेजिडेंशियल ट्रांजिशन’ सलाहकार बोर्ड ने यह अपील ऐसे समय में की है, जब ‘जनरल सर्विसेज एडमिनिस्ट्रेशन’ ने निर्वाचित राष्ट्रपति के रूप में अभी डेमोक्रेटिक नेता जो बाइडेन को औपचारिक मान्यता नहीं दी है। यह सत्ता हस्तांतरण के लिए धन जारी करने के लिए आवश्यक कदम है और इसी के बाद एजेंसियों में सत्ता हस्तांतरण की प्रक्रिया शुरू करने के लिए बाइडेन की टीम को हरी झंडी मिलेगी। सलाहकार बोर्ड ने एक बयान में कहा कि यह कड़ी मेहनत से लड़ा गया चुनाव था, लेकिन इतिहास ऐसे राष्ट्रपतियों के उदाहरण से भरा पड़ा है, जिन्होंने चुनाव परिणाम के बाद अपने उत्तराधिकारियों की गरिमा के साथ मदद की। 

    12:07 (IST)09 Nov 2020
    अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में सर्वाधिक मतदान का बना नया रिकॉर्ड

    अमेरिका में 2020 राष्ट्रपति चुनाव की गिनती अब भी जारी है , लेकिन अभी तक हुई मतगणना में सर्वाधिक मतदान का नया रिकॉर्ड बन चुका है। अमेरिका में रविवार तक हुई मतगणना में मताधिकार प्राप्त 62 प्रतिशत लोगों के मतदान करने की पुष्टि हो गई थी, जो 2008 में हुए मतदान से 0.4 प्रतिशत अधिक है, जब अमेरिका ने बराक ओबामा के रूप में देश के पहले अश्वेत व्यक्ति को राष्ट्रपति चुना था। अभी तक 14.8 करोड़ मतों की गिनती हो चुकी है। इनमें से राष्ट्रपति पद के डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार जो बाइडेन को 7.5 करोड़ मत मिले हैं, जो कि अभी तक के इतिहास में किसी भी राष्ट्रपति उम्मीदवार को मिले सर्वाधिक मत हैं। वहीं अमेरिका के राष्ट्रपति एवं रिपब्लिकन उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप को सात करोड़ वोट मिले हैं। इस आंकड़ों के निश्चित तौर पर बढ़ने की संभावना है, क्योंकि अधिकारी अब भी मतों की गिनती कर रहे हैं। हालांकि चुनाव विशेषज्ञों और पक्षकारों ने अभी से नागरिक भागीदारी के पीछे की ताकतों पर बहस करनी शुरू कर दी है। अमेरिका राष्ट्रपति चुनाव में जो बाइडेन को विजेता घोषित किया जा चुका है।

    10:52 (IST)09 Nov 2020
    अपनी हार नहीं पचा पा रहे हैं डोनाल्ड ट्रंप

    डोनाल्ड ट्रंप राष्ट्रपति चुनाव में मिली हार को अभी तक पचा नहीं पा रहे हैं और लगातार चुनाव में धांधली का आरोप लगा रहे हैं। अपने ताजा ट्वीट में ट्रंप ने कहा है कि हमें लगता है कि ये लोग चोर हैं। बड़े शहरों की मशीनें भ्रष्ट हैं। यह एक चुराया हुआ चुनाव था। यह असंभव है कि जो बाइडेन ने कुछ राज्यों में ओबामा को भी पीछे छोड़ दिया है। वहीं जो बाइडेन को जीत पर पूरी दुनिया से शुभकामनाएं मिल रही हैं।

    10:46 (IST)09 Nov 2020
    जो बाइडेन की जीत में इन राज्यों ने निभायी अहम भूमिका

    जो बाइडेन 290 इलेक्टोरल वोट पाकर अमेरिका के नए राष्ट्रपति चुने गए हैं। अभी भी कुछ जगह पर वोटिंग जारी है। जो बाइडेन की जीत में जिन राज्यों ने अहम भूमिका निभायी उनमें कैलिफोर्निया, इलियोनिस, ओरेगोन, नेवादा, कोलोराडो, न्यू मैक्सिको, एरिजोना, वर्जीनिया, मिनेसोटा और विस्कोंसिन का नाम शामिल है।

    09:44 (IST)09 Nov 2020
    अमेरिका में जो बाइडेन की जीत पर पाकिस्तान खुश!

