ताज़ा खबर
 

साउथ चाइना सी में बढ़ी टेंशन: चीन के कब्‍जे वाले द्वीप के नजदीक से गुजरा अमेरिकी जंगी बेड़ा

अमेरिकी रक्षा मंत्रालय ने कहा है कि उसका यह कदम चीन की ओर से इस इलाके में जल यातायात को लेकर लगाई गई बंदिशों को चुनौती देना है।

Author वॉशिंगटन | January 30, 2016 3:16 PM
विवादास्‍पद साउथ चाइना सी का एरियल व्‍यू (FILE PHOTO: REUTERS)

विवादित दक्ष‍िण चीन सागर को लेकर एक बार फिर टेंशन बढ़ने की आशंका है। एक अमेरिकी जंगी जहाज चीन के कब्‍जे वाले द्वीप के 12 नॉटिकल मील करीब से गुजरा है। अमेरिकी रक्षा मंत्रालय ने कहा है कि उसका यह कदम चीन की ओर से इस इलाके में जल यातायात को लेकर लगाई गई बंदिशों को चुनौती देना है। पेंटागन के प्रवक्‍ता कैप्‍टन जेफ डैविस ने बताया कि जब अमेरिकी जंगी जहाज यूएसएस कर्टिस विल्‍बर पैरासेल आईलैंड के त्र‍िटॉन द्वीप के करीब से गुजरा तो वहां चीनी मिलिट्री का कोई भी जहाज मौजूद नहीं था।

बता दें कि तेल संपदा के मामले में बेहद समृद्ध माने जाने वाले इस इलाके को लेकर चीन शुरुआत से दावा करता रहा है। इसके अलावा, उसने कुछ कृत्र‍िम द्वीप भी विकसित कर लिए हैं, जिन पर वो कथित तौर पर सैन्‍य ठिकाने बना रहा है। निया के आधे से अधिक जहाज यहां से होकर गुजरते हैं। इनमें दुनिया के तरल प्राकृतिक गैस (एलएनजी) का एक तिहाई हिस्सा भी शामिल है। चीन लगभग समूचे दक्षिण चीन सागर पर दावा करता है, जिसके चलते वियतनाम और फिलीपींस, मलेशिया तथा ब्रुनेई जैसे कुछ अन्य देशों के साथ उसकी तकरार चल रही है। इन देशों का आरोप है कि चीन विवादित क्षेत्र में अवैध रूप से भूमि पर दावा कर रहा है ताकि वह सुविधाओं से युक्त कृत्रिम द्वीप बनाकर उनका इस्तेमाल सैन्य इस्तेमाल के लिए कर सके। इस इलाके को लेकर अमेर‍िका और चीन की पहले भी तकरार हो चुकी है।

READ ALSO: 

अमेरिका ने ‘साउथ चाइना सी’ में भेजा जंगी जहाज, तिलमिलाए चीन ने दी युद्ध की धमकी

POK में लगातार गतिविधियां चला रहे चीन को भारत ने साउथ चाइना सी में जाकर घेरा

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App