ताज़ा खबर
 

भारत में सबसे पहले इस शख्‍स ने खरीदी रॉल्स रॉयस की यह कार, सालगिरह पर पत्नी को किया गिफ्ट

भारतीय मूल के कारोबारी सोहन रॉय दुनिया के पहले भारतीय बन गए हैं, जिनके पास रॉल्स रॉयस कुलीनन है। ये शानदार कार उन्होंने अपनी पत्नी को शादी की सालगिरह पर तोहफा देने के तौर पर खरीदी है। उन्होंने रॉल्स रॉयस कुलीनन को खरीदने के लिए 5 करोड़ रुपये अदा किए हैं।

रॉल्स रॉयस कुलीनन की पहली भारतीय मालकिन अभिनी सोहन को चाभियां सौंपती रॉल्स रॉयस कंपनी के अधिकारी। फोटो- फेसबुक

संयुक्त अरब अमीरात में रहने वाले भारतीय मूल के कारोबारी सोहन रॉय दुनिया के पहले भारतीय बन गए हैं, जिनके पास रॉल्स रॉयस कुलीनन है। ये शानदार कार उन्होंने अपनी पत्नी को शादी की सालगिरह पर तोहफा देने के तौर पर खरीदी है। सोहन रॉय यूएई के रहने वाले कारोबारी हैं और ऐरीस ग्रुप के सीईओ हैं। उन्होंने रॉल्स रॉयस कुलीनन को खरीदने के लिए 5 करोड़ रुपये अदा किए हैं। कार खरीदकर प्रसन्न सोहन रॉय ने कहा,” मैं हमेशा से रॉल्स रॉयस का दीवाना था। मैंने अपनी पत्नी अभिनी सोहन को शादी की 25वीं सालगिरह पर कोई खास तोहफा देना चाहता था। मैं किसी यूनीक तोहफे की तलाश में था। इसके बाद मुझे कुलीनन मिली और मैंने सीधे उसे बुक कर लिया। बता दें कि सोहन रॉय की पत्नी अभिनी सोहन संयुक्त अरब अमीरात आधारित एरीस इंटीरियर्स की प्रबंध निदेशक हैं।

भारतीय मूल के सोहन रॉय यूएई के बड़े कारोबारी हैं और ऐरीस ग्रुप के सीईओ हैं। फोटो- फेसबुक

कुलीनन का नाम दुनिया में अब तक मिले सबसे बड़े अनगढ़ हीरे के नाम पर रखा गया है। रॉल्स रॉयस के काफिले में यह कार घोस्ट और फैंटम के बीच आती है। ये ब्रिटेन की दिग्गज कार निर्माता कंपनी रॉल्स रॉयस की सबसे नई एसयूवी है। रॉल्स रॉयस की आधिकारिक वेबसाइट के मुताबिक रॉल्स रॉयस कुलीनन को मई 2018 को लांच किया गया था। रॉल्स रॉयस कुलीनन का दिन उसका ट्विन टर्बोचार्जड 6.75 लीटर का वी-12 इंजन है। इस एसयूवी का शक्तिशाली इंजन 563 हार्सपावर की ताकत, 5,000 आरपीएम और 850 एन के टॉर्क के साथ 1600 अारपीएम पर पैदा करता है। इस इंजन में आठ स्पीड आॅटो ट्रांसमिशन भी दिया गया है। ये इसे 250 किमी प्रति घंटे की टॉप स्पीड देता है।

HOT DEALS
रॉल्स रॉयस कुलीनन। फोटो- www.rolls-roycemotorcars.com

अगर कार के बाहरी आकार की बात करें तो 1,835 मिमी ऊंची, 5,341 मिमी लंबी, 2,164 मिमी चौड़ी इस एसयूवी का वजन 2,660 किलोग्राम है। कुलीनन हाथी जैसी ताकत वाली एसयूवी है, जिसके लिए ये आकार और खूबियां बिल्कुल सटीक है। कुलीनन पर्मानेंट आॅल व्हील ड्राइव सिस्टम से लैस है। ये खूबियां पहली बार किसी रॉल्स रॉयस में दी जा रही हैं। कुलीनन में मल्टीपल ड्राइविंग मोड, स​मर्पित आॅफ रोड मोड, 4 व्हील स्टीयरिंग और चुनिंदा आई-ड्राइव डायल है। कुलीनन पर पानी के 54 सेंटीमीटर भीतर डूबने के बाद भी पानी का कोई असर नहीं होता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App