    अमेरिका में जो बाइडेन की जीत पर पाकिस्तान पीएम इमरान खान ने खुशी जाहिर की है। दरअसल डोनाल्ड ट्रंप का रुख बीते चार साल पाकिस्तान के खिलाफ सख्त रहा। जिसके चलते अमेरिका और पाकिस्तान के रिश्तों में खटास आयी। अब जो बाइडेन के आने से पाकिस्तान को उम्मीद जगी है कि दोनों देशों के रिश्तों में फिर से बेहतरी हो सकती है। यही वजह है कि इमरान खान ने ट्वीट कर जो बाइडेन को जीत की बधाई दी है और दोनों देशों के साथ मिलकर काम करने की बात कही है।

    08:31 (IST)09 Nov 2020
    जो बाइडेन ने कमला हैरिस के साथ काम करने पर जतायी खुशी

    अमेरिका के राष्ट्रपति चुने गए जो बाइडेन ने कमला हैरिस के उपराष्ट्रपति चुने जाने पर खुशी जाहिर की है। जो बाइडेन ने कहा कि उन्हें कमला हैरिस के साथ काम करने में बेहद खुशी होगी। जो बाइडेन ने कहा कि यह बहुत पहले हो जाना चाहिए था। कमला हैरिस पहली उपराष्ट्रपति होंगी, जिनके माता-पिता अप्रवासी थे। नैसकॉम ने भी जो बाइडेन के राष्ट्रपति चुने जाने का स्वागत किया है और कहा है कि भारतीय आईटी इंडस्ट्री अमेरिका के नए प्रशासन के साथ मिलकर तकनीक, डिजिटल ट्रांसफोर्मेशन की दिशा में काम करने को लेकर उत्साहित है।

    06:29 (IST)09 Nov 2020
    संयुक्त राष्ट्र में भारत की स्थायी सदस्यता पर साथ देगा बाइडेन प्रशासन

    अमेरिका के नए राष्ट्रपति जो बाइडेन की सरकार संयुक्त राष्ट्र में भारत की स्थायी सदस्यता पर साथ देने का वादा की है। इसके साथ ही आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में सहयोग जारी रखने जैसे कदमों के साथ भारत और अमेरिका के बीच संबंधों को मजबूत करने को उच्च प्राथमिकता देगी। राष्ट्रपति चुनाव के लिए बाइडेन प्रचार अभियान दल के नीति पत्र में इस बात की जानकारी दी गई है।

    05:14 (IST)09 Nov 2020
    सऊदी अरब के प्रति अमेरिकी सरकार के रवैय्ये में आ सकता है बदलाव

    अमेरिका के नए राष्ट्रपति बनने जा रहे जो बाइडन के नेतृत्व में सऊदी अरब के प्रति अमेरिकी सरकार के रवैय्ये में बदलाव की उम्मीद की जा रही है। बाइडन पहले ही सऊदी अरब के साथ संबंधों का फिर से मूल्यांकन करने की बात कर चुके हैं।

    04:08 (IST)09 Nov 2020
    सऊदी अरब के शाह और क्राउन प्रिंस ने बाइडन को दी बधाई

    सऊदी अरब के शाह सलमान बिन अब्दुलाज़ीज़ अल सऊद और उनके बेटे क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में जीत के लिए जो बाइडन और कमला हैरिस को बधाई दी है.

    03:20 (IST)09 Nov 2020
    फ़लस्तीन के राष्ट्रपति महमूद अब्बास ने कहा है कि उन्हें अमरीका के नए प्रशासन के साथ मिल कर काम करने का इंतज़ार

    नए राष्ट्रपति के कार्यकाल में अमरीकी विदेश नीति को लेकर फ़लस्तीन निश्चिंत नहीं है, लेकिन उसे बाइडन से उम्मीद है। फ़लस्तीन के राष्ट्रपति महमूद अब्बास ने कहा है कि उन्हें अमरीका के नए प्रशासन के साथ मिल कर काम करने का इंतज़ार है।

    01:36 (IST)09 Nov 2020
    मैं अमेरिका के उपराष्ट्रपति पद को संभालने वाली पहली महिला हूं, लेकिन अंतिम नहीं: कमला हैरिस

    अमेरिका की उपराष्ट्रपति बनने जा रहीं कमला हैरिस ने कहा है कि 'मैं इस पद को संभालने वाली पहली महिला हूं, लेकिन अंतिम नहीं।" उन्होंने प्रदर्शित जीत की घोषणा के बाद पहली सार्वजनिक टिप्पणी में सामाजिक बदलाव के लिए संघर्ष करने वाली महिलाओं को श्रद्धांजलि दी।

    00:13 (IST)09 Nov 2020
    ट्रंप अपनी हार स्वीकार करें: जैरेड कुशनर

    अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में बाइडेन के खिलाफ बहुमत से दूर रह जाने के बावजूद डोनाल्ड ट्रंप ने अब तक हार मानने से इनकार किया है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, अब इवांका के पति जैरेड कुशनर ने ट्रंप से हार स्वीकार करने के लिए कहा है। जैरेड ट्रंप के दामाद होने के साथ उनके सलाहकार भी हैं। सीएनएन ने दो सूत्रों के हवाले से यह दावा किया है।

