ताज़ा खबर
 

तालिबान के कब्जे वाले क्षेत्र में अमेरिका ने किया हवाई हमला

बड़ी मात्रा में अफीम की पैदावार वाले एक महत्त्वपूर्ण जिले के बड़े हिस्से पर कब्जा करने वाले तालिबान आतंकियों को परास्त करने के लिए अमेरिका ने अफगान बलों की मदद के वास्ते गुरुवार को हवाई हमला शुरू किया..
Author काबुल | December 24, 2015 23:38 pm
अफगानिस्तान में तालिबान द्वारा किए गए दो बम विस्फोट (फाइल फोटो: एपी)

बड़ी मात्रा में अफीम की पैदावार वाले एक महत्त्वपूर्ण जिले के बड़े हिस्से पर कब्जा करने वाले तालिबान आतंकियों को परास्त करने के लिए अमेरिका ने अफगान बलों की मदद के वास्ते गुरुवार को हवाई हमला शुरू किया। इस्लामी चरमपंथियों ने दक्षिण हेलमंड प्रांत पर अपनी पकड़ मजबूत करते हुए रविवार को गोलीबारी के बाद तकरीबन पूरे संगीन जिले पर कब्जे का दावा किया। भाग रहे बाशिंदों ने बताया है कि जिले में तालिबान चरमपंथियों को बढ़त मिल गई है, जिससे पूरे प्रांत के चरमपंथियों के हाथों में जाने का डर है।

अमेरिकी सेना ने जिला केंद्र में छिपे दर्जनों सुरक्षा बलों को मुक्त कराने के अभियान में अफगान बल को मजबूती देने के लिए बुधवार को हवाई हमला किया। नाटो के एक प्रवक्ता ने बताया, ‘अमेरिकी बलों ने संगीन में दो हमले किए।’ तालिबान के प्रवक्ता जैबुल्ला मुजाहिद ने बताया कि पूरे संगीन पर चरमपंथियों का कब्जा हो गया है जिससे अफगान बलों को सैन्य शिविर में जाना पड़ा जहां फंसे हुए सैनिकों की स्थिति बहुत खराब है। संगीन में एक स्थानीय पुलिस कमांडर अब्दुल वहाब ने कहा, ‘हमारे लोग भूखे-प्यासे हैं। रोटी पाने के लिए आगे बढ़ने का मतलब मौत को न्यौता देना है।’ साथ ही कहा कि उनके दर्जनों कॉमरेड मारे गए और कई गंभीर रूप से घायल हो गए। ब्रिटेन ने मंगलवार को कहा कि उसके सैनिकों की एक छोटी टुकड़ी अफगानिस्तान में सबसे बड़े ब्रिटिश बेस कैंप शोराबक पहुंची।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App