ताज़ा खबर
 

ओबामा ने कहा- अमेरिका करेगा आइएस का विनाश

सीरिया में आइएस को हराने के लिए अमेरिकी कमांडो आइएस विरोधी लड़ाकों के साथ मिलकर काम कर हैं। इन लड़ाकों में मुख्य तौर पर कुर्द समूह सीरियन डेमोक्रेटिक फोर्सेज के लड़ाके शामिल हैं।

Author वाशिंगटन | February 27, 2016 11:04 PM
अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा। (एपी फाइल फोटो)

यह स्वीकार करते हुए कि इस्लामिक स्टेट के खिलाफ लड़ाई मुश्किल बनी हुई है, राष्ट्रपति बराक ओबामा ने शनिवार को कहा कि अमेरिका इस बर्बर आतंकवादी संगठन को नष्ट कर देगा और सीरियाई संघर्ष का समापन इस प्रयास में कुंजी होगा। ओबामा ने इस्लामिक स्टेट के लिए एक अन्य पर्याय का इस्तेमाल करते हुए कहा कि आइएस के खिलाफ यह लड़ाई मुश्किल बनी हुई है। लेकिन अपने समुदायों की ताकत और अमेरिकियों के रूप में अपने मूल्य समेत अपनी राष्ट्रीय ताकत के सभी तत्त्वों के साथ इसमें लगे रहेंगे। और मुझे विश्वास है कि हम जीतेंगे। उन्होंने अपने साप्ताहिक संबोधन में कहा कि हम इस बर्बर आतंकवादी संगठन को नष्ट कर देंगे और दुनिया में उन लोगों के साथ हमेशा खड़े रहेंगे जो बेहतर और सुरक्षित भविष्य के लिए प्रयासरत रहेंगे। उन्होंने कहा- आइएस को नष्ट करने का मिशन मुश्किल है और सीरिया व इराक में स्थिति वाकई जटिल है।

सीरिया में आइएस को हराने के लिए अमेरिकी कमांडो आइएस विरोधी लड़ाकों के साथ मिलकर काम कर हैं। इन लड़ाकों में मुख्य तौर पर कुर्द समूह सीरियन डेमोक्रेटिक फोर्सेज के लड़ाके शामिल हैं। ओबामा ने कहा कि आइएस शहरी क्षेत्रों सहित इलाके में अपनी जड़ें जमा चुका है। वह निर्दाेष नागरिकों को मानव कवच की तरह इस्तेमाल करता है। इन चुनौतियों के बाद भी मैं कह सकता हूं कि हम आगे बढ़ रहे हैं। इस हफ्ते मैंने अपनी टीम को सभी मोर्चों को अपना अभियान तेज रखने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि अरब साझेदारों समेत 66 सदस्यीय गठबंधन लगातार मजबूत होता जा रहा है और इस लड़ाई में अधिकाधिक देश अधिक से अधिक योगदान कर रहे हैं।

उन्होंने कहा कि इराक में आइएस जितने क्षेत्रों पर अपने नियंत्रण में ले चुका था, उसमें 40 फीसद से अधिक क्षेत्र उसके हाथ से निकल गए हैं। सीरिया में स्थानीय शक्तियों का गठबंधन आइएस की पकड़ वाले रक्का में उस पर नकेल कस रहा है। हम उसके तेल वाले बुनियादी ढांचों पर बम बरसाते हैं और ऐसे में आइएस अपने लड़ाकों की तनख्वाह घटाने को बाध्य हुआ है। आइएस की निश्चित हार का एकमात्र तरीका सीरिया में गृहयुद्ध और अराजकता बंद करना है जिस पर वह फूल-फल रहा है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App