    22:22 (IST)08 Nov 2020
    जो बाइडेन की जीत से 5 लाख भारतीयों को मिलेगा बड़ा फायदा

    अमेरिका के नए चुने हुए राष्ट्रपति जो बाइडेन एक करोड़ से ज्यादा अप्रवासियों को नागरिकता देंगे। जिन एक करोड़ लोगों को अमेरिका की नागरिकता दी जाएगी, उनमें 5 लाख भारतीय भी शामिल हैं। समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक डेमोक्रेट पार्टी के घोषणा पत्र में कहा गया है कि बाइडेन के सत्ता संभालने के बाद नई नीति के तहत अमेरिका आने वाले वार्षिक वैश्विक शरणार्थियों की संख्या 1.25 लाख निर्धारित की जाएगी।

    21:20 (IST)08 Nov 2020
    कोरोनावायरस वर्किंग ग्रुप में जो बाइडेन ने डॉ. विवेक मूर्ति को किया शामिल

    कोरोना माहमारी का सामना करने के लिए जो बाइडेन अभी से ही सक्रिय हो गए हैं क्योंकि यह उनके लिए एक बड़ी चुनौती है। यही वजह है कि जो बाइडेन ने एक वर्किंग कमेटी का गठन किया है, जिसमें पूर्व सर्जन जनरल डॉ. विवेक मूर्ति को शामिल किया गया है। डॉ. विवेक मूर्ति के अलावा पूर्व एफडीए कमिश्नर डॉ. डेविड केसलर को भी इस कमेटी में शामिल किया गया है।

    20:43 (IST)08 Nov 2020
    फेडरल एजेंसीज के रिव्यू के लिए जो बाइडेन एक टीम का गठन करेंगे

    अमेरिका के नए राष्ट्रपति जो बाइडेन जल्द ही फेडरल एजेंसीज के रिव्यू के लिए एक टीम का गठन करेंगे ताकि सत्ता का हस्तांतरण आसानी से हो।

    19:43 (IST)08 Nov 2020
    जो बाइडेन के समर्थकों ने सड़कों पर उतरकर मनाया जीत का जश्न

    अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में जो बाइडेन की जीत का रास्ता स्पष्ट होने के साथ ही देशभर में उनके समर्थकों ने सड़कों पर उतरकर जश्न मनाया। न्यूयॉर्क, वॉशिंगटन जैसे शहरों में तो लोगों ने मास्क पहनकर रात में ही पटाखे छोड़े। भीड़ की वजह से कई जगहों पर सड़कें तक जाम हो गईं। इस बीच भारत से लेकर ब्रिटेन तक के राष्ट्राध्यक्षों ने बाइडेन को बधाई दी। इस बीच खबर है कि ट्रंप के दामाद जैरेड कुशनर ने अपील की है कि ट्रंप अपनी हार स्वीकार कर लें।

    18:33 (IST)08 Nov 2020
    हार के बावजूद डोनाल्ड ट्रंप ने बाइडे को दी कड़ी टक्कर

    अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव में डोनाल्ड ट्रंप को भले ही हार का सामना करना पड़ा हो लेकिन यह चुनाव करीबी रहा और ट्रंप ने बाइडेन को कड़ी टक्कर दी। बता दें कि जो बाइडेन को जहां 50 फीसदी मत मिले, वहीं ट्रंप भी 47 फीसदी मत पाकर ज्यादा पीछे नहीं रहे। ट्रंप को 7 करोड़ से ज्यादा वोट मिले। 

    17:40 (IST)08 Nov 2020
    डोनाल्ड ट्रंप के कई फैसलों को बदल देंगे जो बाइडेन

    जो बाइडेन सत्ता संभालने के बाद डोनाल्ड ट्रंप सरकार के कई बड़े फैसलों को बदल सकते हैं। इनमें पेरिस क्लाइमेट समझौते से अमेरिका के बाहर आने के फैसले को भी बदला जा सकता है।

    16:40 (IST)08 Nov 2020
    जो बाइडेन बाले- वह तोड़ने की बजाय जोड़ने का काम करेंगे

    अमेरिका के अगले राष्ट्रपति बनने जा रहे जो बाइडेन ने जनता को संबोधित करते हुए कहा, "इस देश की जनता ने हमें एक स्पष्ट जीत दी है। हम राष्ट्र के इतिहास में राष्ट्रपति टिकट पर अब तक के सबसे अधिक वोटों से जीते हैं, 74 मिलियन (7.4 करोड़)। मैं ऐसा राष्ट्रपति बनने की प्रतिज्ञा लेता हूं जो तोड़ने के बजाय जोड़ने का काम करेगा।" वहीं, नई उपराष्ट्रपति कमला हैरिस होंगी। उन्होंने संबोधन में बताया कि लोकतंत्र की रक्षा के लिए संघर्ष करना होता है, बलिदान देना होता है, लेकिन उसमें आनंद और प्रगति होती है क्योंकि हमारे पास बेहतर भविष्य बनाने की शक्ति है।

