ताज़ा खबर
 

US Election 2020: कोरोना को हल्के में ले रहे संक्रमित डोनाल्ड ट्रंप? समर्थकों से ‘मिलने’ अस्पताल से निकले बाहर; एक्सपर्ट बोले- ये ‘पागलपन’

इसी बीच, ट्रम्प के कोरोना संक्रमित पाए जाने के बाद न्यू जर्सी के स्वास्थ्य अधिकारियों ने बेडमिन्स्टर में ‘ट्रम्प नेशनल गोल्फ कोर्स‘’ में चंदा इकट्ठा करने के लिए आयोजित किए गए कार्यक्रम में हिस्सा लेने वाले 200 से अधिक लोगों से सम्पर्क किया है।

Author Edited By अभिषेक गुप्ता वॉशिंगटन/ट्रेंट्रन | Updated: October 5, 2020 11:06 AM
donald trump, donald trump health, donald trump health updateअमेरिका में Walter Reed National Military Medical Center के बाहर समर्थकों को गाड़ी के अंदर से बैठकर हेलो कहते हुए COVID-19 संक्रमित राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप। (फोटोः रॉयटर्स)

सेना अस्पताल में भर्ती COVID-19 संक्रमित अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अपने समर्थकों का अभिवादन करने के लिए गाड़ी में सवार होकर निकले। उन्होंने इस दौरान सबको चौंका दिया। उनकी गाड़ियों का काफिला वाशिंगटन डीसी के मेरीलैंड उपनगर में बेथेस्डा के रॉकविले पाइक से होकर गुजरा, यह मार्ग राष्ट्रीय स्वास्थ्य संस्थान और वॉल्टर रीड राष्ट्रीय सैन्य चिकित्सा केंद्र के बीच में स्थित है।

राष्ट्रपति की झलक पाकर उनके समर्थकों में खुशी की लहर दौड़ गई। इसके तुरंत बाद ट्रंप ने ट्वीट किया, ‘‘अस्पताल के बाहर मौजूद सभी प्रशंसकों और समर्थकों की मैं सराहना करता हूं। बात यह है कि वे लोग वास्तव में देश को प्रेम करते हैं और देख रहे हैं कि किस तरह हम इसे पहले से भी अच्छा बना रहे हैं।’’ सेना के अस्पताल के बाहर हर दिन लोगों की भीड़ बढ़ती जा रही है।

गुरुवार रात संक्रमित पाए जाने के बाद ट्रंप अगले दिन अस्पताल में भर्ती कराए गए थे। समर्थकों का अभिवादन करने के लिए बाहर निकलने से पहले ट्रंप ने ट्विटर पर एक वीडियो पोस्ट किया था, जिसमें कहा था कि वह ‘‘महान देशभक्तों को, जो बाहर मौजूद हैं और लंबे समय से वहीं पर बने हुए हैं, उन्हें चौंकाने जा रहा हूं। वे हमारे देश को प्रेम करते हैं। मैं आकस्मिक निरीक्षण करने जा रहा हूं।’’

काले रंग की गाड़ी में सवार राष्ट्रपति ने मास्क पहन रखा था और वह अपने समर्थकों की ओर देखकर हाथ हिला रहे थे। गाड़ी की सारी खिड़कियां बंद थीं। व्हाइट हाउस के प्रवक्ता जुड डीरे ने कहा कि राष्ट्रपति की सुरक्षा के मद्देनजर इस कार्यक्रम के दौरान उपयुक्त एहतियात बरते गए। उन्होंने कहा, ‘‘इस आवाजाही को चिकित्सा दल ने सुरक्षित बताकर मंजूरी दी।’’

उन्होंने बताया कि इस दौरे के बाद राष्ट्रपति वॉल्टर रीड में बने राष्ट्रपति पक्ष में लौट गए। इससे पहले चिकित्सकों ने कहा था कि राष्ट्रपति की तबियत ठीक है और शुक्रवार से उन्हें बुखार नहीं है। उन्होंने उम्मीद जताई थी कि ट्रंप को सोमवार को अस्पताल से छुट्टी मिल सकती है।

GWU Emergency Medicine में चीफ ऑफ डिजास्टर मेडिसिन डॉक्टर जेम्स पी.फिलिप्स ने ट्रंप के कोरोना संक्रमित होने के बाद ट्वीट कर कहा- राष्ट्रपति के गैर-जूरूरी तौर पर बाहर निकलने की वजह से उस वक्त वाहन में मौजूद हर व्यक्ति को 14 दिन के लिए ब क्वारंटीन होना पड़ेगा। वे बीमार भी पड़ सकते हैं। वे मर भी सकते हैं। सिर्फ राजनीतिक थियेटर के लिए। अपने थियेटर के लिए दूसरों की जान जोखिम में डालना पागलपन है।

उन्होंने आगे कहा- राष्ट्रपति की एसयूवी न सिर्फ बुलेटप्रूफ है, बल्कि उस पर केमिकल अटैक का भी असर नहीं होगा। पर उसके अंदर COVID19 ट्रांसमिशन का डर है। यह गैर-जिम्मेदाराना रवैया है।

इसी बीच, ट्रम्प के कोरोना संक्रमित पाए जाने के बाद न्यू जर्सी के स्वास्थ्य अधिकारियों ने बेडमिन्स्टर में ‘ट्रम्प नेशनल गोल्फ कोर्स‘’ में चंदा इकट्ठा करने के लिए आयोजित किए गए कार्यक्रम में हिस्सा लेने वाले 200 से अधिक लोगों से सम्पर्क किया है। सॉमरसेट काउंटी के अधिकारी कार्यक्रम के लिए काम करने वाले लोगों से भी सम्पर्क कर रहे हैं, जिनमें से अधिकतर काउंटी में रहते हैं। बता दें कि ट्रंप कोरोना को लेकर पूर्व में लगभग 14 बार कह चुके थे कि ये वायरस चला जाएगा। साथ ही वह ज्यादातर मौकों पर मास्क भी नहीं लगाते थे, जिसे लेकर वह आलोचकों के निशाने पर आए। (भाषा इनपुट्स के साथ)

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 डोनाल्ड ट्रंप के लिए COVID-19 से भी अहम हैं US Presidential Elections? संक्रमित होने के बाद भी समर्थकों से ‘मिलने’ गए बाहर
2 अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के रक्त में ऑक्सीजन का स्तर कम
3 हाथरस गैंगरेप केस: विदेश में हलचल, ब्रिटेन के महिला-दलित समूहों ने यूएन को लिखी चिट्ठी, योगी आदित्यनाथ से CM पद छीनने की मांग
ये पढ़ा क्या?
X