चीनी विमानों के उतरने से अमेरिका खफा - Jansatta
ताज़ा खबर
 

चीनी विमानों के उतरने से अमेरिका खफा

अमेरिकी प्रवक्ता ने कहा कि यह अस्पष्ट है कि चीनियों ने असैनिक विमान के विपरीत कोई सैन्य विमान का उपयोग क्यों किया। डे

Author वाशिंगटन | April 19, 2016 11:19 PM
दक्षिण चीन सागर

अमेरिका ने दक्षिण चीन सागर में मानव निर्मित द्वीप में चीनी सैन्य जेट विमानों को उतारे जाने पर चिंता जताई और कहा कि बेजिंग अपनी अग्रिम चौकियों पर सैन्य विमान तैनात नहीं करने के अपने पुराने वादे पर कायम रहे। पेंटागन के प्रवक्ता कैप्टन जेफ डेविस ने कहा कि हमें जानकारी है कि रविवार को फियरी क्रास रीफ पर एक चीनी सैन्य विमान उतारा गया था, जिसे चीन तीन बीमार मजदूरों को वहां से ले जाने की एक मानवीय कार्रवाई बता रहा है। डेविस ने यह बात इन खबरों के आने के बाद कही कि चीन ने विवादित दक्षिण चीन सागर के एक मानव निर्मित द्वीप पर एक सैन्य जेट उतारा है।

अमेरिकी प्रवक्ता ने कहा कि यह अस्पष्ट है कि चीनियों ने असैनिक विमान के विपरीत कोई सैन्य विमान का उपयोग क्यों किया। डेविस ने कहा कि हम चीन से आग्रह करते हैं कि वह इसकी एक बार फिर पुष्टि करे कि चीन के पूर्व आश्वासन के अनुरूप उसकी कोई योजना स्पार्टलीज में अपनी अग्रिम चौकियों पर सैन्य विमान की तैनाती करने या अदला-बदली करने की नहीं है। चीन ने कहा है कि उसने गंभीर रूप से बीमार तीन भवन निर्माण श्रमिकों को वहां से ले जाने के लिए पहली बार इस नवनिर्मित द्वीप पर एक सैन्य विमान उतारा है। बहरहाल, यहां विशेषज्ञों ने इसे दक्षिण चीन सागर में अपनी सैन्य शक्ति का प्रदर्शन करार दिया है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App