    16:33 (IST)08 Nov 2020
    ये काम होगा जो बाइडेन की प्राथमिकता पर

    जो बाइडेन अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति चुने गए हैं। अब पद ग्रहण करने के बाद उनके सामने जो सबसे पहली चुनौती होगी, वो है कोरोना माहमारी को नियंत्रित करने की। बता दें कि दुनियाभर में कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित देश अमेरिका ही है, जहां लाखों की तादाद में लोगों की इस माहमारी से जान चली गई है। ऐसे में जो बाइडेन सत्ता संभालने के बाद सबसे पहले इस दिशा में काम करेंगे।

    15:48 (IST)08 Nov 2020
    जो बाइडेन ने वीडियो शेयर कर जताया देशवासियों का शुक्रिया

    अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव में विजेता बनकर उभरे जो बाइडेन ने रविवार को एक वीडियो शेयर कर अमेरिकी नागरिकों के प्रति शुक्रिया जताया है।

    15:28 (IST)08 Nov 2020
    इवांका के पति जैरेड कुशनर ने ट्रंप से की हार मानने की हार मानने की अपीलः रिपोर्ट

    अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में बाइडेन के खिलाफ बहुमत से दूर रह जाने के बावजूद डोनाल्ड ट्रंप ने अब तक हार मानने से इनकार किया है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, अब इवांका के पति जैरेड कुशनर ने ट्रंप से हार स्वीकार करने के लिए कहा है। जैरेड ट्रंप के दामाद होने के साथ उनके सलाहकार भी हैं। सीएनएन ने दो सूत्रों के हवाले से यह दावा किया है।

    15:11 (IST)08 Nov 2020
    अमेरिकी मीडिया में ऐसे छपी राष्ट्रपति चुनाव की खबरें

    अमेरिका के तीन बड़े अखबारों- लॉस एंजेलिस टाइम्स, न्यूयॉर्क टाइम्स और वॉशिंगटन पोस्ट ने अमेरिकी चुनाव के नतीजे आने के बाद अखबारों की सीधी हेडिंग रखी।

    14:54 (IST)08 Nov 2020
    जो बाइडेन राष्ट्रपति बनने के बाद साफ हो सकता है 5 लाख भारतीयों अमेरिकी नागरिकता का रास्ता

    अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में जीत हासिल करने वाले डेमोक्रेट पार्टी के नेता जो बाइडेन आने वाले समय में ट्रंप सरकार के फैसलों को पलट कर 1 करोड़ 10 लाख बिना दस्तावेज वाले अप्रवासियों को अमेरिका की नागरिकता दे सकते हैं। अगर ऐसा होता है, तो अमेरिका में फंसे 5 लाख भारतीयों को अमेरिकी नागरिकता मिल जाएगी। बताया जाता है कि बाइडेन हर साल कम से कम 95 हजार शरणार्थियों को लेने की नीति भी स्थापित कर सकते हैं।

    14:21 (IST)08 Nov 2020
    मेक्सिको के राष्ट्रपति बोले- कानूनी प्रक्रियाएं पूरी होने तक नहीं दे सकते बाइडेन को बधाई

    अमेरिका के पड़ोसी मेक्सिको से अब तक कोई शुभकामना संदेश नहीं दिया गया है। मेक्सिको के राष्ट्रपति आंद्रेस मैनुएल लोपेज ओब्रादोर ने कहा कि वे तब तक बाइडेन को जीत की बधाई नहीं दे सकते, जब तक ट्रंप द्वारा शुरू की गईं सभी कानूनी प्रक्रियाएं पूरी नहीं हो जातीं। ओब्रादोर ने अपने फैसले को राजनीतिक तौर पर सही करार देते हुए कहा कि हम अभी इन मुद्दों के सुलझने का इंतजार कर रहे हैं।

    13:51 (IST)08 Nov 2020
    बाइडेन की जीत के बाद दिवाली जैसा माहौल

    अमेरिका में बाइडेन की जीत के बाद दिवाली जैसा माहौल नजर आया। न्यूयॉर्क और वॉशिंगटन में तो लोगों ने रात में ही सड़कों पर इकट्ठा होकर जश्न मनाया। साथ ही पटाखे भी छुड़ाए। बताया गया है कि जैसे ही टीवी चैनलों ने बाइडेन को विजेता घोषित किया, लोगों ने सड़कों पर उतरकर रास्ते भी जाम कर दिए। हालांकि, कोरोना के चलते सभी लोग मास्क पहने नजर आए।

