ताज़ा खबर
 

जॉब चाहिए तो ‘कॉफी कप टेस्ट’ भी पास करना होगा

सोशल मीडिया टेस्ट, सेल्फी टेस्ट, क्रेडिट स्कोर के बाद अब जॉब देने के लिए एक नए तरह का टेस्ट आया है। सोशल मीडिया पर इस तरह के टेस्ट की काफी चर्चा हो रही है।

Author नई दिल्ली | June 5, 2019 2:28 PM
अब जॉब देने के लिए कंपनियां लोगों से अब कॉफी कप टेस्ट जैसे तमाम प्रयोग कर रही हैं। (Photo- express team)

आपने सुना होगा कि कंपनियां नौकरी देने के लिए तरह तरह के नए प्रयोग करती रहती है। कभी आपसे सोशल अकाउंट की डिटेल ली जाती है तो कभी आपकी जन्म तिथि से कुंडली मिलाई जाती है। पर अब एक नया तरीका सामने आया है, ‘कॉफी कप टेस्ट’।

द मिरर के अनुसार, ज़ीरो ऑस्ट्रेलिया नाम की कंपनी में बॉस हैं ट्रेंट इन्नेस। इन्होंने अपनी कंपनी में एम्प्लाई हायर करने का नया कॉन्सेप्ट निकाला है। एक पॉडकास्ट मीडिया कंपनी से बात करते हुए ट्रेंट ने बताया कि वह इंटरव्यू के दौरान तमाम जानकारी के बाद उसे साथ में कॉफी पीने ले जाते हैं और वहां से शुरू होता है उनका कॉफी कप टेस्ट।

ट्रेंट कहते हैं कि वह उन लोगों को बिल्कुल भी नहीं लेते जो ये कॉफी कप टेस्ट पास नहीं कर पाते। इस टेस्ट के तहत वह इंटरव्यू देने वाले को किचेन ले जाते हैं और वहां दोनों कॉफी लेते हैं। इसके बाद वह बात करते हुए उसको दूर ले जाते हैं, साथ में कॉफी पीते हैं। इसके बाद वापस इंटरव्यू का दौर चलता है। इंटरव्यू के बाद ट्रेंट देखते हैं कि उसने खाली कॉफी कप को वापस किचेन में रखा या छोड़ कर चला गया।

ट्रेंट कहते हैं कि आप किसी की स्किल सुधार सकते हैं, उसका ज्ञान बढ़ा सकते हैं और अनुभव भी लेकिन किसी को उसका व्यवहार या तौर तरीका नहीं सिखाया जा सकता। उन्होंने उस रिपोर्टर को बताया कि उनका ये ट्रिक काम आया। वर्क प्लेस पर अगर जिन चीजों को जहां रहना चाहिए वहां रहती हैं तो पॉजिटिव एनर्जी रहती है और हर किसी को काम करने में मजा आता है।

आपको बता दें कि अब तमाम कंपनियां हायरिंग के समय आपसे सोशल मीडिया अकाउंट की डिटेल्स लेती हैं जिनसे वह आपकी सोच, महिलाओं के प्रति व्यवहार, आपके फैशन सेंस और आपके लिखने की ​क्रिएटिविटी को चेक करते हैं। इसके अलावा अब कई कंपनियों में आपके क्रेडिट स्कोर के आधार पर भी आपका सिलेक्शन निर्भर करता है। इसके माध्यम से वे ये देखना चाहते हैं कि कहीं इम्प्लाई के खिलाफ कोई फाइनैन्सियल कंप्लेन तो नहीं। किसी बैंक ने ब्लैक लिस्ट तो नहीं किया। कहीं लोन लेकर आप भाग तो नहीं गए।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

X