ताज़ा खबर
 

UK General Election: बोरिस जॉनसन सरकार को मिली ऐतिहासिक जीत, बोले- जनता के इस विश्वास के बदले दिन-रात काम करेंगे

UK General Election: ब्रिटिश आम चुनाव इसलिए भी अहम माने जा रहे हैं कि इस चुनाव में प्रवासी भारतीयों और पाकिस्तानी मूल के लोगों की बड़ी भूमिका है। दरअसल ब्रिटेन में भारतीय मूल के लोग इस बार कंजरवेटिव पार्टी का समर्थन कर रहे हैं, जबकि पाकिस्तानी मूल के लोग लेबर पार्टी के समर्थन में हैं।

Britain’s general election 2019बोरिस जॉनसन के नेतृत्व वाली कंजरवेटिव पार्टी को बहुमत। ( REUTERS)

UK General Election: ब्रिटेन में हुए आम चुनावों में कंजरवेटिव पार्टी को ऐतिहासिक बहुमत मिला है। पार्टी के नेता और पीएम बोरिस जॉनसन ने नतीजों के बाद कहा कि जनता के इस भरोसे को चुकाने के लिए उनकी सरकार रात-दिन काम करेगी। जॉनसन ने ये भी कहा कि इस जनादेश की बदौलत ब्रिटेन अगले माह ही यूरोपीय संघ से बाहर आ जाएगा और इस बार इसमें कोई परेशानी नहीं होगी।

ब्रिटेन आम चुनावों के नतीजे घोषित हो चुके हैं। 650 सीटों में से 649 सीटों पर नतीजे घोषित हो चुके हैं। नतीजों के अनुसार, सत्ताधारी कंजरवेटिव पार्टी को 364 सीटों पर जीत के साथ ही स्पष्ट बहुमत हासिल किया है। वहीं विपक्षी लेबर पार्टी को 203 सीटें मिली हैं। नतीजों के साथ ही स्पष्ट हो गया है कि बोरिस जॉनसन सरकार की सत्ता में वापसी होगी।

इन आम चुनावों में भारतीय मूल के लोगों ने कंजरवेटिव पार्टी का साथ दिया था। ऐसे में यह जीत इस मायने में भी खास है। इसके अलावा भारतीय मूल के दर्जनभर नेता भी ब्रिटिश संसद पहुंचे हैं। जिनमें पूर्व सांसदों के साथ ही कई नए चेहरे भी शामिल हैं।

Live Blog

Highlights

    19:09 (IST)13 Dec 2019
    ये तीसरी सबसे बड़ी पार्टी

    कंजर्वेटिव पार्टी (364) और लेबर पार्टी (203) के बाद 48 सीटों के साथ स्कॉटिश नेशनल पार्टी ब्रिटेन के चुनाव में तीसरी सबसे पार्टी बनकर उभरी है। इसके बाद लिबरल डेमोक्रेट्स ने 11 सीटों पर जीत हासिल की है और वह चौथे नंबर पर काबिज हुई है।

    18:27 (IST)13 Dec 2019
    बोरिस ने जीत पर कही ये बात

    चुनाव परिणाम पर प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने प्रतिक्रिया दी है। उन्होंने ट्वीट के जरिए सभी का शुक्रिया अदा किया। पीएम ने ट्वीट किया 'सभी का शुक्रिया जिन्होंने मतदान किया, उनका शुक्रिया जिसने पार्टी के लिए काम किया, हम लोग दुनिया के सबसे महान लोकतंत्र में रहते हैं।'

    17:49 (IST)13 Dec 2019
    इन्फोसिस संस्थापक नारायणमूर्ति के दामाद भी जीते

    चुनाव में टेक कंपनी इन्फोसिस के संस्थापक नारायणमूर्ति के दामाद और कंजर्वेटिव पार्टी के उम्मीदवार ऋषि सुनाक ने भी जीत हासिल की है। रिचमंड (यॉर्क्स) सीट से लेबर पार्टी के टॉम कर्कवुड को 27210 वोटों से हराया।

