ताज़ा खबर
 

‘ब्रेक्जिट’ पर नहीं होगा दूसरा जनमत संग्रह, ईयू से ब्रिटेन की विदाई तय

ब्रिटेन सरकार ने दूसरा जनमत संग्रह कराने के आह्वान वाली 41 लाख से अधिक लोगों के हस्ताक्षर वाली याचिका आधिकारिक रूप से खारिज कर दी।

Author लंदन | July 9, 2016 8:42 PM
ब्रिटेन को यूरोपियन यूनियन से अलग होने के विरोध में ईयू और ब्रिटेन के फ्लैग के रंगों से अपने चेहरे को रंगे हुए जर्मनी के बर्लिन में दो कार्यकर्ता।(REUTERS/Hannibal Hanschke)

ब्रिटेन सरकार ने ब्रिटेन के यूरोपीय संघ (ईयू) में रहने या नहीं रहने के बारे में फैसले के लिए दूसरा जनमत संग्रह कराने के आह्वान वाली 41 लाख से अधिक लोगों के हस्ताक्षर वाली याचिका आधिकारिक रूप से खारिज कर दी। ब्रिटेन की सरकार ने कहा कि जनता के फैसले का ‘सम्मान’ किया जाना चाहिए। एक आधिकारिक जवाब में ब्रिटेन के विदेश कार्यालय ने इस सप्ताह कहा कि 3.3 करोड़ लोगों ने अपनी राय रखी है और ‘फैसले का सम्मान होना चाहिए।’

इसमें कहा गया,‘‘हमें ईयू से हटने की प्रक्रिया तैयार करनी चाहिए।’ जनमत संग्रह होने से पहले एक ब्रिक्जिट समर्थक द्वारा शुरू की गई याचिका में सरकार से अनुरोध किया गया था कि अगर 75 प्रतिशत से कम मतदान होने पर ब्रिटेन के ईयू में रहने के पक्ष या विपक्ष में कुल मतदान के 60 प्रतिशत से कम मत पड़ें तो परिणाम निरस्त किया जाए। ब्रिक्जिट मतदान के बीच, ब्रिटेन के ईयू में बने रहने के समर्थकों ने सोशल मीडिया में बड़े पैमाने पर इस याचिका को साझा किया था।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App