ताज़ा खबर
 

UN हैप्पिनेस रिपोर्ट 2017: भारतीयों से ज्यादा खुश हैं पाकिस्तानी, नार्वे डेनमार्क को पीछे कर बना नंबर एक

इस लिस्ट में हैरान करनेवाली बात ये है कि दक्षिण एशियाई देशों में भारत सबसे नीचे रखा गया है।
Author March 21, 2017 00:27 am
भारत- पाकिस्तान।

संयुक्त राष्ट्र की वर्ल्ड हैप्पिनेस रिपोर्ट 2017 की जारी कर दी गई है। इस रिपोर्ट के अनुसार दुनिया का सबसे खुश देश नॉर्वे को करार दिया गया है। वहीं अब तक नंबर एक पर रहा डेनमार्क खिसककर नंबर दो पर आ गया है। पिछले साल नार्वे नंबर चार पर था जो तीन पायदान ऊपर खिसक गया है। इस लिस्ट में हैरान करनेवाली बात ये है कि दक्षिण एशियाई देशों में भारत सबसे नीचे रखा गया है। 155 देशों की इस लिस्ट में चीन 79वें, पाकिस्तान 80वें नंबर पर है। वहीं भारत को 122वें नंबर पर रखा गया है। यानी यूएन की इस रिपोर्ट की माने तो पाकिस्तान भारतीयों से ज्यादा खुश हैं। पहले पांच देशों में नॉर्वे, डेनमार्क, आइसलैंड, स्विट्ज़रलैंड और फिनलैंड हैं वहीं सेंट्रल अफ़्रीकी रिपब्लिक सबसे अंतिम पायदान पर है।

यूएन के लिए ये रिपोर्ट में सस्टेनेबल डेवलपमेंट सॉल्यूशन नेटवर्क (SDSN) ने तैयार की है। देशों की खुशहाली, समाज का आपसी भरोसा, लोगों के बीच बराबरी और सरकार पर भरोसा के आधार पर अंक दिए जाते हैं। इसके साथ 6 पैमानों पर भी अंक दिए गए हैं। देशों के हैप्पीनेस इंडेक्स को के लिए वहां की प्रति व्यक्ति जीडीपी, जीवन स्तर, बोलने की, रहने की आजादी, सामाजिक समरसता, उदारता और भ्रष्टाचार के आधार पर देशों को अंक दिए गए हैं।

लिस्ट में शामिल प्रमुख देश

1 नॉर्वे
2 डेनमार्क
3 आईसलैंड
4 स्विट्जरलैंड
5 फिनलैंड
6 नीदरलैंड
7 कैनेडा
8 न्यूजीलैंड
9 ऑस्ट्रेलिया
10 स्वीडन
79 चीन
80 पाकिस्तान
97 भूटान
99 नेपाल
110 बांग्लादेश
120 श्रीलंका
122 भारत

 

ऑस्ट्रेलिया में भारतीय समुदाय के कैथोलिक पादरी पर चाकू से हमला

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.