    16:44 (IST)13 Dec 2019
    कंजर्वेटिव पार्टी ने 1987 के बाद दर्ज की अब तक की सबसे बड़ी जीत

    कंजर्वेटिव पार्टी ने 1987 के बाद अब तक की सबसे बड़ी जीत हासिल की है। सत्ताधारी पार्टी ने कुल 650 सीटों में से 326 सीटों पर जीत हासिल की है। इस जीत के साथ ही बोरिस जॉनसन की कंजर्वेटिव पार्टी ने इतिहास रच दिया है।

    16:10 (IST)13 Dec 2019
    लेबर पार्टी को 59 सीटों का नुकसान

    सत्ताधारी कंजर्वेटिव पार्टी ने कुल 650 सीटों में से 326 सीटों पर जीत हासिल की है जबकि विपक्षी लेबर पार्टी ने 203 सीटों पर जीत हासिल की है। कंजर्वेटिव पार्टी को पिछले चुनाव के मुकाबले 47 सीटों का तो दूसरी तरफ लेबर पार्टी को 59 सीटों का नुकसान हुआ है।

    15:19 (IST)13 Dec 2019
    लेबर पार्टी को कश्मीर पर भारत विरोधी स्टैंड लेना पड़ा भारी

    लेबर पार्टी के नेता जेरेमी कॉर्बिन ने कश्मीर के मुद्दे पर भारत विरोधी बयानबाजी की थी। ब्रिटिश इंडियन मूल के समूह ने प्रो इंडिया माने जाने वाले 40 उम्मीदवारों के समर्थन में चुनाव प्रचार किया था, जिनमें से अधिकतर कंजरवेटिव पार्टी से थे।

    15:19 (IST)13 Dec 2019
    भारतीय मूल के लोगों ने कंजरवेटिव पार्टी का साथ दिया था

    ब्रिटिश आम चुनाव इसलिए भी अहम माने जा रहे हैं कि इस चुनाव में प्रवासी भारतीयों और पाकिस्तानी मूल के लोगों की बड़ी भूमिका है। दरअसल ब्रिटेन में भारतीय मूल के लोग इस बार कंजरवेटिव पार्टी का समर्थन कर रहे हैं, जबकि पाकिस्तानी मूल के लोग लेबर पार्टी के समर्थन में हैं।

    14:45 (IST)13 Dec 2019
    कंजरवेटिव पार्टी 363 सीटों पर जीती

    नतीजों के अनुसार सत्ताधारी कंजरवेटिव पार्टी बहुमत के आंकड़े 326 को पार कर 363 सीटों पर जीत हासिल कर चुकी है। ताजा रुझानों के मुताबिक पार्टी को 363 सीटें आ सकती हैं। वहीं मुख्य विपक्षी दल लेबर पार्टी को 203, स्कॉटिश नेशनल पार्टी को 48 और लिबरल डेमोक्रेट्स पार्टी को 11 सीटों पर अभी तक जीत मिली है।

    13:34 (IST)13 Dec 2019
    कंजरवेटिव नेता बोरिस जॉनसन ने ट्वीट कर जनता को धन्यवाद दिया

    ब्रिटिश पीएम बोरिस जॉनसन ने चुनाव नतीजों के दौरान ट्वीट कर ब्रिटेन की जनता को धन्यवाद दिया और देश के लोकतंत्र को महान बताया। जॉनसन ने कहा कि ब्रेक्जिट के लिए ताकतवर जनादेश मिला है।

    12:28 (IST)13 Dec 2019
    बोरिस जॉनसन ने हिंदू मतदाताओं को लुभाने का किया था प्रयास

    ब्रिटेन में इस बार भारतीय मूल के मतदाता कंजरवेटिव पार्टी का साथ दे रहे हैं। दरअसल इसकी वजह लेबर पार्टी के नेता जेरेमी कोर्बिन का कश्मीर पर भारत विरोधी स्टैंड रहा। बोरिस जॉनसन ने भी भारतीय  मूल के मतदाताओं को लुभाने के लिए मंदिरों और गुरूद्वारों में लोगों से मुलाकात की। अब नतीजे देखकर लग रहा है कि जॉनसन को इसका फायदा मिला। 