    13:39 (IST)08 Nov 2020
    अमृतसर के पेंटर ने बनाई अमेरिका के राष्ट्रपतियों की तस्वीर

    अमृतसर के आर्टिस्ट जगजोत सिंह रूबल ने अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में जो बाइडेन की जीत के बाद US के सभी 46 राष्ट्रपतियों की तस्वीर पेंट की है। न्यूज एजेंसी एएनआई से बातचीत में रूबल ने बताया कि मैं बाइडेन को भारत की तरफ से बधाई देना चाहता हूं। मुझे यह पेंटिंग बनाने में चार महीने लग गए। मैं इसे अमेरिका की आर्ट गैलरी में प्रदर्शित करना चाहता हूं और उम्मीद है कि इसे व्हाइट हाउस में भी जगह मिलेगी।

    13:11 (IST)08 Nov 2020
    बाइडेन की ट्रम्प से अपील- गुस्सा थूकिए​​​​​​

    इससे पहले, शनिवार को बाइडेन लोगों के सामने आए। उन्होंने सियासी पारा ठंडा करने की कोशिश की। ट्रम्प का नाम लिए बिना उनसे अपील की कि गुस्सा थूकिए, हम विरोधी हो सकते हैं, लेकिन दुश्मन नहीं। हम सब अमेरिकी हैं। समर्थकों से कहा कि इसमें कोई शक नहीं कि डेमोक्रेट्स चुनाव जीतने जा रहे हैं। अमेरिकी जनता ने हमें सरकार चलाने का जनादेश दिया है। बाइडेन बोले कि देश चाहता है कि वो फिर एकजुट होकर आगे बढ़े। आप धैर्य रखें। आज हम वही साबित कर रहे हैं जो 244 साल पहले (1776 में) किया था। और वो यह कि लोकतंत्र कामयाब और कारगर है। आपका हर वोट गिना जाएगा। बाइडेन ने समर्थकों से शांति बरतने की अपील भी की।

    12:43 (IST)08 Nov 2020
    भारत के साथ रिश्तों के हिमायती रहे हैं जो बाइडेन

    डेलावेयर राज्य में लगभग तीन दशकों तक सीनेटर रहने और ओबामा शासन के दौरान आठ वर्षों के अपने कार्यकाल में वह हमेशा ही भारत-अमेरिकी संबंधों को मजबूत करने के हिमायती रहे। बाइडेन ने भारत-अमेरिका परमाणु समझौते के पारित होने में भी अहम भूमिका निभायी थी। भारतीयों राजनेताओं से मजबूत संबंध रखने वाले बाइडेन के दायरे में काफी संख्या में भारतीय-अमेरिकी भी हैं।

    12:19 (IST)08 Nov 2020
    कमला हैरिस उपराष्ट्रपति बनीं, तो तमिलनाडु के मंत्री ने मंदिर में की पूजा

    अमेरिका में कमला हैरिस के उपराष्ट्रपति चुनाव जीतने पर तमिलनाडु सरकार में मंत्री आर कामराज ने मंदिर में पूजा की। उन्होंने थुलसेंद्रपुरम के मंदिर में पूजा की, कमला हैरिस की मां इसी गांव की निवासी थीं। कामराज ने कहा कि एक छोटे से गांव से आने वाली महिला की बेटी आज अमेरिका में सबसे ऊंचे पदों में से एक पर बैठी है। यह गर्व की बात है।

    11:53 (IST)08 Nov 2020
    एच-1बी वीजा की सीमा बढ़ा सकते हैं बाइडेन, भारतीय पेशेवरों को होगा फायदा

    अमेरिका के निर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडेन एच-1बी सहित अन्य उच्च कौशल वीजा की सीमा बढ़ा सकते हैं। इसके अलावा वह विभिन्न देशों के लिए रोजगार आधारित वीजा के कोटा को समाप्त कर सकते हैं। माना जा रहा है कि इन दोनों ही कदमों से हजारों भारतीय पेशेवरों को फायदा होगा। डोनाल्ड ट्रंप प्रशासन की कुछ आव्रजन नीतियों से भारतीय पेशेवर बुरी तरह प्रभावित हुए थे। कमला हैरिस अमेरिका की नई उपराष्ट्रपति होंगी। माना जा रहा है कि बाइडेन एच-1 बी वीजाधारकों के जीवनसाथी के लिए कार्य वीजा परमिट को रद्द करने के ट्रंप प्रशासन के फैसले को भी पलट सकते हैं। ट्रंप प्रशासन के इस फैसले से अमेरिकी में रहने वाले भारतीय परिवार प्रभावित हुए थे।

