ताज़ा खबर
 

प्रत्यर्पण का आदेश: ब्रिटिश अदालत ने माल्या को बताया ‘अरबपति प्लेबॉय’, पढ़ें और क्या कहा

माल्या की संपत्ति का बहुत सारा हिस्सा नीलाम किया जा चुका है। वहीं, अदालत ने यह भी माना कि माल्या के खिलाफ झूठे केस के कोई संकेत नहीं मिले।

vijay mallyaशराब कारोबारी विजय माल्या। (एक्सप्रेस फाइल फोटो)

बैंकों से लिया 9 हजार करोड़ रुपए से ज्यादा का लोन ना चुकाने के आरोपी कारोबारी विजय माल्या को ब्रिटेन की अदालत में जोरदार झटका लगा है। कोर्ट ने उनके प्रत्यर्पण के लिए इजाजत दे दी है। कोर्ट ने फैसला देते हुए विजय माल्या को ‘अरबपति प्लेबॉय’ तक करार दिया। वेस्टमिंस्टर की अदालत ने माल्या पर 74 पेज का फैसला दिया। बता दें कि बैंकों द्वारा लोन की रिकवरी की प्रक्रिया शुरू करने के बाद माल्या भारत से भागकर लंदन पहुंच गए थे। उसके बाद से ही वह लंदन स्थित एक बंगले में निर्वासित जिंदगी बिता रहे हैं।

अदालत ने यह माना कि बैंकों ने माल्या की चमक-दमक के सामने अपना विवेक खो दिया और गलत शख्स को लोन दिया। कोर्ट ने कहा, ”…मुमकिन है कि इस ग्लैमरस, चमक-दमक वाले, मशहूर, सुरक्षाकर्मियों के साथ घूमने वाले अरबपति प्लेबॉय ने मूर्ख बना दिया।” कोर्ट ने यह भी माना कि बैंकों ने अपने ही दिशा निर्देशों की अनदेखी करते हुए माल्या को लोन दिया।

वहीं, माल्या के वकीलां ने अदालत में कहा कि बिजनेस में नाकामी और ग्लोबल मंदी की वजह से पैसा डूबा था। बता दें कि बुरा वक्त शुरू होने से पहले माल्या की छवि एक ऐसे कारोबारी के तौर पर थी जो बेहद लग्जरी वाली जिंदगी जीता है। माल्या अपने महंगे शौकों के लिए भी जाने जाते हैं। वह बंगलों, याट, फॉर्मूला रेसिंग टीम से लेकर आईपीएल क्रिकेट टीम के भी मालिक रह चुके हैं।

माल्या की संपत्ति का बहुत सारा हिस्सा नीलाम किया जा चुका है। वहीं, अदालत ने यह भी माना कि माल्या के खिलाफ झूठे केस के कोई संकेत नहीं मिले। बता दें कि माल्या के पास फिलहाल अदालत के फैसले को चुनौती देने का विकल्प बचा हुआ है। वह फिलहाल जमानत पर बाहर हैं। उनके खिलाफ अप्रैल में प्रत्यर्पण का वॉरंट जारी होने के बाद गिरफ्तारी का आदेश आया था। माल्या ने इससे पहले, बैंकों से लिए लोन का मूलधन चुकाने की पेशकश की थी। उन्होंने कहा था कि वे नहीं चाहते कि उन्हें चोर समझा जाए।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 पत्रकार जमाल खशोगी के आखिरी शब्‍द, ‘मैं सांस नहीं ले पा रहा’
2 “आतंकियों को लगातार पनाह दे रहा पाकिस्‍तान, अमेरिका उसे एक भी डॉलर न दे”
3 इस देश ने नागरिकों से कहा- बच्चे पैदा करो, देरी मत करो!