ताज़ा खबर
 

अमेरिका ने कहा- तालिबान की हरकतों पर है नजर, ट्रंप ने पाक को बताया ‘बेहद अहम’ समस्या

ट्रंप ने सीएनएन को बताया, ‘पाकिस्तान एक बहुत-बहुत बड़ी समस्या है और वह हमारे लिए वाकई बहुत अहम देश है क्योंकि उसके पास परमाणु हथियार हैं।

Author वाशिंगटन | Updated: March 31, 2016 2:31 AM
donald trump, controversial statements, latest, updates, us presidential election, racial reordsअमेरिका के राष्ट्रपति पद के चुनाव में रिपब्लिकन उम्मीदवार बनने के प्रबल दावेदार डोनाल्ड ट्रंप (एपी फाइल फोटो)

तालिबान के एक धड़े द्वारा ईस्टर संडे पर लाहौर में की गई बमबारी के कुछ दिन बाद ओबामा प्रशासन ने कहा है कि अमेरिका पाकिस्तान के भीतर तालिबान की हरकतों और अभियानों पर नजर रखे हुए है। लाहौर में हुए इस हमले में 74 लोग मारे गए थे। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता जॉन किर्बी ने बताया, ‘निश्चित तौर पर हम पाकिस्तान के भीतर तालिबान की हरकतों और अभियानों पर और उनके द्वारा पाकिस्तान की जनता के सामने लगातार पेश किए जा रहे खतरे पर यथासंभव नजर बनाए हुए हैं।’ जब उनसे पंजाब में बड़ी संख्या में तालिबान आतंकियों की मौजूदगी के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा, ‘मुझे नहीं लगता कि किसी को भी यह गलतफहमी है कि पंजाब क्षेत्र निगरानी के लायक रहा है। हमने उत्तरी वजीरिस्तान और उसके पास के इलाकों में अभियानों के बारे में पाकिस्तानी नेताओं से बात की है क्योंकि इन स्थानों को लंबे समय से तालिबान और अन्य चरमपंथी समूहों के सदस्यों की शरणस्थली माना जाता रहा है।’

किर्बी ने कहा, ‘‘यह बेहद अस्थिर स्थिति है और हम लगातार इस पर नजर बनाए हुए हैं और हम लगातार इस पर पाकिस्तानी नेताओं के साथ चर्चा कर रहे हैं।’ तहरीक-ए-तालिबान से अलग होकर बने जमातउल अहरार नामक संगठन के एक आत्मघाती हमलावर ने रविवार को लाहौर के एक पार्क में खुद को विस्फोट से उड़ा लिया था। इस घटना में 74 लोग मारे गए थे, जिनमें अब तक 29 बच्चों और दस महिलाओं के शामिल होने का पता चला है। मारे जाने वाले लोगों में लगभग 20 लोग ईसाई थे। विस्फोट में 300 से ज्यादा अन्य लोग घायल हो गए।

पाक बेहद अहम समस्या है: ट्रंप– उधर, अमेरिकी राष्ट्रपति पद की रिपब्लिकन उम्मीदवारी के प्रमुख दावेदार डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि परमाणु हथियारों से संपन्न पाकिस्तान ‘बहुत बड़ी समस्या’ है। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि देश को इस स्थिति पर ‘नियंत्रण स्थापित करने’ की जरूरत है। विंसकान्सिन में एक ‘टाउन हॉल’ के दौरान ट्रंप ने सीएनएन को बताया, ‘पाकिस्तान एक बहुत-बहुत बड़ी समस्या है और वह हमारे लिए वाकई बहुत अहम देश है क्योंकि उसके पास परमाणु हथियार हैं। उन्हें उनकी स्थिति पर नियंत्रण पाना होगा।’ रिपब्लिकन पार्टी की प्रेजीडेंशियल प्राइमरी पांच अप्रैल को यहीं आयोजित होनी है।

लाहौर में ईस्टर संडे पर किए गए आतंकी हमले का हवाला देते हुए ट्रंप ने कहा, ‘मैंने देखा कि यह एक पार्क में किया गया क्योंकि वहां अधिकतर लोग ईसाई थे…हालांकि वहां ईसाइयों से इतर भी बहुत से लोग मारे गए, मैं निश्चित तौर पर इसे एक भयावह कहानी मानता हूं।’ लाहौर में हुए हमले में 74 लोग मारे गए थे और 300 से ज्यादा अन्य लोग घायल हो गए थे। एक सवाल के जवाब में ट्रंप ने कहा, ‘मैं चरमपंथी इस्लामी आतंकवाद की बात कर रहा हूं। मैं किसी भी अन्य दावेदार की तुलना में इसे बेहतर ढंग से सुलझाउंगा।’

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 पाक में पिछले 70 साल से बंद प्राचीन गुरुद्वारा खुला
2 ब्रिटिश कंपनी बना रही है ऐसी तकनीक, पासपोर्ट की जगह ले लेगा स्मार्टफोन
3 अमेरिका ने जताई चिंता- पाकिस्तान द्वारा युद्धक परमाणु हथियारों की तैनाती से खतरा बढ़ा
IPL 2020 LIVE
X