    11:28 (IST)08 Nov 2020
    ईरान को उम्मीद- नए राष्ट्रपति बदलेंगे तबाही वाली अमेरिकी नीतियां

    ईरान के पहले उपराष्ट्रपति इशाक जहांगीरी ने उम्मीद जताई है कि बाइडेन के राष्ट्रपति बनने के साथ अमेरिका की तबाही वाली नीतियां बदलेंगी। जहांगीरी ने कहा कि ट्रंप के जोखिमभरे दौर का अंत हो गया। बता दें कि अमेरिका और ईरान के बीच 2018 से ही रिश्ते खराब हो गए। ट्रंप ने ईरान से की गई परमाणु संधि से अमेरिका के हाथ खींच लिए थे। साथ ही ईरान पर कई प्रतिबंध भी लागू कर दिए थे।

    11:02 (IST)08 Nov 2020
    US Election Results 2020: वोटों की गिनती के बीच कोरोना के 1.26 लाख नए केस

    अमेरिका में वोटों की गिनती के बीच कोरोना के हालात बद से बदतर होते जा रहे हैं। शुक्रवार को एक और नया रिकॉर्ड बना। एक दिन में 1 लाख 26 हजार मामले सामने आए। मरने वालों का आंकड़ा भी एक हजार बढ़ गया। लगातार चौथे दिन इतनी मौतें हुईं। अब अमेरिका में ही एक करोड़ से ज्यादा मामले हो चुके हैं। अमेरिकी हेल्थ डिपार्टमेंट की फिक्र ये है कि लगातार छठवें दिन एक लाख से ज्यादा मामले सामने आए। मरने वालों के आंकड़ा 2 लाख 37 हजार से ज्यादा हो गया है।

    10:30 (IST)08 Nov 2020
    उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने बाइडेन-हैरिस को दी बधाई

    भारत के उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने अमेरिकी चुनाव में जीत दर्ज करने वाले जो बाइडेन और कमला हैरिस को बधाई दी। नायडू ने कहा कि उन्हें विश्वास है कि नए नेतृत्व में भारत-अमेरिका के बीच रिश्ते और मजबूत होंगे। उपराष्ट्रपति ने कहा कि हम दोनों देश लोकतांत्रिक मूल्य साझा करते हैं और दुनिया को और बेहतर बनाने के लिए काम करेंगे।

    10:06 (IST)08 Nov 2020
    श्रीलंकाई तमिलों ने बाइडेन-हैरिस को दी बधाई

    श्रीलंका की मुख्य तमिल पार्टी तमिल नेशनल अलायंस (TNA) ने रविवार को अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में बहुमत हासिल कर चुके जो बाइडेन और कमला हैरिस को बधाई दी। TNA श्रीलंका में पहला दल है, जिसने बाइडेन और हैरिस को बधाई दी है। बता दें कि उपराष्ट्रपति पद के लिए नामित डेमोक्रेट कमला हैरिस की मां तमिल मूल की ही थीं।

    09:40 (IST)08 Nov 2020
    बाइडेन पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा के कार्यकाल में उपराष्ट्रपति पद पर रह चुके हैं

    डेमोक्रेटिक पार्टी की ओर से राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार बनने से पहले बाइडेन पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा के कार्यकाल में उपराष्ट्रपति पद पर रह चुके हैं। वह डेलावेयर के सबसे लंबे समय तक सीनेटर रहे हैं। भारतवंशी सीनेटर कमला हैरिस अमेरिका में उपराष्ट्रपति पद के लिए निर्वाचित होने वाली पहली महिला हैं। 56 वर्षीय हैरिस देश की पहली भारतवंशी, अश्वेत और अफ्रीकी अमेरिकी उपराष्ट्रपति होंगी।

    09:32 (IST)08 Nov 2020
    कमला हैरिस के पैतृक गांव में दिवाली जैसा माहौल

    तमिलनाडु: कमला हैरिस के अमेरिका के उपराष्ट्रपति पद पर जीत हासिल करने के बाद उनके पैतृक गांव थुलसेंद्रपुरम में लोगों ने पटाखे फोड़कर और एक दूसरे को मिठाई खिलाकर अपनी खुशी जाहिर की।

    09:30 (IST)08 Nov 2020
    और क्या बोलीं कमला हैरिस?

