ताज़ा खबर
 

US Elections 2020: जलवायु परिवर्तन पर बोले ट्रम्प- भारत में बहुत गंदगी है, कोरोना पर एक बार फिर जो बाइडेन ने घेरा

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प और डेमोक्रैटिक प्रतिद्वंदी जो बाइडेन मतदाताओं को लुभाने की हर संभव प्रयास में लगे हैं। दोनों के बीच राष्ट्रपति चुनाव से पहले आज अंतिम बहस चल रही है।

US President, Donald Trump, Joe Biden, primetime television clashUS Presidential debate: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प और डेमोक्रैटिक प्रतिद्वंदी जो बिडेन के बीच अंतिम बहस चल रही है। (file)

US Elections 2020 Live updates: कोरोना संकट के बीच अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव को लेकर अभियान जोरों पर है। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प और डेमोक्रैटिक प्रतिद्वंदी जो बाइडेन मतदाताओं को लुभाने की हर संभव प्रयास में लगे हैं। दोनों के बीच राष्ट्रपति चुनाव से पहले आज अंतिम बहस चल रही है। इस दौरान दोनों तरफ से एक दूसरे पर तीखे प्रहार किए जा रहे हैं। जो बाइडेन हर बार की तरह इस बार भी ट्रंप को कोरोना वायरस पर घेर रहे हैं लेकिन ट्रंप एक बार फिर बिना मास्क के ही मंच पर पहुंचे हैं।

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि वह आशावाद और अवसर प्रदान करेंगे जबकि उनके प्रतिद्वंद्वी जो बाइडेन देश में निराशावाद, गरीबी और पतन लेकर आएंगे। बाइडेन ने ट्रंप पर हमला करते हुए कहा कि कोरोना से लोग मर रहे हैं और ट्रंप इसकी ज़िम्मेदारी नहीं ले रहे। इस पर ट्रंप ने कहा कि मैं जिम्मेदारी लेता हूं लेकिन ये वायरस चीन से आया है। प्रेसिडेंशियल डिबेट के दौरान अमेरिकी राष्ट्रपति ने भारत का भी जिक्र किया। ट्रंप ने कहा कि जलवायु परिवर्तन को लेकर लड़ाई में भारत, रूस और चीन का रिकॉर्ड खराब रहा है।

ट्रम्प ने अमेरिका की तुलना अन्य देशों से करते हुए कहा, “चीन, रूस, भारत को देखो, यहां कितनी गंदगी है, हवा गंदी है।” ट्रम्प ने कहा, “हमारे पास सबसे स्वच्छ हवा, सबसे साफ पानी और सबसे अच्छा कार्बन उत्सर्जन है।”

Live Blog

Highlights

    11:36 (IST)23 Oct 2020
    ट्रंप बोले- कोरोनावायरस राहत पैकेज के रास्ते में आ रहीं नैंसी पेलोसी

    राष्ट्रपति ट्रंप ने कहा कि देश की अर्थव्यवस्था को गति देने वाले राहत पैकेज के लिए लाए जाने वाले पैकेज पर हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव्स (संसद के निचले सदन) की स्पीकर नैंसी पेलोसी ने गतिरोध लगाया है। उन्होंने कहा कि पेलोसी उनकी मदद के लिए कुछ नहीं कर रहीं। हालांकि, इस बच बाइडेन ने पूछा किट्रंप इस डील के बारे में अपने रिपब्लिकन दोस्तों से क्यों नहीं पूछ रहे।

    10:50 (IST)23 Oct 2020
    जलवायु परिवर्तन पर बोले बाइडेन- ट्रंप हमें मुश्किल में पहुंचा देगा

    जो बाइडेन ने जलवायु परिवर्तन के मुद्दे पर डोनाल्ड ट्रंप पर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि ग्लोबल वॉर्मिंग आने वाले समय में मानवता के लिए सबसे बड़ा खतरा होगा। इसलिए यह हमारी नैतिक जिम्मेदारी है। ट्रंप के चार और साल हमें उस स्थिति में खड़ा कर देंगे, जहां हम असल में ज्यादा मुश्किल में होंगे। बता दें कि डोनाल्ड ट्रंप अब तक दूसरे देशों को कार्बन उत्सर्जन के लिए जिम्मेदार बताते रहे हैं। उन्होंने पेरिस जलवायु समझौते से भी हाथ खींच लिए थे।

