ताज़ा खबर
 

ट्रंप प्रशासन की नीतियों के चलते चीन में अमेरिकी दूत डेविड रैंक ने दिया इस्तीफा

रैंक ने अफगानिस्तान, ताइवान, यूनान व मॉरीशस में अपनी सेवाएं दी हैं।

Author वाशिंगटन | June 7, 2017 01:05 am
अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (File Photo)

चीन स्थित अमेरिकी दूतावास में शीर्ष राजनयिक डेविड रैंक ने अपने सहकर्मियों को यह बताते हुए अचानक इस्तीफा दे दिया कि वह ट्रंप की प्रशासन नीति के साथ असहमति के चलते विदेश सेवा छोड़ रहे हैं। रैंक के इस्तीफे की सूचना से परिचित विदेश विभाग के अधिकारियों ने अपना नाम नहीं बताने की शर्त पर कहा कि उन्होंने दूतावास के कर्मियों की टाउन हॉल बैठक में सोमवार को अपनी सेवानिवृत्ति की घोषणा की और पेरिस जलवायु समझौते से अमेरिका के पीछे हटने संबंधी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के निर्णय को इसका कारण बताया।

विभाग ने रैंक की सेवानिवृत्ति की पुष्टि करते हुए कहा कि यह निजी फैसला है। लेकिन उसने उनके पद छोड़ने के कारण के संबंध में कोई जानकारी नहीं दी। रैंक ने अफगानिस्तान, ताइवान, यूनान व मॉरीशस में अपनी सेवाएं दी हैं। वह दूतावास में दूसरे नंबर के शीर्ष अधिकारी थे। वह चीन में ट्रंप के नए राजदूत व आयोवा के पूर्व राज्यपाल टेरी ब्रैनस्टैड के आने तक प्रभारी थे। ब्रैनस्टैड के नाम की पुष्टि सीनेट ने पिछले महीने की थी। वेबसाइट ‘सुपचाइना’ के एडिटर एट लार्ज जॉन प्रॉमफ्रेट ने रैंक के इस्तीफे की खबर सबसे पहले दी।

 

एंटरटेनमेंट टॉप 5:‘अ जेंटलमैन’ का पोस्टर रिलीज, सुशांत के साथ दिखीं सारा और अन्य खबरें

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App