    12:18 (IST)13 Dec 2019
    पीएम मोदी ने जीत के लिए बोरिस जॉनसन को बधाई दी

    पीएम मोदी ने दी बोरिस जॉनसन को बधाई

    12:00 (IST)13 Dec 2019
    642 सीटों के नतीजे घोषित, बोरिस जॉनसन की वापसी तय

    ब्रिटेन की 650 सीटों में से 642 सीटों के नतीजे घोषित हो चुके हैं। अभी तक आए नतीजों के अनुसार, कंजरवेटिव पार्टी को 358 सीटों पर जीत मिल चुकी है। वहीं मुख्य विपक्षी दल लेबर पार्टी के खाते में 203 सीटें गई हैं।

    11:22 (IST)13 Dec 2019
    लेबर पार्टी ने कंजरवेटिव पार्टी की नाकामियों के मुद्दे पर चुनाव लड़ा था

    विपक्षी लेबर पार्टी एवं अन्य ने सरकार पोषित राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा जैसे घरेलू मुद्दों को लेकर कंजरवेटिव पार्टी की सरकार की नाकामियों की ओर मतदाताओं का ध्यान खींचने पर जोर दिया था, लेकिन जनता ने फिलहाल लेबर पार्टी को नकार दिया है। 

    11:20 (IST)13 Dec 2019
    ब्रेक्जिट चुनावों में बड़ा मुद्दा

    ब्रिटेन को ईयू से अलग होना है लेकिन इसकी शर्तों पर संसदीय सर्वसम्मति नहीं बन पाई और यह बार-बार समय सीमा के अंदर इस लक्ष्य को हासिल करने में नाकाम रहा। आखिरी समय सीमा 31 अक्टूबर की थी। जॉनसन ने 31 जनवरी 2020 की नयी सीमा के साथ इस चुनाव को पार्टी के ‘गेट ब्रेक्जिट डन’ (ब्रेक्जिट पूरा कर लो) के संदेश के साथ ब्रेक्जिट चुनाव का रूप दे दिया है।

    11:12 (IST)13 Dec 2019
    समय से पहले चुनाव कराने का बोरिस जॉनसन को मिला फायदा

    समय से पहले आम चुनाव कराने की पीएम बोरिस जॉनसन की यह कोशिश अपनी कंजरवेटिव पार्टी के लिए बहुमत हासिल करने और संसद के रास्ते ब्रेक्जिट करार को अंजाम तक पहुंचाने के लिए थी। अब नतीजों को देखकर लग रहा है कि जॉनसन का यह दांव सही साबित हुआ। 

    10:52 (IST)13 Dec 2019
    कंजरवेटिव पार्टी को बहुमत

    ब्रिटिश मीडिया के मुताबिक हाउस ऑफ कॉमन्स में कंजरवेटिव पार्टी ने 326 सीटें जीतकर बहुमत हासिल कर लिया है। उधर, जेरेमी कॉरबिन ने चुनावी रुझानों में लेबर पार्टी को हार मिलता देख अपने पद से इस्तीफा दे दिया है।

    10:41 (IST)13 Dec 2019
    जेरेमी कॉर्बिन ने दिया इस्तीफा

    ब्रिटेन चुनावों की मतगणना में अभी तक आए चुनावी रुझानों और नतीजों के बाद साफ दिखाई दे रहा है कि लेबर पार्टी को हार का सामना करना पड़ेगा। इसके बाद पार्टी के नेता जेरेमी कॉर्बिन ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है।

    Next Stories
    1 Apple, Micorsoft को पीछे छोड़ दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी बनी सऊदी आरामको, IPO से जुटाए रिकॉर्ड 25.6 अरब डॉलर
    2 अमेरिका की पाकिस्तान को लताड़, एयर फोर्स चीफ को चिट्ठी लिख पूछा- भारत के खिलाफ क्यों किया विमान F-16 का इस्तेमाल?
    3 अमित शाह के बयान पर भड़का बांग्लादेश, विदेश मंत्री ने कहा- यहां कुछ महीने रहिए तब समझ में आएगा
    ये पढ़ा क्या?
    X