    10:19 (IST)23 Oct 2020
    बाइडेन बोले- न्यूनतम वेतन 15 डॉलर प्रति घंटे करेंगे

    अमेरिकी राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार जो बाइडेन ने ट्रंप से बहस के दौरान वादा किया कि उनकी सरकार अमेरिका में हर घंटे मिलने वाले न्यूनतम वेतन को 15 डॉलर प्रतिघंटे तक करेंगे। उन्होंने कहा कि इससे छोटे व्यापारियों को कोई नुकसान नहीं होगा। ट्रंप ने इसके जवाब में कहा था कि न्यूनतम वेतन का मामला राज्यों पर छोड़ देना चाहिए।

    09:56 (IST)23 Oct 2020
    ट्रंप ने किया सीमा पर बच्चों को माता-पिता से अलग करने के कदम का बचाव

    अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने सरकार के उस कदम के फैसले का बचाव किया है, जिसके तहत मेक्सिको से आने वाले अप्रवासियों को उनके बच्चों से अलग कर दिया जाता था। ट्रंप ने कहा कि सीमा पर बच्चे कई बार अपने माता-पिता के साथ नहीं बल्कि उनकी तस्करी करने वालों के साथ आते थे। बताया गया है कि अमेरिका में 545 बच्चे अब भी अपने माता-पिता से अलग रखे गए हैं।

    09:28 (IST)23 Oct 2020
    किम जोंग-उन से दोस्ती के लिए बाइडेन ने साधा ट्रंप पर निशाना

    डेमोक्रेट पार्टी से राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार जो बाइडेन ने डोनाल्ड ट्रंप पर उत्तर कोरिया की खुशामदी करने का आरोप लगाते हुए निशाना साधा। बाइडेन ने कहा कि ट्रंप ने एक ठग नेता किम जोंग-उन के साथ दोस्ती की। उन्होंने इस तरह की डिप्लोमेसी की तुलना हिटलर के साथ दोस्ती रखने से कर दी। बाइडेन ने कहा कि ट्रंप अब तक किम के साथ दोस्ती रखकर युद्ध टालने की बात कहते रहे हैं, लेकिन असल में किम जोंग एक धोखेबाज है।

    09:04 (IST)23 Oct 2020
    इस कमरे में मैं सबसे कम नस्लीय भेदभाव करने वाला व्यक्ति: बाइडेन से डिबेट के दौरान बोले ट्रंप

    अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने प्रतिद्वंदी जो बाइडेन से डिबेट के दौरान कहा कि वे कमरे में मौजूद सबसे कम नस्लीय भेदभाव करने वाले व्यक्ति हैं। ट्रंप ने कहा, "मेरे सबसे बेहतर रिश्ते हैं और इस वक्त ऑडियंस में कौन बैठा है, मुझे इससे भी फर्क नहीं पड़ता।" हालांकि, बाइडेन ने पलटवार करते हुए कहा कि ट्रंप हर नस्लीय मामले को भड़काने का काम करते हैं।

    08:44 (IST)23 Oct 2020
    ट्रंप बोले - मैं जिम्मेदारी लेता हूं लेकिन ये वायरस चीन से आया है

    बाइडेन ने ट्रंप पर हमला करते हुए कहा कि हम कोरोना वायरस से मर रहे हैं लेकिन ट्रंप हैं कि इसकी कोई जिम्मेदारी नहीं नहीं ले रहे। इस पर ट्रंप ने कहा कि मैं जिम्मेदारी लेता हूं लेकिन ये वायरस चीन से आया है। ट्रंप ने अमेरिका में बेहतर स्वास्थ्य सेवा उपलब्ध कराए जाने को लेकर कहा कि हमारे यहां 99 प्रतिशत युवा कोरोना को मात दे चुके हैं।

    Next Stories
    1 अपनों’ को ही फूटी आंख नहीं सुहा रहे नेपाली PM! RAW चीफ से की ‘गुपचुप’ भेंट तो बोले 3 पूर्व PM- मंत्रालय और पार्टी को अंधेरे में रखे हुए हैं केपी शर्मा ओली
    2 अमेरिकी चुनाव में वोटरों को धमका रहा ईरान, रिपोर्ट में सामने आईं चौंकाने वाली बातें
    3 कोरोना वैक्सीन ट्रायल के दौरान वॉलिटियर ने तोड़ा दम, सरकार ने कहा नहीं रुकेगा ट्रायल
    ये पढ़ा क्या?
    X