    अमेरिका की होने वाली उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने कहा है- लोकतंत्र की रक्षा के लिए संघर्ष करना होता है। बलिदान देना होता है, लेकिन उसमें आनंद और प्रगति होती है क्योंकि हमारे पास बेहतर भविष्य बनाने की शक्ति है।

    09:21 (IST)08 Nov 2020
    20 जनवरी को पद की शपथ लेंगे बाइडेन और हैरिस

    बाइडेन और हैरिस अगले वर्ष 20 जनवरी को पद की शपथ लेंगे। बाइडेन ने ट्वीट किया, ‘‘अमेरिका, आपने हमारे महान देश का नेतृत्व करने के लिए मुझे चुना, इससे मैं सम्मानित महसूस कर रहा हूं। आगे का काम मुश्किल जरूर है लेकिन मैं आपसे वादा करता हूं, मैं सभी अमेरिकियों का राष्ट्रपति बनूंगा-भले ही आपने मुझे अपना मत दिया हो या नहीं। आपने मुझमें जो भरोसा जताया है, मैं उसे कायम रखूंगा।’’

    उन्होंने कहा, ‘‘कई बाधाओं का सामना करते हुए बड़ी संख्या में अमेरिकी जनता ने मतदान किया। इससे एक बार फिर यह साबित हो गया है कि लोकतंत्र अमेरिका के दिल की गहराई में बसता है।'' बाइडेन ने कहा, ''अभियान समाप्त होने के साथ ही यह समय क्रोध और कठोर बयानबाजी को पीछे छोड़कर राष्ट्र के तौर पर एक साथ आने का है। यह अमेरिका को एकजुट करने का समय है।''

    09:19 (IST)08 Nov 2020
    जब चली बाइडेन की जीत खबर, तब गोल्फ खेल रहे थे ट्रंप

    जिस वक्त प्रमुख मीडिया संस्थानों ने बाइडेन की जीत की खबर जारी की उस वक्त ट्रंप वर्जीनिया में गोल्फ खेल रहे थे। वर्ष 1992 में जॉर्ज एच डब्ल्यू बुश के बाद ट्रंप ऐसे पहले राष्ट्रपति हैं जो पुन:निर्वाचन के प्रयास में विफल रहे। पेन्सिलवेनिया में ट्रंप के काफी पिछड़ जाने के बाद प्रमुख मीडिया संस्थानों ने बाइडेन को विजेता बताना आरंभ कर दिया था।

    08:55 (IST)08 Nov 2020
    जो बाइडेन ने अमेरिका को एकजुट करने का लिया संकल्प

    अमेरिका में राष्ट्रपति पद के चुनाव के लिए हुए बेहद कड़े मुकाबले में ऐतिहासिक जीत हासिल करने के बाद डेमोक्रेटिक नेता जो बाइडेन ने देश को एकजुट करने का संकल्प लिया और कहा कि अब ‘‘अमेरिका में जख्मों को भरने का समय’ आ गया है। बाइडेन और रिपब्लिकन उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप के बीच राष्ट्रपति पद के लिए हुआ मुकाबला विभाजनकारी और कड़वाहट भरा रहा। इस चुनाव में अमेरिकियों ने रिकॉर्ड संख्या में मतदान किया और बाइडेन को जिताया। बाइडेन ने शनिवार रात जीत के बाद अपने भाषण में कहा, ‘‘मैं ऐसा राष्ट्रपति बनने का संकल्प लेता हूं, जो बांटने नहीं, बल्कि एकजुट करने की कोशिश करेगा, जो डेमोक्रेटिक राज्यों और रिपब्लिकन राज्यों में फर्क नहीं करेगा, बल्कि पूरे अमेरिका को एक नजर से देखेगा।’ उन्होंने कहा, ‘‘यह अमेरिका में जख्मों को भरने का समय है।’’

    08:55 (IST)08 Nov 2020
    आपने अमेरिका के लिए नया दिन सुनिश्चित किया: हैरिस

    अमेरिका में उपराष्ट्रपति निर्वाचित कमला हैरिस ने अमेरिकियों से कहा कि उन्होंने जो बाइडेन को राष्ट्रपति के तौर पर निर्वाचित करके अमेरिका के लिए नया दिन सुनिश्चित किया है। भारतीय मूल की कमला हैरिस(56) ने परिणामों की घोषणा के बाद देशवासियों को पहली बार संबोधित करते हुए कहा,‘‘ जनता के पास बेहतर भविष्य के निर्माण की ताकत है।’’ उन्होंने शनिवार को डेलावेयर के विलमिंग्टन में कहा,‘‘ आपने स्पष्ट संदेश दिया। आपने उम्मीद, एकता, शालीनता, विज्ञान और सत्य को चुना। आपने अमेरिका के लिए नया दिन सुनिश्चित किया।’’ हैरिस ने अपनी मां श्यामला गोपालन के बारे में कहा कि जब वह पहली बार अमेरिका आई थीं, तो उन्होंने इस पल के बारे में नहीं सोचा होगा। हैरिस ने कहा,‘‘ मैं उन्हें याद कर रही हूं।’’

    08:49 (IST)08 Nov 2020
    'डंप' हुए ट्रंप, फिर भी जीत का दावा बरकरार

    ट्रंप ने हार मानने से न केवल इनकार किया बल्कि अपनी जीत का दावा भी किया। ट्रंप ने ट्वीट किया, ‘‘इस चुनाव में मैं जीता, वह भी बड़े अंतर से।’’ उनके प्रचार अभियान ने भी हार नहीं मानने का संकल्प ले रखा है और कई राज्यों में मुकदमे दायर कर दिए हैं। सीएनएन ने कहा, ‘‘जो बाइडेन अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति होंगे।’’ स्थानीय समयानुसार सुबह करीब साढ़े ग्यारह बजे स्थिति काफी स्पष्ट हो गई थी।

    08:38 (IST)08 Nov 2020
    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दी बाइडेन को बधाई

    प्रधानमंत्री मोदी ने शनिवार को अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में जीत दर्ज करने के लिए डेमोक्रेटिक पार्टी के नेता जो बाइडेन को बधाई दी। उन्होंने अमेरिकी उपराष्ट्रपति कार्यकाल के दौरान भारत-अमेरिकी संबंधों को और मजबूती प्रदान करने में उनके योगदान का भी जिक्र किया। मोदी ने अपने ट्वीट में अमेरिका की उपराष्ट्रपति चुनी गईं कमला हैरिस को भी जीत की बधाई दी और उनकी जीत को भारतीय-अमेरिकियों के लिए गर्व का विषय बताया।

    प्रधानमंत्री ने कहा, ''जो बाइडेन, शानदार जीत के लिए आपको बधाई। बतौर उपराष्ट्रपति, भारत-अमेरिका संबंधों को मजबूत करने में आपका योगदान महत्वपूर्ण और अमूल्य था। मैं भारत-अमेरिका संबंधों को और अधिक ऊंचाइयों पर ले जाने के लिए एक बार फिर साथ मिलकर काम करने के लिए उत्सुक हूं।'' उन्होंने कहा, ''कमला हैरिस, आपको शुभकामनाएं। आपकी जीत मार्गदर्शक है और यह सभी भारतीय-अमेरिकियों के लिए भी गर्व का विषय है।''

    07:52 (IST)08 Nov 2020
    विक्ट्री पोज दे जनता को यूं कहा शुक्रिया

    07:52 (IST)08 Nov 2020
    न रेड, न ब्लू, सिर्फ यूनाइटेड स्टेट्सः बाइडेन

    बाइडेन ने कहा है कि वह शपथ लेते हैं कि वह बंटेंगे नहीं, बल्कि एक रहेंगे। वह ऐसे हैं, जिन्हें रेड या ब्लू नहीं नजर आता है। उन्हें सिर्फ यूनाइटेड स्टेट्स नजर आता है। लोगों ने हमें स्पष्ट जीत दिलाई है। उनके मुताबिक, जिन्होंने ट्रंप के लिए वोट दिया। मैं आज उनकी निराशा समझ सकता हूं। पर अब एक दूसरे को एक मौका देते हैं।

    07:41 (IST)08 Nov 2020
    सोनिया गांधी ने भी दी बाइडेन और हैरिस को बधाई

    कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने भी जो बाइडेन के अमेरिका का राष्ट्रपति और भारतीय मूल की कमला हैरिस के उप राष्ट्रपति निर्वाचित होने पर उन्हें बधाई दी। उन्होंने एक बयान में कहा, ‘‘मैं अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति के रूप में निर्वाचित होने पर जो बाइडेन को कांग्रेस पार्टी की तरफ से बधाई देती हूं।'' सोनिया ने कमला हैरिस को भी बधाई दी और कहा कि भारत अमेरिका के साथ ऐसे नजदीकी रिश्ते की उम्मीद करता है जो इस क्षेत्र एवं पूरे विश्व में शांति और विकास के लिए फायदेमंद हो।

    Next Stories
    1 कीर्तिमान: अमेरिका में नई इबारत लिखने वाली हैं कमला हैरिस, उपराष्ट्रपति पद के लिए पहली महिला व पहली अश्वेत
    2 US: चुनावी माहौल में ट्रंप फैला रहे गलत जानकारी? राष्ट्रपति के भाषण का लाइव कवरेज बीच में ही कई चैनलों ने रोका, जानें पूरा मामला
    3 US Election Results 2020 HIGHLIGHTS: ‘हमें अमेरिका की आत्मा लौटानी होगी’, राष्ट्रपति चुनाव में जीत हासिल करने के बाद बोले बाइडेन
    यह पढ़ा क्या?
    X